विश ड्रैगन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
विश ड्रैगन
चित्र:Wish Dragon.png
निर्देशक क्रिस अपेलहंस
निर्माता
लेखक क्रिस अपेलहंस
अभिनेता
संगीतकार फिलिप क्लेन[1]
संपादक माइकल एंड्रयूज
स्टूडियो
वितरक
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • जनवरी 15, 2021 (2021-01-15) (चीनी जनवादी गणराज्य)
  • जून 11, 2021 (2021-06-11) (अंतरराष्ट्रीय)
समय सीमा 98 मिनट्स[2]
देश
भाषा
कुल कारोबार $21.1 मिलियन[3]

विश ड्रैगन (अंग्रेज़ी: Wish Dragon) एक 2021 चीनी-अमेरिकी कंप्यूटर-एनिमेटेड फंतासी कॉमेडी फिल्म है। क्रिस एपेलहंस द्वारा लिखित और निर्देशित। कोलंबिया पिक्चर्स, सोनी पिक्चर्स एनिमेशन, बीजिंग स्पार्कल रोल मीडिया कॉर्पोरेशन, टेनसेंट पिक्चर्स, बेस एफएक्स, फ्लैगशिप एंटरटेनमेंट ग्रुप, बॉस सहयोग और सांस्कृतिक निवेश होल्डिंग्स द्वारा निर्मित, फिल्म में जिमी वोंग, जॉन चो, कॉन्स्टेंस वू, नताशा लियू बोर्डिज़ो, जिमी ओ शामिल हैं। यांग, आरोन यू, विल यून ली, और रोनी च्यांग।

प्लाट[संपादित करें]

दीन शंघाई में एक वर्किंग-क्लास कॉलेज का छात्र है, जो अपने बचपन के दोस्त ली ना के साथ फिर से जुड़ने का सपना देखता है, जो सालों पहले अपने पिता मिस्टर वांग के साथ अपने पड़ोस से चले गए थे और एक शानदार जीवन जीते हैं। एक दिन, दीन को एक बुजुर्ग व्यक्ति द्वारा एक चायदानी दी जाती है, जिसमें से लोंग, एक विश ड्रैगन निकलता है। लॉन्ग ने दीन को सूचित किया कि वह अपने मालिक को तीन इच्छाएँ देगा, जिसके पास चायदानी होगी। दीन लोंग का दसवां और अंतिम स्वामी होगा और लोंग को उसकी दासता से मुक्त करेगा, जिससे वह आत्मा की दुनिया में प्रवेश कर सकेगा। इसके बाद, पॉकेट नाम के एक व्यक्ति के नेतृत्व में गुंडों की तिकड़ी द्वारा दीन का पीछा किया जाता है, जिसे मिस्टर वांग ने अपने असफल व्यवसाय को बचाने की उम्मीद में चायदानी को पुनर्प्राप्त करने के लिए भेजा था। दीन गुंडों से लड़ने और भागने के लिए अपनी पहली इच्छा का उपयोग करता है।

अगले दिन, दीन और लॉन्ग ली ना के जन्मदिन की पार्टी में पहुंचे। दीन अस्थायी रूप से एक अमीर राजकुमार के रूप में प्रकट होने की अपनी दूसरी इच्छा रखता है, उम्मीद करता है कि ली ना उसे अपनी दोस्ती को फिर से जगाने के लिए नोटिस करेगा। ली ना निराश हो जाती है जब उसे पता चलता है कि उसके पिता उसकी पार्टी में शामिल नहीं होंगे। दीन, अपने कवर-अप को ध्यान में रखते हुए, उसे दिलासा देता है और उन्हें श्री वांग (एक वीडियो कॉल के माध्यम से) एक साथ भोजन करने के लिए कहते हैं। लॉन्ग ने दीन को चेतावनी दी कि ली ना जैसे ही उसे उनकी अलग-अलग सामाजिक आर्थिक स्थितियों के कारण उसकी पहचान का पता चलेगा, वह उसे छोड़ देगा।

तिथि पर, दीन लोंग से सलाह मांगता है कि उसकी नई स्थिति के अनुसार कैसे कार्य किया जाए, लेकिन इस प्रक्रिया में ली ना को परेशान करना समाप्त हो जाता है। गुंडों द्वारा उन्हें फिर से रोकने के बाद वे दीन के पड़ोस में समाप्त हो जाते हैं। दीन खुद को ली ना के सामने प्रकट करता है, और वे शेष दिन पड़ोस में अपने बचपन के अतीत को फिर से बिताते हैं। हालांकि, ली ना यह दावा करते हुए पीछे हट जाती है कि दीन की भावनाओं को ठेस पहुँचाते हुए उसके पास ज़िम्मेदारियाँ और अपेक्षाएँ हैं जिन्हें पूरा करने की ज़रूरत है। उस रात बाद में, दीन गुस्से में लॉन्ग से सम्मान पाने के अंतिम प्रयास में उसे अमीर बनाने के लिए कहता है। दीन को लॉन्ग ने खुलासा किया कि जीवन में वह एक धनी और शक्तिशाली स्वामी था जिसका शासन अकेलेपन और त्रासदी में समाप्त हुआ और उसे एक इच्छुक अजगर बनने की सजा दी गई। एक चाहने वाले अजगर के रूप में लॉन्ग की दासता उसे जीवन के अर्थ की सराहना करने के लिए है और अपने पिछले सभी आकाओं के साथ पूरा करने में विफल रही है।

दीन को ट्रैक करने के बाद, पॉकेट्स मिस्टर वांग को अपने लिए चायदानी लेकर धोखा देता है और विश ड्रैगन से उसकी पहली इच्छा के लिए कहता है कि वह जो कुछ भी छूता है उसे सोने में बदल दे। वह श्री वांग को एक बड़े मचान से गिरा देता है, ली ना के सामने उसे घातक रूप से घायल कर देता है। दीन गुंडों का पीछा करता है, और अंत में लॉन्ग की पीठ पर पॉकेट्स से लड़ता है। पॉकेट्स दीन को कोने में रखते हैं और उसे अपने सुनहरे हाथ से मारने की तैयारी करते हैं, लेकिन लॉन्ग खुद को रास्ते में डाल देता है, जिससे वह और पॉकेट दोनों सोने की मूर्तियों में बदल जाते हैं। दीन लॉन्ग की मूर्ति को नदी के तल में डूबने से नहीं रोक पाता, जबकि पॉकेट्स जमीन से टकराकर टुकड़े-टुकड़े हो जाते हैं।

लांग अपने मानव स्व को आत्मा की दुनिया के प्रवेश द्वार पर पाता है। फाटकों के माध्यम से जाने के लिए लुभाने के बावजूद, वह द्वार के संरक्षक देवता से दीन लौटने के लिए विनती करता है क्योंकि उसने अपनी तीसरी इच्छा का उपयोग नहीं किया है। अभिभावक एक शर्त पर सहमत होते हैं। श्री वांग को वापस लाने के लिए दीन अपनी अंतिम इच्छा का उपयोग करता है, और लॉन्ग गायब हो जाता है।

कुछ समय बाद, मिस्टर वांग ने दीन और ली ना दोनों की मदद से दीन की माँ के खाना पकाने की सुविधा वाला एक रेस्तरां शुरू किया। दीन को एक चायदानी मिल जाती है जैसे कि लॉन्ग में रहता था और उसे छोड़ देता था। लॉन्ग ने दीन को पृथ्वी पर लौटने की शर्त पर बताया कि वह दस और स्वामी रहने और उनकी सेवा करने के लिए था। लॉन्ग को अलविदा कहने के बाद, दीन शुरुआत में बुजुर्ग व्यक्ति द्वारा संचालित गाड़ी पर चायदानी रखता है, जो वास्तव में आत्मा की दुनिया के द्वार का संरक्षक है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Klein_Philip-8.pdf
  2. "Wish Dragon (2021) | ScreenRant". मूल से 16 मई 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 जून 2021.
  3. "Wish Dragon". Box Office Mojo. IMDb. अभिगमन तिथि 5 June 2021.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]