विश्व मेथोडिस्ट परिषद

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
चित्र:World-methodist-council-logo.png
आधिकारिक विश्व मेथोडिस्ट परिषद चिह्न

विश्व मेथोडिस्ट परिषद १८८१ में स्थापित मेथोडिस्ट परंपरा में एक सलाहकार निकाय और चर्चों का संघ है। इसमें १३८ देशों में ८० सदस्य संप्रदाय शामिल हैं जो एक साथ अनुमानित ८ करोड़ लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं;[1] इसमें लगभग ६० मिलियन प्रतिबद्ध सदस्य (मेथोडिस्ट और संयुक्त और एकजुट चर्चों के) और २० मिलियन अनुयायी शामिल हैं।[2] यह रोमन कैथोलिक चर्च, ईस्टर्न ऑर्थोडॉक्स चर्च, एंग्लिकन कम्युनियन और रिफॉर्मेड चर्चों के वर्ल्ड कम्युनियन ( सदस्यता द्वारा संप्रदायों की सूची देखें) के बाद पांचवां सबसे बड़ा ईसाई कम्युनियन है।

संबद्ध संगठन मेथोडिस्ट और यूनाइटिंग चर्चों की विश्व फैलोशिप, ऑक्सफोर्ड-इंस्टीट्यूट ऑफ मेथोडिस्ट थियोलॉजिकल स्टडीज, विश्व मेथोडिस्ट हिस्टोरिकल सोसाइटी, वर्ल्ड काउंसिल ऑफ कन्फेडरेशन ऑफ मेथोडिस्ट यूथ, वर्ल्ड काउंसिल ऑफ मेथोडिस्ट मेन, विश्व मेथोडिस्ट परिषद ऑफ टीन्स, द वर्ल्ड हैं। फेडरेशन ऑफ मेथोडिस्ट एंड यूनाइटिंग चर्च वीमेन।

विश्व मेथोडिस्ट सम्मेलन[संपादित करें]

विश्व मेथोडिस्ट परिषद का सर्वोच्च अंग विश्व मेथोडिस्ट कॉन्फ्रेंस है, जो हर पांच साल में मिलती है। अगला सम्मेलन, २२वां, २०२४ में गोथेनबर्ग, स्वीडन में आयोजित किया जाएगा।[3]

२१वां सम्मेलन २०१६ में संयुक्त राज्य अमेरिका के ह्यूस्टन, टेक्सास में आयोजित किया गया था। थीम थी "एक"। लगभग चार उप-विषयों का आयोजन किया गया - एक ईश्वर, एक विश्वास, एक लोग, एक मिशन।[4]

२०११ का सम्मेलन, "जीसस क्राइस्ट - फॉर द हीलिंग ऑफ द नेशंस" विषय के तहत इकट्ठा हुआ, अगस्त २०११ में डरबन, दक्षिण अफ्रीका में आयोजित किया गया था।[5] २४ जुलाई २००६ को, रविवार म्बंग ने परिषद के अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ दिया और जॉन बैरेट ने अपना पद संभाला और साथ ही परिषद के अध्यक्ष चुने गए।[6]

२००६ में औपचारिक रूप से औचित्य के सिद्धांत पर संयुक्त घोषणा को मंजूरी दे दी।

विश्व मेथोडिस्ट परिषद के अधिकारी[संपादित करें]

वर्तमान अधिकारी हैं:

वर्ल्ड मेथोडिस्ट काउंसिल के कार्यालय वेन्सविले, उत्तरी कैरोलिना में हैं; नैशविले, टेनेसी; न्यूयॉर्क शहर; और अटलांटा, जॉर्जिया ।

गतिविधियाँ[संपादित करें]

लगातार गतिविधियां[संपादित करें]

विश्व मेथोडिस्ट परिषद की आठ स्थायी समितियाँ हैं:

  • एकुमेनिक्स और संवाद रोमन कैथोलिक चर्च, एंग्लिकन कम्युनियन, लूथरन वर्ल्ड फेडरेशन, साल्वेशन आर्मी और वर्ल्ड एलायंस ऑफ रिफॉर्म्ड चर्चों के साथ पारिस्थितिक संवाद में लगा हुआ है। यह ईस्टर्न ऑर्थोडॉक्स चर्च और कुछ पेंटेकोस्टल चर्चों के साथ बातचीत की दिशा में भी काम कर रहा है।
  • शिक्षा का संबंध चर्चों में शिक्षा और मेथोडिस्ट शैक्षणिक संस्थानों से है। इसने गुणवत्ता और मूल्य-केंद्रित शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए मेथोडिस्ट स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के एक अंतरराष्ट्रीय संघ का आयोजन किया है। एसोसिएशन दुनिया भर में ७०० से अधिक मेथोडिस्ट संबंधित स्कूलों और कॉलेजों के प्रतिनिधियों को जोड़ता है।
  • इंजीलवाद मेथोडिस्ट चर्चों के विश्वव्यापी सुसमाचार प्रचार प्रयासों का समन्वय कर रहा है
  • पारिवारिक जीवन विवाह में संबंधों, बच्चों के अधिकार, वृद्धों के अधिकार, हिंसा की व्यापकता और समाज में महिलाओं और पुरुषों की बदलती भूमिकाओं जैसे मुद्दों पर ईसाई मूल्यों को लागू करने से संबंधित है;
  • सामाजिक और अंतर्राष्ट्रीय मामले वर्तमान में आर्थिक न्याय या अन्याय पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इसने विश्व मेथोडिस्ट सामाजिक प्रतिज्ञान पर काम किया है जिसे १९८६ में अनुमोदित किया गया था और यह कई मेथोडिस्ट संप्रदायों के साहित्य का हिस्सा है।
  • धार्मिक शिक्षा बुनियादी ईसाई मान्यताओं और वेस्लेयन परंपरा से विशिष्ट महत्व के आधार पर मंत्रालय के लिए प्रशिक्षण पर केंद्रित है।
  • पूजा और पूजा-पाठ पूजा-पाठ और पूजा के रूपों के अध्ययन को प्रोत्साहित करता है, विशेष रूप से भाषा और संस्कृति, कॉर्पोरेट और निजी पूजा, संगीत और पूजा-पाठ, सांस्कृतिक प्रभाव और स्थानीय जोर के साथ ईसाई परंपरा को संतुलित करने के मुद्दों के रूप में। भजन और संसाधन विकसित करता है।
  • युवा और युवा वयस्क युवा लोगों को सशक्त बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, १ तीमुथियुस ४;१२ और इफिसियों ४:१२–१३ से इसका आदर्श वाक्य लेते हैं: "कोई भी आपको नीचा न देखे क्योंकि आप युवा हैं, लेकिन विश्वासियों के लिए सेट और उदाहरण वाणी में जीवन में प्रेम में विश्वास में और पवित्रता में। सेवकाई के कार्य के लिए संतों को तैयार करने के लिए, मसीह के शरीर के निर्माण के लिए, जब तक कि हम सभी विश्वास की एकता और परमेश्वर के पुत्र के ज्ञान की एकता में न आ जाएं, परिपक्वता तक, पूर्ण कद की माप तक मसीह।"

शांति पुरस्कार[संपादित करें]

विश्व मेथोडिस्ट शांति पुरस्कार दुनिया भर में मेथोडिस्ट द्वारा दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है। १९७७ से यह प्रतिवर्ष विश्व मेथोडिस्ट परिषद द्वारा दिया जाता है। यह पुरस्कार उन व्यक्तियों या समूहों को दिया जाता है जिन्होंने "शांति, सुलह और न्याय के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है"।[7]

विश्व मेथोडिस्ट शांति पुरस्कार के प्राप्तकर्ताओं में हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटी इंटरनेशनल, नेल्सन मंडेला, जिमी कार्टर, मैसेडोनिया के पूर्व राष्ट्रपति बोरिस ट्रेजकोवस्की ; रोम में संत'एगीदियो का समुदाय, और अर्जेंटीना में प्लाजा द मेयो की दादी ।

पूर्व विश्व मेथोडिस्ट परिषद संग्रहालय उत्तरी कैरोलिना के जुनालुस्का झील में अपने पूर्व मुख्यालय के कार्यालय भवन (बाईं ओर मुश्किल से दिखाई देता है) के पास; पास में एक छोटा सा पार्क है, सुज़ाना वेस्ली गार्डन

इंजीलवाद संस्थान[संपादित करें]

विश्व मेथोडिस्ट परिषद का एक मंत्रालय अटलांटा, जॉर्जिया में विश्व मेथोडिस्ट इंजीलवाद संस्थान है। यह एक शैक्षिक संस्थान है जो विश्व प्रचार के कार्य के लिए प्रतिबद्ध है और एक प्रमुख विश्वविद्यालय, कैंडलर स्कूल ऑफ थियोलॉजी, एमोरी विश्वविद्यालय से जुड़ा है।

पूर्व मुख्यालय और संग्रहालय[संपादित करें]

१९५० के दशक में दक्षिणपूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका के क्षेत्र के निवासियों और मेथोडिस्टों ने विश्व मेथोडिस्ट परिषद मुख्यालय को आकर्षित करने के लिए उत्तरी कैरोलिना के जुनालुस्का झील में एक इमारत के निर्माण के लिए पैसे जुटाए। १९७० के दशक तक संग्रहालय की इमारत को झील जुनालुस्का विधानसभा में जाना था, यदि इसकी आवश्यकता नहीं है, हालांकि उस योजना को बदल दिया गया था। रॉयस और जेन रेनॉल्ड्स मुख्यालय की इमारत, जिसका उद्देश्य जॉन वेस्ले जब वह छोटा था, उस घर के समान था, रेनॉल्ड्स परिवार से दान के बाद १९९० के दशक में जोड़ा गया था। संग्रहालय में वेस्ली द्वारा लिखे गए पत्र,[8] वेस्ली द्वारा प्रयुक्त उपदेश,[9] और १५९४ की जेनेवा बाइबिल, साथ ही पवित्र भूमि से प्राचीन वस्तुएँ रखी गई हैं। २०१३ से शुरू होकर, संग्रहालय में समस्याएँ होने के कारण, भवन की बिक्री पर विचार किया गया था लेकिन सभा ने कोई औपचारिक प्रस्ताव नहीं दिया। कोविड-१९ महामारी ने अंततः संग्रहालय को बंद करना आवश्यक बना दिया, और इसकी सामग्री डलास, टेक्सास में सदर्न मेथोडिस्ट यूनिवर्सिटी, पर्किन्स स्कूल ऑफ थियोलॉजी के ब्रिजवेल लाइब्रेरी में चली गई। स्प्रिंग २०२१ में विश्व मेथोडिस्ट परिषद ने अपना मुख्यालय भवन, एक संग्रहालय सहित, विधानसभा को $१.२५ मिलियन में बेच दिया। विश्व मेथोडिस्ट परिषद पास के वेन्सविले, उत्तरी कैरोलिना में कार्यालयों में चली गई।[8]

मार्च २०२२ में लेक जुनालुस्का बोर्ड ऑफ़ ट्रस्टीज़ की बैठक में लेक जुनालुस्का के कार्यकारी निदेशक केन हॉवेल ने ऐनी और माइक वॉरेन से $१.१ मिलियन का उपहार देने की घोषणा की, जिन्होंने मुख्यालय की इमारत और अगले दरवाजे सुसन्ना वेस्ली गार्डन के हिस्से की खरीद के लिए $६२५,००० भी दिए।[10] छोटे समूह के आयोजनों के लिए वॉरेंस के उपहार ने $ २.५ मिलियन के नवीनीकरण में मदद की, जिसे अब वॉरेन सेंटर कहा जाता है।[11]

यह सभी देखें[संपादित करें]

  • मेथोडिस्ट संप्रदायों की सूची
  • सबसे बड़े प्रोटेस्टेंट संप्रदायों की सूची

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  1. "Member Churches". Worldmethodistcouncil.org. अभिगमन तिथि 17 December 2018.
  2. "Member Churches". World Methodist Council. अभिगमन तिथि 17 June 2013.
  3. "Welcome to the Conference". The World Methodist Conference. अभिगमन तिथि 26 December 2022.
  4. "Press and Media - About the 21st World Methodist Conference (past)". The World Methodist Conference. मूल से 11 अक्तूबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 October 2017.
  5. "2011 World Methodist Conference". मूल से 28 फ़रवरी 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 मई 2023.
  6. World Methodist Council elects Barrett as chairperson
  7. Museum of Methodism and John Wesley's House, World Methodist Peace Award, accessed 27 December 2022
  8. Hyatt, Vicki (16 June 2021). "Benefactors discuss significance of World Methodist Council building". The Mountaineer. अभिगमन तिथि 18 June 2021.
  9. "Here's to 100 more years for Lake Junaluska". Asheville Citizen-Times. 2013-07-08. पृ॰ A7 – वाया newspapers.com.
  10. "Lake Junaluska announces $1.1M gift for renovations to former World Methodist Council building". lakejunaluska.com. अभिगमन तिथि 3 January 2023.
  11. Johnson, Becky (22 December 2022). "Making the grade: Lake Junaluska continues multi-million dollar upgrades with new event venue". The Mountaineer.

ग्रन्थसूची[संपादित करें]

बाहरी संबंध[संपादित करें]

साँचा:Methodism footerसाँचा:Christianity footer