विशेष विवाह अधिनियम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
विशेष विवाह अधिनियम, 1954
An Act to provide a special form of marriage in certain cases, for the registration of such and certain other marriages and for divorce.
शीर्षक Act No.43 of 1954
द्वारा अधिनियमित Parliament of India
अनुमति-तिथि 9 October 1954
शुरूआत-तिथि 1 January 1955
Status: प्रचलित

विशेष विवाह अधिनियम, 1954 भारत की संसद का एक अधिनियम है जो भारत के लोगों और विदेशी देशों में सभी भारतीय नागरिकों के लिए विवाह का विशेष रूप प्रदान करता है, भले ही किसी भी पार्टी के बाद धर्म या विश्वास के बावजूद। यह अधिनियम 1 9वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में प्रस्तावित कानून के एक टुकड़े से हुआ था। विशेष विवाह अधिनियम के तहत गंभीर विवाह व्यक्तिगत कानूनों द्वारा शासित नहीं होते हैं।[1]

1872 अधिनियम III में, 1872 को अधिनियमित किया गया था लेकिन बाद में इसे कुछ वांछित सुधारों के लिए अपर्याप्त पाया गया, और संसद ने एक नया कानून बनाया। हेनरी सुमनेर मेन ने पहली बार 1872 के एक्ट III की शुरुआत की, जो कि किसी भी असंतोषियों से शादी करने की इजाजत देगी, जिसे उन्होंने एक नए सिविल विवाह कानून के तहत चुना है। अंतिम शब्द में, कानून ने अपने विश्वास के पेशे को त्यागने के इच्छुक लोगों के लिए विवाह को वैध बनाने की मांग की ("मैं हिंदू, ईसाई, यहूदी, आदि धर्म का दावा नहीं करता हूं")। यह अंतर जाति और अंतर-धर्म विवाह में लागू हो सकता है। कुल मिलाकर, स्थानीय सरकारों और प्रशासकों की प्रतिक्रिया यह थी कि वे सर्वसम्मति से मेन के विधेयक का विरोध करते थे और मानते थे कि कानून ने वासना के आधार पर विवाह को प्रोत्साहित किया था, जो अनिवार्य रूप से अनैतिकता का कारण बनता था।

स्पेशल विवाह अधिनियम, 1954 में पुराने अधिनियम III, 1872 को बदल दिया गया।

संपत्ति के उत्तराधिकार[संपादित करें]

इस अधिनियम के तहत विवाहित व्यक्ति की संपत्ति के उत्तराधिकार या इस अधिनियम के तहत पंजीकृत परंपरागत विवाह और उनके बच्चों की, भारतीय उत्तराधिकार अधिनियम द्वारा शासित है। हालांकि, अगर शादी के पक्ष हिंदू, बौद्ध, सिख या जैन धर्म हैं, तो उनकी संपत्ति का उत्तराधिकार हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम द्वारा शासित होगा।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "'Marriages under Special Marriage Act not governed by personal laws'".

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]