"श्रुतलेखन सॉफ्टवेयर": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पंक्ति 5: पंक्ति 5:


==हिन्दी श्रुतलेखन सॉफ्टवेयर==
==हिन्दी श्रुतलेखन सॉफ्टवेयर==
हिन्दी के लिए अभी तक केवल एक श्रुतलेखन सॉफ्टवेयर है - ''श्रुतलेखन राजभाषा''। यह भारतीय भाषी कम्प्यूटिंग कम्पनी [[सी-डैक]] तथा अन्तराष्ट्रीय कम्प्यूटर कम्पनी [[आईबीऍम]] के द्वारा संयुक्त रुप से विकसित किया गया है।
हिन्दी के लिए अभी तक केवल एक श्रुतलेखन सॉफ्टवेयर है - ''श्रुतलेखन राजभाषा''। यह भारतीय भाषी कम्प्यूटिंग कम्पनी [[सी-डैक]] तथा अन्तराष्ट्रीय कम्प्यूटर कम्पनी [[आइबीऍम]] के द्वारा संयुक्त रुप से विकसित किया गया है।


==बाहरी कड़ियाँ==
==बाहरी कड़ियाँ==

09:36, 2 दिसम्बर 2009 का अवतरण

श्रुतलेखन सॉफ्टवेयर एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है जो कि कम्प्यूटर पर माइक में बोले गई ध्वनि को टैक्स्ट रुप में बदलता है। इसे स्पीच रिकॉग्नीशन सॉफ्टवेयर या स्पीट टू टैक्स्ट सॉफ्टवेयर भी कहते हैं।

अंग्रेजी श्रुतलेखन सॉफ्टवेयर

अंग्रेजी के लिए ड्रैगन नैचुरली स्पीकिंग नामक प्रसिद्ध श्रुतलेखन सॉफ्टवेयर है। इसके अतिरिक्त यह सुविधा ऑफिस ऍक्स पी, ऑफिस २००३ में उपलब्ध है। नई विण्डोज़ विस्ता तथा विण्डोज़ ७ में यह सुविधा अन्तर्निमित है।

हिन्दी श्रुतलेखन सॉफ्टवेयर

हिन्दी के लिए अभी तक केवल एक श्रुतलेखन सॉफ्टवेयर है - श्रुतलेखन राजभाषा। यह भारतीय भाषी कम्प्यूटिंग कम्पनी सी-डैक तथा अन्तराष्ट्रीय कम्प्यूटर कम्पनी आइबीऍम के द्वारा संयुक्त रुप से विकसित किया गया है।

बाहरी कड़ियाँ