"जयसुख लाल हाथी": अवतरणों में अंतर

नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
सम्पादन सारांश नहीं है
No edit summary
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
No edit summary
[[चित्र:Jaisukh lal Hathi.png|right|thumb|300px|जयसुखलाल हाथी]]
'''जयसुखलाल हाथी''' (1909 - 82) वे [[भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस]] से संबंधित एक राजनीतिज्ञ थे, जो 1946 में [[भारतीय संविधान सभा]] के सदस्य नामित किए गए थे। स्वतंत्रता के बाद वह 1957 में पंजाब के गवर्नर और केंद्रीय मंत्री थे। उन्होंने संविधान सभा, लोकसभा और राज्य सभा के सदस्य के रूप में कार्य किया।
पंजाब के गवर्नर और केंद्रीय मंत्री थे। उन्होंने संविधान सभा, लोकसभा और राज्य सभा के सदस्य के रूप में कार्य किया। उनका जन्म 19 जनवरी 1909 को मुली ([[सौराष्ट्र]]) तत्कालीन बंबई राज्य में हुआ था। इनके पिता का नाम लालशंकर हाथी था। इनका विवाह सन 1927 मे श्रीमती पद्मा देवी के साथ हुआ । इनकी कुल 6 संतानें थी जिसमें चार पुत्र तथा दो पुत्री थी। इन्होंने बंबई हाईकोर्ट में वकालत भी की तथा बाद में राजकोट मे जिला और सेसन जज भी रहे।
 
पंजाबज्यसुखलाल के गवर्नर और केंद्रीय मंत्री थे। उन्होंने संविधान सभा, लोकसभा और राज्य सभा के सदस्य के रूप में कार्य किया। उनकाका जन्म 19 जनवरी 1909 को मुली ([[सौराष्ट्र]]) तत्कालीन बंबई राज्य में हुआ था। इनके पिता का नाम लालशंकर हाथी था। इनका विवाह सन 1927 मे श्रीमती पद्मा देवी के साथ हुआ । इनकी कुल 6 संतानें थी जिसमें चार पुत्र तथा दो पुत्री थी। इन्होंने बंबई हाईकोर्ट में वकालत भी की तथा बाद में राजकोट मे जिला और सेसन जज भी रहे।
 
==राजनैतिक जीवन==
सामाजिक गतिविधियाँ: अध्यक्ष, सूचना और प्रचार समिति, सदस्य, सामान्य परिषद और सदस्य, प्रशासनिक समिति, भारत सेवक समाज।
 
हॉबीशौक : पढ़ना।
 
विदेश यात्रा: फ्रांस, यूगोस्लाविया, स्विट्जरलैंड और इटली।
 
इनकी मृत्यु 1982 में हुई।
 
[चुनाव में मतदान के परिणाम:
 
मतदाता: 3,43,555
 
श्री जयसुखलाल हाथी .. 90,914
 
श्री वी। एम। शुक्ला .. 29,647]
 
==सन्दर्भ==

नेविगेशन मेन्यू