"गुजरी महल": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
this is different from the one in MP
No edit summary
टैग: Reverted मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
[[हरियाणा]] के [[हिसार क़िले]] में स्थित '''गूजरी महल''' आज भी सुल्तान फ़िरोज़ शाह तुग़लक़ और गूजरी की अमर प्रेमकथा की गवाही दे रहा है। गूजरी महल भले ही आगरा के ताजमहल जैसी भव्य इमारत न हो, लेकिन दोनों की पृष्ठभूमि प्रेम पर आधारित है। ताजमहल मुग़ल बादशाह शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज़ की याद में १६३१ में बनवाना शुरू किया था, जो २२ साल बाद बनकर तैयार हो सका। हिसार का गूजरी महल १३५४ में [[फ़िरोज़ शाह तुग़लक़]] ने अपनी प्रेमिका गूजरी के प्रेम में बनवाना शुरू किया, जो महज़ दो साल में बनकर तैयार हो गया। गूजरी महल में काला पत्थर इस्तेमाल किया गया है, जबकि ताजमहल बेशक़ीमती सफ़ेद संगमरमर से बनाया गया है। इन दोनों ऐतिहासिक इमारतों में एक और बड़ी असमानता यह है कि ताजमहल शाहजहां ने मुमताज़ की याद में बनवाया था। ताज एक मक़बरा है, जबकि गूजरी महल फ़िरोज़ शाह तुग़लक़ ने गूजरी के रहने के लिए बनवाया था, जो महल ही है।
[[हरियाणा]] के [[हिसार क़िले]] में स्थित '''महल''' आज भी सुल्तान फ़िरोज़ शाह तुग़लक़ और की अमर प्रेमकथा की गवाही दे रहा है। महल भले ही आगरा के ताजमहल जैसी भव्य इमारत न हो, लेकिन दोनों की पृष्ठभूमि प्रेम पर आधारित है। ताजमहल मुग़ल बादशाह शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज़ की याद में १६३१ में बनवाना शुरू किया था, जो २२ साल बाद बनकर तैयार हो सका। हिसार का महल १३५४ में [[फ़िरोज़ शाह तुग़लक़]] ने अपनी प्रेमिका के प्रेम में बनवाना शुरू किया, जो महज़ दो साल में बनकर तैयार हो गया। महल में काला पत्थर इस्तेमाल किया गया है, जबकि ताजमहल बेशक़ीमती सफ़ेद संगमरमर से बनाया गया है। इन दोनों ऐतिहासिक इमारतों में एक और बड़ी असमानता यह है कि ताजमहल शाहजहां ने मुमताज़ की याद में बनवाया था। ताज एक मक़बरा है, जबकि महल फ़िरोज़ शाह तुग़लक़ ने के रहने के लिए बनवाया था, जो महल ही है।





15:12, 21 अक्टूबर 2021 का अवतरण

हरियाणा के हिसार क़िले में स्थित महल आज भी सुल्तान फ़िरोज़ शाह तुग़लक़ और की अमर प्रेमकथा की गवाही दे रहा है। महल भले ही आगरा के ताजमहल जैसी भव्य इमारत न हो, लेकिन दोनों की पृष्ठभूमि प्रेम पर आधारित है। ताजमहल मुग़ल बादशाह शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज़ की याद में १६३१ में बनवाना शुरू किया था, जो २२ साल बाद बनकर तैयार हो सका। हिसार का महल १३५४ में फ़िरोज़ शाह तुग़लक़ ने अपनी प्रेमिका के प्रेम में बनवाना शुरू किया, जो महज़ दो साल में बनकर तैयार हो गया। महल में काला पत्थर इस्तेमाल किया गया है, जबकि ताजमहल बेशक़ीमती सफ़ेद संगमरमर से बनाया गया है। इन दोनों ऐतिहासिक इमारतों में एक और बड़ी असमानता यह है कि ताजमहल शाहजहां ने मुमताज़ की याद में बनवाया था। ताज एक मक़बरा है, जबकि महल फ़िरोज़ शाह तुग़लक़ ने के रहने के लिए बनवाया था, जो महल ही है।