"सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छोNo edit summary
टैग: Reverted
छोNo edit summary
टैग: Reverted
पंक्ति 47: पंक्ति 47:


[[फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन]] (एफबीआई) के विपरीत, जो एक घरेलू सुरक्षा सेवा है, सीआईए का कोई कानून प्रवर्तन कार्य नहीं है और केवल घरेलू खुफिया संग्रह के साथ आधिकारिक तौर पर विदेशी खुफिया सभा पर केंद्रित है।
[[फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन]] (एफबीआई) के विपरीत, जो एक घरेलू सुरक्षा सेवा है, सीआईए का कोई कानून प्रवर्तन कार्य नहीं है और केवल घरेलू खुफिया संग्रह के साथ आधिकारिक तौर पर विदेशी खुफिया सभा पर केंद्रित है।

== उद्देश्य ==
जब सीआईए बनाया गया था, इसका उद्देश्य विदेश नीति की खुफिया और विश्लेषण के लिए एक समाशोधन गृह बनाना था। आज, इसका प्राथमिक उद्देश्य विदेशी खुफिया जानकारी एकत्र करना, विश्लेषण करना, मूल्यांकन करना और प्रसार करना और गुप्त संचालन करना है।
अपने वित्तीय 2013 के बजट के अनुसार, CIA की पाँच प्राथमिकताएँ है
आतंकवाद का मुकाबला, सर्वोच्च प्राथमिकता
परमाणु और सामूहिक विनाश के अन्य हथियारों का अप्रसार।
महत्वपूर्ण विदेशी घटनाओं के बारे में अमेरिकी नेताओं को चेतावनी देना/सूचना देना।
प्रतिरोधक
साइबर इंटेलिजेंस।

==विज्ञान और प्रौद्योगिकी निदेशालय==
[[फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन]] (एफबीआई) के विपरीत, जो एक घरेलू सुरक्षा सेवा है, सीआईए का कोई कानून प्रवर्तन कार्य नहीं है और केवल घरेलू खुफिया संग्रह के साथ आधिकारिक तौर पर विदेशी खुफिया सभा पर केंद्रित है।
विज्ञान और प्रौद्योगिकी निदेशालय की स्थापना तकनीकी संग्रह विषयों और उपकरणों के अनुसंधान, निर्माण और प्रबंधन के लिए की गई थी। इसके कई नवाचार अन्य खुफिया संगठनों को स्थानांतरित कर दिए गए थे, या, जैसे ही वे सैन्य सेवाओं के लिए अधिक स्पष्ट हो गए थे।
उदाहरण के लिए, U-2 उच्च ऊंचाई वाले टोही विमान का विकास संयुक्त राज्य वायु सेना के सहयोग से किया गया था। U-2 का मूल मिशन सोवियत संघ जैसे अस्वीकृत क्षेत्रों पर गुप्त इमेजरी इंटेलिजेंस था। इसे बाद में सिग्नल इंटेलिजेंस और माप और हस्ताक्षर खुफिया क्षमताओं के साथ प्रदान किया गया था, और अब इसे वायु सेना द्वारा संचालित किया जाता है।
एक DS&T संगठन ने U-2 और टोही उपग्रहों द्वारा एकत्रित इमेजरी इंटेलिजेंस का विश्लेषण किया, जिसे नेशनल फोटोइंटरप्रिटेशन सेंटर (NPIC) कहा जाता है, जिसमें CIA और सैन्य सेवाओं दोनों के विश्लेषक थे। इसके बाद, एनपीआईसी को राष्ट्रीय भू-स्थानिक-खुफिया एजेंसी (एनजीए) में स्थानांतरित कर दिया गया था।

==डिजिटल नवाचार निदेशालय==
डिजिटल इनोवेशन निदेशालय (डीडीआई) एजेंसी की मिशन गतिविधियों में नवाचार को तेज करने पर केंद्रित है। यह एजेंसी का नवीनतम निदेशालय है। लैंगली, वर्जीनिया स्थित कार्यालय का मिशन डिजिटल और साइबर सुरक्षा क्षमताओं को सीआईए की जासूसी, प्रति-खुफिया, सभी-स्रोत विश्लेषण, ओपन-सोर्स इंटेलिजेंस संग्रह, और गुप्त कार्रवाई संचालन में एकीकृत और एकीकृत करना है। यह संचालन कर्मियों को साइबर संचालन में उपयोग करने के लिए उपकरण और तकनीक प्रदान करता है। यह सूचना प्रौद्योगिकी के बुनियादी ढांचे के साथ काम करता है और साइबर ट्रेडक्राफ्ट का अभ्यास करता है। इसका मतलब साइबर युद्ध के लिए सीआईए को फिर से तैयार करना है। DDI अधिकारी वैश्विक स्तर पर CIA की साइबर और डिजिटल क्षमताओं को बढ़ाने के लिए नवीन तरीकों और उपकरणों के एकीकरण में तेजी लाने में मदद करते हैं और अंततः संयुक्त राज्य की सुरक्षा में मदद करते हैं। वे गुप्त और सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारी (जिसे ओपन सोर्स डेटा के रूप में भी जाना जाता है) का फायदा उठाने के लिए तकनीकी विशेषज्ञता को लागू करते हैं, सीआईए के तकनीकी और मानव-आधारित संचालन की योजना बनाने, आरंभ करने और समर्थन करने के लिए विशेष तरीकों और डिजिटल उपकरणों का उपयोग करते हैं। नए डिजिटल निदेशालय की स्थापना से पहले, CIA के सूचना संचालन केंद्र द्वारा आक्रामक साइबर ऑपरेशन किए गए थे। इस बारे में बहुत कम जानकारी है कि कार्यालय विशेष रूप से कैसे कार्य करता है या यदि यह आक्रामक साइबर क्षमताओं को तैनात करता है।
निदेशालय लगभग मार्च 2015 से गुप्त रूप से काम कर रहा था लेकिन औपचारिक रूप से 1 अक्टूबर 2015 को संचालन शुरू कर दिया। वर्गीकृत बजट दस्तावेजों के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2013 के लिए सीआईए का कंप्यूटर नेटवर्क संचालन बजट $685.4 मिलियन था। उस समय NSA का बजट लगभग $1 बिलियन था।
प्रतिनिधि एडम शिफ, कैलिफोर्निया डेमोक्रेट, जो हाउस इंटेलिजेंस कमेटी के रैंकिंग सदस्य के रूप में कार्य करता है, ने पुनर्गठन का समर्थन किया। शिफ ने कहा, "निदेशक ने अपने कार्यबल, बाकी खुफिया समुदाय और राष्ट्र को इस बात पर विचार करने के लिए चुनौती दी है कि हम एक ऐसी दुनिया में खुफिया व्यवसाय कैसे संचालित करते हैं जो 1947 से सीआईए की स्थापना के समय से काफी अलग है।"


== बाहरी कड़ियाँ ==
== बाहरी कड़ियाँ ==

16:17, 29 सितंबर 2021 का अवतरण

सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी
Seal of the Central Intelligence Agency
Flag of the Central Intelligence Agency
CIA headquarters, Langley, Virginia
एजेंसी अवलोकन
गठन सितम्बर 18, 1947; 76 वर्ष पूर्व (1947-09-18)
पूर्ववर्ती agency Office of Strategic Services[1]
मुख्यालय George Bush Center for Intelligence
Langley, Virginia, U.S.


38°57′07″N 77°08′46″W / 38.95194°N 77.14611°W / 38.95194; -77.14611
कर्मचारी 21,575 (estimate)[2]
वार्षिक बजट $15 billion (2013 के अनुसार )[2][3][4]
एजेंसी कार्यपालक Gina Haspel, Director
Vaughn Bishop, Deputy Director
Courtney Simmons Elwood, General Counsel
वेबसाइट
www.cia.gov
सीआइए के मुख्यालय का प्रवेशद्वार

सीआइए या सेन्ट्रल इन्टेलिजेन्स एजेन्सी (केन्द्रीय गुप्तचर संस्था) संयुक्त राज्य अमेरिका के संघीय सरकार के अन्दर कार्य करने वाली असैनिक (सिविल) गुप्तचर संस्था है। इसका मुख्य कार्य सार्वजनिक नीतिनिर्माताओं के मार्गदर्शन हेतु विश्व की सरकारों, औद्योगिक संगठनों (corporations) एवं व्यक्तियों के बारे में गुप्त सूचना एकत्रित करना एवं उसका विश्लेषण करना है

फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) के विपरीत, जो एक घरेलू सुरक्षा सेवा है, सीआईए का कोई कानून प्रवर्तन कार्य नहीं है और केवल घरेलू खुफिया संग्रह के साथ आधिकारिक तौर पर विदेशी खुफिया सभा पर केंद्रित है।

उद्देश्य

जब सीआईए बनाया गया था, इसका उद्देश्य विदेश नीति की खुफिया और विश्लेषण के लिए एक समाशोधन गृह बनाना था। आज, इसका प्राथमिक उद्देश्य विदेशी खुफिया जानकारी एकत्र करना, विश्लेषण करना, मूल्यांकन करना और प्रसार करना और गुप्त संचालन करना है। अपने वित्तीय 2013 के बजट के अनुसार, CIA की पाँच प्राथमिकताएँ है आतंकवाद का मुकाबला, सर्वोच्च प्राथमिकता परमाणु और सामूहिक विनाश के अन्य हथियारों का अप्रसार। महत्वपूर्ण विदेशी घटनाओं के बारे में अमेरिकी नेताओं को चेतावनी देना/सूचना देना। प्रतिरोधक साइबर इंटेलिजेंस।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी निदेशालय

फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) के विपरीत, जो एक घरेलू सुरक्षा सेवा है, सीआईए का कोई कानून प्रवर्तन कार्य नहीं है और केवल घरेलू खुफिया संग्रह के साथ आधिकारिक तौर पर विदेशी खुफिया सभा पर केंद्रित है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी निदेशालय की स्थापना तकनीकी संग्रह विषयों और उपकरणों के अनुसंधान, निर्माण और प्रबंधन के लिए की गई थी। इसके कई नवाचार अन्य खुफिया संगठनों को स्थानांतरित कर दिए गए थे, या, जैसे ही वे सैन्य सेवाओं के लिए अधिक स्पष्ट हो गए थे। उदाहरण के लिए, U-2 उच्च ऊंचाई वाले टोही विमान का विकास संयुक्त राज्य वायु सेना के सहयोग से किया गया था। U-2 का मूल मिशन सोवियत संघ जैसे अस्वीकृत क्षेत्रों पर गुप्त इमेजरी इंटेलिजेंस था। इसे बाद में सिग्नल इंटेलिजेंस और माप और हस्ताक्षर खुफिया क्षमताओं के साथ प्रदान किया गया था, और अब इसे वायु सेना द्वारा संचालित किया जाता है। एक DS&T संगठन ने U-2 और टोही उपग्रहों द्वारा एकत्रित इमेजरी इंटेलिजेंस का विश्लेषण किया, जिसे नेशनल फोटोइंटरप्रिटेशन सेंटर (NPIC) कहा जाता है, जिसमें CIA और सैन्य सेवाओं दोनों के विश्लेषक थे। इसके बाद, एनपीआईसी को राष्ट्रीय भू-स्थानिक-खुफिया एजेंसी (एनजीए) में स्थानांतरित कर दिया गया था।

डिजिटल नवाचार निदेशालय

डिजिटल इनोवेशन निदेशालय (डीडीआई) एजेंसी की मिशन गतिविधियों में नवाचार को तेज करने पर केंद्रित है। यह एजेंसी का नवीनतम निदेशालय है। लैंगली, वर्जीनिया स्थित कार्यालय का मिशन डिजिटल और साइबर सुरक्षा क्षमताओं को सीआईए की जासूसी, प्रति-खुफिया, सभी-स्रोत विश्लेषण, ओपन-सोर्स इंटेलिजेंस संग्रह, और गुप्त कार्रवाई संचालन में एकीकृत और एकीकृत करना है। यह संचालन कर्मियों को साइबर संचालन में उपयोग करने के लिए उपकरण और तकनीक प्रदान करता है। यह सूचना प्रौद्योगिकी के बुनियादी ढांचे के साथ काम करता है और साइबर ट्रेडक्राफ्ट का अभ्यास करता है। इसका मतलब साइबर युद्ध के लिए सीआईए को फिर से तैयार करना है। DDI अधिकारी वैश्विक स्तर पर CIA की साइबर और डिजिटल क्षमताओं को बढ़ाने के लिए नवीन तरीकों और उपकरणों के एकीकरण में तेजी लाने में मदद करते हैं और अंततः संयुक्त राज्य की सुरक्षा में मदद करते हैं। वे गुप्त और सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारी (जिसे ओपन सोर्स डेटा के रूप में भी जाना जाता है) का फायदा उठाने के लिए तकनीकी विशेषज्ञता को लागू करते हैं, सीआईए के तकनीकी और मानव-आधारित संचालन की योजना बनाने, आरंभ करने और समर्थन करने के लिए विशेष तरीकों और डिजिटल उपकरणों का उपयोग करते हैं। नए डिजिटल निदेशालय की स्थापना से पहले, CIA के सूचना संचालन केंद्र द्वारा आक्रामक साइबर ऑपरेशन किए गए थे। इस बारे में बहुत कम जानकारी है कि कार्यालय विशेष रूप से कैसे कार्य करता है या यदि यह आक्रामक साइबर क्षमताओं को तैनात करता है। निदेशालय लगभग मार्च 2015 से गुप्त रूप से काम कर रहा था लेकिन औपचारिक रूप से 1 अक्टूबर 2015 को संचालन शुरू कर दिया। वर्गीकृत बजट दस्तावेजों के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2013 के लिए सीआईए का कंप्यूटर नेटवर्क संचालन बजट $685.4 मिलियन था। उस समय NSA का बजट लगभग $1 बिलियन था। प्रतिनिधि एडम शिफ, कैलिफोर्निया डेमोक्रेट, जो हाउस इंटेलिजेंस कमेटी के रैंकिंग सदस्य के रूप में कार्य करता है, ने पुनर्गठन का समर्थन किया। शिफ ने कहा, "निदेशक ने अपने कार्यबल, बाकी खुफिया समुदाय और राष्ट्र को इस बात पर विचार करने के लिए चुनौती दी है कि हम एक ऐसी दुनिया में खुफिया व्यवसाय कैसे संचालित करते हैं जो 1947 से सीआईए की स्थापना के समय से काफी अलग है।"

बाहरी कड़ियाँ

सन्दर्भ

  1. "History of the CIA". Central Intelligence Agency. अभिगमन तिथि March 28, 2014.
  2. Gellman, Barton; Miller, Greg (August 29, 2013). "U.S. spy network's successes, failures and objectives detailed in 'black budget' summary". The Washington Post. अभिगमन तिथि August 29, 2013.
  3. Kopel, Dave (July 28, 1997). "CIA Budget: An Unnecessary Secret". Cato Institute. अभिगमन तिथि April 15, 2007.
  4. "Cloak Over the CIA Budget". The Washington Post. November 29, 1999. अभिगमन तिथि July 4, 2008 – वाया Federation of American Scientists.