"मदुरई जिला": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
No edit summary
No edit summary
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
मदुरई [[भारत]] के [[राज्य]] [[तमिलनाडु]] का एक [[जिला]] है ।यह भारत के [[तमिलनाडु]] राज्य का एक जिला है। इसके दक्षिण तथा दक्षिण-पूर्व में रामनाथपुरम, उत्तर-पूर्व में तिरुच्चिरापल्लि, उत्तर-पश्चिम में कोर्यपुत्तूर जिले तथा पश्चिम में [[केरल]] राज्य स्थित है। इसका क्षेत्रफल 4,910 वर्ग मील तथा जनसंख्या 32,11,227 (1961) है। वार्षिक वर्षा का औसत 40 इंच है जो अधिकतर जाड़ों में होती है। वर्षा के असमान वितरण के कारण कृषि के लिये सिंचाई की आवश्यकता पड़ती है। [[पैरियर नदी]] यहाँ की प्रमुख नदी है। कृषि में [[धान]], [[कपास]], [[मूँगफली]] तथा कुछ मोटे अनाज उगाए जाते हैं।
मदुरई [[भारत]] के [[राज्य]] [[तमिलनाडु]] का एक [[जिला]] है ।यह भारत के [[तमिलनाडु]] राज्य का एक जिला है। इसके दक्षिण तथा दक्षिण-पूर्व में रामनाथपुरम, उत्तर-पूर्व में तिरुच्चिरापल्लि, उत्तर-पश्चिम में कोर्यपुत्तूर जिले तथा पश्चिम में [[केरल]] राज्य स्थित है। इसका क्षेत्रफल ,९१० वर्ग मील तथा जनसंख्या ३२,११,२२७ (१९६१) है। वार्षिक वर्षा का औसत ४० इंच है जो अधिकतर जाड़ों में होती है। वर्षा के असमान वितरण के कारण कृषि के लिये सिंचाई की आवश्यकता पड़ती है। [[पैरियर नदी]] यहाँ की प्रमुख नदी है। कृषि में [[धान]], [[कपास]], [[मूँगफली]] तथा कुछ मोटे अनाज उगाए जाते हैं।


मदुरई अपने प्राचीन [[हिंदू]] मंदिरों के लिये विश्व प्रसिद्ध है ।
मदुरई अपने प्राचीन [[हिंदू]] मंदिरों के लिये विश्व प्रसिद्ध है ।
पंक्ति 5: पंक्ति 5:
[[क्षेत्रफल]] - वर्ग कि.मी.
[[क्षेत्रफल]] - वर्ग कि.मी.


[[जनसंख्या]] - 25,78,201 (2001 [[जनगणना]])
[[जनसंख्या]] - २५,७८,२०१ (२००१ [[जनगणना]])
[[श्रेणी:तमिलनाडु के जिले]]
[[श्रेणी:तमिलनाडु के जिले]]



17:50, 7 नवम्बर 2009 का अवतरण

मदुरई भारत के राज्य तमिलनाडु का एक जिला है ।यह भारत के तमिलनाडु राज्य का एक जिला है। इसके दक्षिण तथा दक्षिण-पूर्व में रामनाथपुरम, उत्तर-पूर्व में तिरुच्चिरापल्लि, उत्तर-पश्चिम में कोर्यपुत्तूर जिले तथा पश्चिम में केरल राज्य स्थित है। इसका क्षेत्रफल ४,९१० वर्ग मील तथा जनसंख्या ३२,११,२२७ (१९६१) है। वार्षिक वर्षा का औसत ४० इंच है जो अधिकतर जाड़ों में होती है। वर्षा के असमान वितरण के कारण कृषि के लिये सिंचाई की आवश्यकता पड़ती है। पैरियर नदी यहाँ की प्रमुख नदी है। कृषि में धान, कपास, मूँगफली तथा कुछ मोटे अनाज उगाए जाते हैं।

मदुरई अपने प्राचीन हिंदू मंदिरों के लिये विश्व प्रसिद्ध है ।

क्षेत्रफल - वर्ग कि.मी.

जनसंख्या - २५,७८,२०१ (२००१ जनगणना)