"विकिपीडिया:निर्वाचित लेख उम्मीदवार": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पंक्ति 28: पंक्ति 28:
:-- इस जानकारी को [[विकिपीडिया:बहुवर्तनी शब्दों की सूची]] पर डाल दिया गया है। -- [[सदस्य: Sbharti |सौरभ भारती]] ([[सदस्य वार्ता:Sbharti |वार्ता]]) १३:२८, २७ अक्तूबर २००९ (UTC)
:-- इस जानकारी को [[विकिपीडिया:बहुवर्तनी शब्दों की सूची]] पर डाल दिया गया है। -- [[सदस्य: Sbharti |सौरभ भारती]] ([[सदस्य वार्ता:Sbharti |वार्ता]]) १३:२८, २७ अक्तूबर २००९ (UTC)
:{{सही}} -- [[सदस्य: Sbharti |सौरभ भारती]] ([[सदस्य वार्ता:Sbharti |वार्ता]]) १२:३५, ३० अक्तूबर २००९ (UTC)
:{{सही}} -- [[सदस्य: Sbharti |सौरभ भारती]] ([[सदस्य वार्ता:Sbharti |वार्ता]]) १२:३५, ३० अक्तूबर २००९ (UTC)
*{{सही}} पूर्ण समर्थन--[[सदस्य:Evian|इवियन]] १३:००, ३० अक्तूबर २००९ (UTC)


== [[दिल्ली]] ==
== [[दिल्ली]] ==

13:00, 30 अक्टूबर 2009 का अवतरण

निर्वाचित लेख
निर्वाचित लेख आवश्यकताएँ (वार्ता) निर्वाचित लेख प्रत्याशी (वार्ता) मुखपृष्ठ में निर्वाचित लेख (वार्ता)

निर्वाचित लेख उम्मीदवार

निर्वाचित लेख उम्मीदवार का सिम्बल
निर्वाचित लेख उम्मीदवार का सिम्बल

यह तालिका हिन्दी विकिपीडिया में निर्वाचित लेख बनने के लिए नामांकित उम्मीदवारों की तालिका है। लेख को नामांकित करने के लिए पन्ने के अंत में {{subst:नया निर्वाचित लेख प्रस्ताव|लेख का नाम जिसे आप नामांकित कर रहे हैं|~~~~|आपकी टिप्पणियाँ}} यह जोड़ दें। निर्वाचित बनने के पहले लेख को निर्वाचित लेख आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। अतः आप इस सूची के लेखों के आगे (लेख के सुधार से संबंधित) अपने विचार या टिप्पणियाँ भी डाल सकते हैं। अपने मत की शुरुआत करें *'''समर्थन''' या *'''विरोध''' के साथ।

पुरालेख १

प्रस्तावक: --सुरुचि ०६:२७, १८ अक्तूबर २००९ (UTC)

लेख में ढांचे में कुछ सुधार मैंने किये हैं। किन्तु कुछ बातें ध्यान योग्य हैं:
  • बहुत सी लाल कड़ियां हैं, जिन्हें जीवविज्ञान वाले बना सकते हैं।
  • बहुत से अंग्रेज़ी शब्दों के ध्वन्यात्मक अनुवाद में बांग्ला असेंट है (कृपया अन्यथा न लें, किन्तु ये बांग्ला अनुवाद/उच्चारण में प्रायः देखा गया है, जो एक क्षेत्रीय गुण है, न कि किसी की बुराई की गयी है)। जैसे ऑक्सीडेटिभ को ऑक्सीडेटिव लिखा जाना चाहिये, ये कुछ उदाहरण पहले भी वार्ता में बताये थे।
  • हां यीस्ट के अंग्रेज़ी शब्द में वाई साइलेन्ट होता है। मैंने पहले भी लिखा था, जिसे मुनिता जी ने माना नहीं। चाहें तो किसी भी स्तरीय शब्दकोष के उच्चारण में देख सकते हैं।
  • पाठ्य सामग्री कोई जीव विज्ञान क्षेत्र का ज्ञाता बेहतर टिप्पणी कर सकता है।
वैसे लेख उपयुक्त है निर्वाचन हेतु।--आशीष भटनागर  वार्ता  १६:२३, २३ अक्तूबर २००९ (UTC)
  •   रचना और आलेखन की दृष्टि से मैं इस लेख का समर्थन करती हूँ। यीस्ट ठीक है, क्यों कि वाई को साइलेंट करने से ईस्ट शब्द बनेगा जिसका अर्थ पूर्व होता है इसलिए हिंदी में यीस्ट लिखा जाना मेरे विचार से ठीक है। --मुक्ता पाठक ०५:४३, २४ अक्तूबर २००९ (UTC)
-- "व" की जगह "भ" का उपयोग बंगाली नहीं बल्कि उप्र, बिहार, बंगाल, राजस्थान, मप्र आदि में मिलता है। अर्थात् अगर कोई हिन्दीभाषी अंग्रेजी ना जानता हो तो वह Whistle को "भिसिल" और Very को "भेरी" बोलते हैं। ठीक यही चर्चा आज चौपाल में हुई थी अमेरिका और अमरीका को लेकर। मुझे लगता है कि सुरूचि जी सही हैं, हमें हिन्दी उच्चारण का उपयोग करना चाहिए ना कि अंग्रेजी उच्चारण का। छोटी-छोटी चीजें हिन्दी उच्चारण को अंग्रेजी उच्चारण से भिन्नित करती हैं और शायद यह उनमें से एक है। -- सौरभ भारती (वार्ता) १६:३४, २४ अक्तूबर २००९ (UTC)
-- वैसे ये लेख अच्छी है। -- सौरभ भारती (वार्ता) १६:३८, २४ अक्तूबर २००९ (UTC)
सौरभ जी ने भिसल आदि उदाहरण तो दिये, किन्तु समर्थन या विरोध नहीं बताया, उस बारे में। और बंगाली या पूर्वी प्रदेशों से कोई फर्क नहीं पड़ता, अर्थ ये है, कि ये क्षेत्रीय उच्चारण (असेंट) है, न कि सही हिन्दी शब्द। हां यीस्ट और ईस्ट के बारे में हम ये तय नहीं कर सकते हैं, कि चलों अंग्रेज़ी के ईस्ट को हम यीस्ट कहना आरंभ कर दें। ईस्ट तो ईस्ट ही रहेगा। यीस्ट एकदम गलत उच्चारण होगा। दूसरे ईस्ट को कोई अंग्रेज़ी के ईस्ट से कैसे कन्फ़्यूज़ करेगा, ये समझ में नहीं आया। उदा० ईस्ट खाद्य पदार्थों क किण्वन करते हैं। इस वाक्य में कोई क्या ये समझ लेगा कि पूर्व किण्वन करते हैं? इस प्रकार तो पूर्व के हिन्दी में ही दो अर्थ हैं- पहले और पूर्वी दिशा। दक्षिण के बायें और दक्षिणी दिशा, उत्तर के अर्थ: बाद में और उत्तरी दिशा। इस प्रकार तो हम हिन्दी में भ्रमित ही होते जायेंगे। इसीलिए भाषा पढने के लिए वोकैब्युलरी का ज्ञान होना आवश्यक होता है। इस प्रकार यीस्ट एकदम गलत शब्द है, और हां कुछ गलत शब्द जानने वालों के लिए यीस्ट को पहले ही किसी ने खमीर को पुनर्निर्देशित किया हुआ है।--आशीष भटनागर  वार्ता  ०८:२८, २५ अक्तूबर २००९ (UTC)
  •   निर्वाचन के लिए समर्थन। अरे भाई ये क्या चर्चा हो रही है? मैं अभी-अभी जीव विज्ञान की चार अच्छी किताबों में देखकर आ रही हूँ सब में यीस्ट ही लिखा है। आपलोग एक बार किताबों में देख तो लीजिए ऐसे तो बहस लम्बी-लम्बी और लम्बी ही होती जाएगी।--Munita Prasadवार्ता १५:३३, २५ अक्तूबर २००९ (UTC)
  •   वर्तनी की कुछ अशुद्धियाँ दिख रही थीं जिन्हें मैंने ठीक किया है। मेरे विचार से यह लेख निर्वाचित किए जाने के लिए उपयुक्त है।-- डॉ. जगदीश व्योम १६:२५, २५ अक्तूबर २००९ (UTC)
हां यदि अच्छी पुस्तकों में देखा है, तब सही होगा। वैसे और बेहतर होता, यदि इसकी वार्ता पर किसी भी एक पुस्तक के संदर्भ सहित ये वार्ता स्थानांतरित कर दी जाये। इस तरह भविष्य में कोई भी इस बात को उठाने से पूर्व पढ़ कर निश्चिन्त हो जायेगा। और तब यीस्ट नाम भी निश्चित हो जायेगा।--आशीष भटनागर  वार्ता  ०२:२६, २६ अक्तूबर २००९ (UTC)
-- इस जानकारी को विकिपीडिया:बहुवर्तनी शब्दों की सूची पर डाल दिया गया है। -- सौरभ भारती (वार्ता) १३:२८, २७ अक्तूबर २००९ (UTC)
   -- सौरभ भारती (वार्ता) १२:३५, ३० अक्तूबर २००९ (UTC)
  •    पूर्ण समर्थन--इवियन १३:००, ३० अक्तूबर २००९ (UTC)

प्रस्तावक: --Munita Prasadवार्ता १८:४६, १४ अप्रैल २००९ (UTC)

   लेख में कुछ खास सुधार किए हैं, जिनमें अंग्रेज़ी लेख के मानचित्र जैसा ही हिन्दी लेख में भि लगाने का उद्योग किया है। इसके साथ ही इसका ज्ञानसन्दूक भी काफ़ी कुछ बदला है। कोई खास कड़ी लाल नहीं है। संदर्भों को भी जोड़ा गया है। अन्य कई सुधार किए है। इसे निर्वाचित किया जा सकता है। कुछ और सुधारतब तक और हो जाएंगे। भाषा सुधार भी जारी है। साथ ही कोई हिन्दी से खास जुड़े व्यक्ति इसे देख सकते हैं।--आशीष भटनागरसंदेश १८:४९, १७ अप्रैल २००९ (UTC)
दिल्ली लेख में अभी वर्तनी की अनेक अशुद्धियाँ हैं। इन अशुद्धियों को कृपया ठीक करके ही लेख को दिजिए। धन्यवाद। कुछ अशुद्ध शब्दों को यहाँ दिया जा रहा है -- चाहरदिवारी, पूरानी, स्वत्रंता, स्वत्रंता प्राप्ति , यहां, शूरू, पृथवीराज, राजपूतो, इसवी, इसवी निर्धारित , इसवी के बाद , महत्व , राजसिक, दिल लूट लेते हैं।, महत्वपूर्ण, भागो--डा० जगदीश व्योम
  आपके त्रुटियाँ बताने का बहुत धन्यवाद। उपरोक्त सभि सही किए गए हैं। किंतु दिल लूट लेते हैं। इस वाक्यांश में गलती समझ नहीं आई। कृपया बताएं, या सुधार दें, या बेहतर विकल्प सुझाएं। आगे भी आपसे यह एक्स्पर्ट ओपीनियन अपेक्षित है। पुनः धन्यवाद। --आशीष भटनागरसंदेश ११:१५, २० अप्रैल २००९ (UTC)
दिल्ली लेख में मेरे द्वारा बताई गई त्रुटियों को ठीक कर दिया है इसके लिए धन्यवाद। परन्तु अभी भी कई गलतियाँ दिख रही हैं। कुछ को यहाँ दिया जा रहा है। कृपया इन्हें भी ठीक कर दीजिए।चाहरदीवारी की जगह चहारदीवारी, अनेकों की जगह अनेक, संगितकारों की जगह संगीतकारों, कभि की जगह कभी, ज्यादतर की जगह ज़्यादातर,इस प्रारंभिक चरण के २००६ में पूरा होने की उम्मीद है। (२००६ बीत गया है अब इस वाक्य को ठीक कर दीजिए), सभि की जगह सभी,दिल लूट लेते हैं। यह प्रयोग यहाँ पर उचित नहीं है। अलग अलग मुहावरे हैं- दिल लूटना, और दिल लुभाना, दिल जीतना। यहाँ पर दिल लुभाना या दिल जीतना का उचित होगा प्रयोग, वाक्य में यह प्रयोग होगा--- दिल लुभा लेते हैं या दिल जीत लेते हैं। धन्यवाद --डा० जगदीश व्योम १६:१४, २१ अप्रैल २००९ (UTC)
  उपरोक्त कमियों को पूरा किया गया। सधन्यवाद--आशीष भटनागरसंदेश १४:३६, ९ जून २००९ (UTC)