"सदस्य:Navneet bele": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छत्रक मशरूम/मैक्रोलेपियोटा प्रोसेरा /पैरासोल मशरूम
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
 
खाली किया गया / कृपया सदस्य पृष्ठ नीति देखें
टैग: रिक्त
 
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
<nowiki>[[छत्रक मशरूम ]]</nowiki>

( मैक्रोलेपियोटा प्रोसेरा /पैरासोल मशरूम), एक बेसिडिओमाइसीट कवक है जिसमें एक बड़े आकार का छत्र जैसा दिखता है। यह अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी पर काफी सामान्य प्रजाति है। यह अकेले या समूहों में और चरागाहों में परी के छल्ले और कभी-कभी वुडलैंड में पाया जाता है। विश्व स्तर पर, यह समशीतोष्ण क्षेत्रों में व्यापक है।

विवरण

एक परिपक्व छत्रक मशरूम की ऊंचाई और टोपी का व्यास दोनों 30 - 40 (50) सेमी तक पहुंच सकता है। स्टाइप या तना अपेक्षाकृत पतली होती है और टोपी के विस्तार से पहले पूरी ऊंचाई तक पहुंच जाती है। स्टाइप बनावट में बहुत रेशेदार है जो इसे अखाद्य बनाता है। सतह को विशेष रूप से टेढ़ी-मेढ़ी वृद्धि के साँप की तरह के पैटर्न में लपेटा गया है (इसलिए, यूरोप के कुछ हिस्सों में "साँप की टोपी" या "साँप का स्पंज" के रूप में जाना जाता है)। अपरिपक्व टोपी कॉम्पैक्ट और अंडे के आकार की होती है, जिसमें स्टाइप के चारों ओर कैप मार्जिन होता है, जो कैप के अंदर एक कक्ष को सील करता है। जैसे ही यह परिपक्व होता है, मार्जिन टूट जाता है, स्टेप के चारों ओर एक मांसल, जंगम रिंग छोड़ देता है। पूर्ण परिपक्वता पर, टोपी कमोबेश सपाट होती है, जिसके बीच में चॉकलेट-ब्राउन रंग के धब्बे होते है जो स्पर्श करने पर चमड़े के समान महसूस होता है। भूरे रंग के गुच्छे टोपी की ऊपरी सतह पर बने रहते हैं और इन्हें आसानी से हटाया जा सकता है। कभी-कभी मौजूद हल्के गुलाबी रंग के साथ गलफड़े घने , खुले और सफेद होते हैं। बीजाणु प्रिंट सफेद है। इसमें एक सुखद अखरोट की गंध है। जब काटा जाता है, तो सफेद मांसल छतरी हल्की गुलाबी हो सकती है।

उपयोग

मैक्रोलेपियोटा प्रोसेरा एक पसंदीदा खाद्य मशरूम है।[4][5] यह अपने बड़े आकार, मौसमी आवृत्ति और रसोई घर में बहुमुखी प्रतिभा के कारण यूरोप और भारत में बहुत लोकप्रिय है। यह जुलाई से नवंबर तक पाया जा सकता है।

पैरासोल मशरूम को किसी अन्य के लिए गलती करना मुश्किल है, खासकर यूरोप जैसे क्षेत्रों में जहां जहरीला दिखने वाला क्लोरोफिलम मोलिब्डाइट दुर्लभ है। सी मोलिब्डाइट्स के बीजाणु और लैमेली दिखने में विशेष रूप से हरे रंग के होते हैं। [5] फिर भी, उपभोग के लिए किसी भी कवक को चुनने की तरह, हर समय सावधानी बरती जानी चाहिए।

मैक्रोलेपियोटा प्रोसेरा भी खाने योग्य कच्चा है, हालांकि जीनस क्लोरोफिलम में इसके करीबी समान रूप से जहरीले कच्चे हैं।

ये मशरूम लोकप्रिय रूप से पिघले हुए मक्खन में भूनते हैं। मध्य और पूर्वी यूरोपीय देशों में यह मशरूम आमतौर पर कटलेट की तरह ही तैयार किया जाता है। यह आमतौर पर अंडे और ब्रेडक्रंब के माध्यम से चलाया जाता है और फिर एक पैन में कुछ तेल या मक्खन के साथ तला हुआ होता है। एक दिलकश स्लोवाक रेसिपी है, ग्राउंड पोर्क, अजवायन और लहसुन के साथ भरवां कैप सेंकना। इटालियंस और ऑस्ट्रियाई भी युवा, अभी भी गोलाकार कैप्स को अनुभवी कीमा बनाया हुआ गोमांस के साथ भरते हैं, उसी तरह से भरवां मिर्च

18:39, 9 जुलाई 2021 के समय का अवतरण