"सामाजिक मीडिया" के अवतरणों में अंतर

नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
371 बैट्स् नीकाले गए ,  1 वर्ष पहले
Reverted to revision 5018234 by रोहित साव27 (talk) (TwinkleGlobal)
छो (→‎विशेषता: सोशल मीडिया के लाभ की बात करे तो इसका सबसेबड़ी बिशेषता यह है की आप अपने करीबी प्रिये जानो से सीधे संपर्क में रह सकते हैं)
(Reverted to revision 5018234 by रोहित साव27 (talk) (TwinkleGlobal))
टैग: किए हुए कार्य को पूर्ववत करना
सोशल मीडिया अन्य पारंपरिक तथा सामाजिक तरीकों से कई प्रकार से एकदम अलग है। इसमें पहुँच, आवृत्ति, प्रयोज्य, ताजगी और स्थायित्व आदि तत्व शामिल हैं। इन्टरनेट के प्रयोग से कई प्रकार के प्रभाव होते हैं। निएलसन के अनुसार ‘इन्टरनेट प्रयोक्ता अन्य साइट्स की अपेक्षा [https://www.hindi-iq.com/2020/07/what-is-social-media.html सामाजिक मीडिया] साइट्स पर ज्यादा समय व्यतीत करते हैं’।
 
दुनिया में दो तरह की सिविलाइजेशन का दौर शुरू हो चुका है, वर्चुअल और फिजीकल सिविलाइजेशन। आने वाले समय में जल्द ही दुनिया की आबादी से दो-तीन गुना अधिक आबादी अंतर्जाल पर होगी। दरअसल, अंतर्जाल एक ऐसी टेक्नोलाजी के रूप में हमारे सामने आया है, जो उपयोग के लिए सबको उपलब्ध है और सर्वहिताय है। सोशल नेटवर्किंग साइट्स संचार व सूचना का सशक्त जरिया हैं, जिनके माध्यम से लोग अपनी बात बिना किसी रोक-टोक के रख पाते हैं। यही से सामाजिक मीडिया का स्वरूप विकसित हुआ है।<ref>जनसंदेश टाइम्स,5 जनवरी 2014, पृष्ठ संख्या:1 (पत्रिका ए टू ज़ेड लाइव), शीर्षक:आम आदमी की नई ताक़त बना सोशल मीडिया, लेखक: रवीन्द्र प्रभात</ref> [https://digitalmdg.blogspot.com/2021/04/social-media-in-hindi.html सोशल मीडिया के लाभ की बात करे तो इसका बड़ी बिशेषता यह है की आप अपने करीबी प्रिये जानो  से सीधे संपर्क में रह सकते हैं]
 
== व्यापारिक उपयोग ==
15,875

सम्पादन

दिक्चालन सूची