"विमाश्म": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
"Dimension stone" पृष्ठ का अनुवाद करके निर्मित किया गया
 
No edit summary
 
पंक्ति 1: पंक्ति 1:


[[चित्र:Teignmouthquay1.jpg|अंगूठाकार| 1827 में टिग्नमाउथ में ग्रेनाइट के बड़े ब्लॉक लोड किए जा रहे हैं]]
[[चित्र:Teignmouthquay1.jpg|अंगूठाकार| 1827 में टिग्नमाउथ में ग्रेनाइट के बड़े ब्लॉक लोड किए जा रहे हैं]]
उस प्राकृतिक पत्थर या [[शैल]] को '''विमाश्म (Dimension stone)''' कहते हैं जिसे विशिष्ट रूप या आकार में चुना और परिसज्जित (जैसे, छंटाई, कटाई, ड्रिल, ग्राइन्डिंग, या अन्य) ) किया गया हो। रंग, बनावट और पैटर्न, और पत्थर की सतह की परिसज्जा भी सामान्य आवश्यकताएं हैं। एक अन्य महत्वपूर्ण चयन मानदंड है, स्थायित्व। विमाश्म की समय के साथ अपने प्रमुख गुणों को बनाए रखने की क्षमता को स्थायित्व कहते हैं।
उस प्राकृतिक पत्थर या [[शैल]] को '''विमाश्म''' (Dimension stone) कहते हैं जिसे विशिष्ट रूप या आकार में चुना और परिसज्जित (जैसे, छंटाई, कटाई, ड्रिल, ग्राइन्डिंग, या अन्य) ) किया गया हो। रंग, बनावट, पैटर्न, और पत्थर की सतह की परिसज्जा भी सामान्य आवश्यकताएं हैं। स्थायित्व, एक अन्य महत्वपूर्ण चयन-मानदंड है। विमाश्म की समय के साथ अपने प्रमुख गुणों को बनाए रखने की क्षमता को स्थायित्व कहते हैं।


== टिप्पणियाँ ==
== टिप्पणियाँ ==

03:34, 21 मार्च 2021 के समय का अवतरण

1827 में टिग्नमाउथ में ग्रेनाइट के बड़े ब्लॉक लोड किए जा रहे हैं

उस प्राकृतिक पत्थर या शैल को विमाश्म (Dimension stone) कहते हैं जिसे विशिष्ट रूप या आकार में चुना और परिसज्जित (जैसे, छंटाई, कटाई, ड्रिल, ग्राइन्डिंग, या अन्य) ) किया गया हो। रंग, बनावट, पैटर्न, और पत्थर की सतह की परिसज्जा भी सामान्य आवश्यकताएं हैं। स्थायित्व, एक अन्य महत्वपूर्ण चयन-मानदंड है। विमाश्म की समय के साथ अपने प्रमुख गुणों को बनाए रखने की क्षमता को स्थायित्व कहते हैं।

टिप्पणियाँ[संपादित करें]