"विकिपीडिया:स्वशिक्षा/विकिपीडिया जोड़" के अवतरणों में अंतर

Jump to navigation Jump to search
'सीख सकते हैं के कब जोड़ डाले जाने चाहिए ' को बदल कर 'सीख सकते कि कब जोड़ डाले जाने चाहिए' किया। 'जो लेख के अंत के आस-पास <nowiki>[[श्रेणी:]]</nowiki> लिखें,' को बदल कर 'तो लेख के अंत के आस-पास <nowiki>[[श्रेणी:]]</nowiki> लिखें,' किया।
("पन्ने को अधिक उपयोगी बनता है" से बदल कर "पन्ने को अधिक उपयोगी बनाता है")
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब सम्पादन
('सीख सकते हैं के कब जोड़ डाले जाने चाहिए ' को बदल कर 'सीख सकते कि कब जोड़ डाले जाने चाहिए' किया। 'जो लेख के अंत के आस-पास <nowiki>[[श्रेणी:]]</nowiki> लिखें,' को बदल कर 'तो लेख के अंत के आस-पास <nowiki>[[श्रेणी:]]</nowiki> लिखें,' किया।)
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब सम्पादन
लेखों के लिए जोड़ डालना किसी भी पन्ने को अधिक उपयोगी बनाता है, लेकिन बहुत ज़्यादा जोड़ होने से आँख बहकने से लेख को पढ़ना मुश्किल हो जाता है। बहुत अधिक जोड़ों की स्थिति से बचने के लिए, किसी लेख के लिए जोड़ केवल तभी डालें जब उसके नाम का ज़िक्र किसी पन्ने में ''प्रथम बार'' हो रहा हो। "विश्व" जैसे अत्यधिक साधारण शब्दों के लिए जोड़ ना डालें।
 
विकिपीडिया में कुछ अन्य अच्छे लेखों को देखकर आप सीख सकते हैं केकि कब जोड़ डाले जाने चाहिए और कब नहीं। कुछ अच्छे लेख आपको [http://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%B6%E0%A5%8D%E0%A4%B0%E0%A5%87%E0%A4%A3%E0%A5%80:%E0%A4%89%E0%A4%A4%E0%A5%8D%E0%A4%A4%E0%A4%AE_%E0%A4%B2%E0%A5%87%E0%A4%96 उत्तम लेखों] की सूची में मिलेंगे।
 
==श्रेणियाँ==
आप लेखों को उचित श्रेणियों में डाल सकते हैं। अगर किसी सम्बंधित लेख की श्रेणी देखकर आपको किसी लेख के लिए उचित श्रेणी या श्रेणियाँ पता हैं, जोतो लेख के अंत के आस-पास <nowiki>[[श्रेणी:]]</nowiki> लिखें, और श्रेणी का नाम द्विबिंदु (कोलन, ":" का चिन्ह) और ब्रैकेटों के बीच डाल दें।
 
'''यह बहुत ज़रूरी है के आप लेखों पर सही श्रेणियाँ लगाएँ ताकि अन्य लोग आसानी से आपके बनाए लेख ढूंढ पाएँ।''' यह करने का सब से अच्छा तरीक़ा अपने लेख से सम्बंधित अन्य लेखों को ढूंढकर उनकी श्रेणियों को अपने लेख के लिए भी प्रयोग करना है। अगर आप किसी फल पर लिख रहें हैं तो उसी की तरह के अन्य फलों पर लेख ढूँढने का प्रयास करें जिस से आपको कुछ उचित श्रेणियाँ मिल सकें।
6

सम्पादन

दिक्चालन सूची