"विटामिन बी१२" के अवतरणों में अंतर

Jump to navigation Jump to search
1 बैट् नीकाले गए ,  8 माह पहले
छो
2409:4063:4D15:E0C9:0:0:3148:FD0D (Talk) के संपादनों को हटाकर ImprovedWikiImprovment के आखिरी अवतरण को पूर्ववत किया
(→‎कमी की पूर्ति: छोटा सा सुधार किया।)
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल एप सम्पादन Android app edit Reverted
छो (2409:4063:4D15:E0C9:0:0:3148:FD0D (Talk) के संपादनों को हटाकर ImprovedWikiImprovment के आखिरी अवतरण को पूर्ववत किया)
टैग: प्रत्यापन्न
 
फर्मंटेड चावल (खमीर युक्त चावल)- खमीर युक्त चावल विटामिन बी 12 की पूर्ति की रामबाण औषधि है। यह दक्षिण और पूर्वी भारत में तथा चीन में खाया जाता है। यह चावल तेयार करने के लिए ब्राउन (पक्का) चावल को खुले बर्तन में पकाएं, चावल पकने और ठंडा करने के बाद आवश्यकता अनुसार चावल को एक गोल बर्तन में डालकर उपर से सादा पानी भर दें। इस प्रक्रिया से बारह घंटे के दौरान चावल में विटामिन बी 12, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन के भरपूर प्रचुर मात्रा में बन जाएगा। इस प्रक्रिया को रात में करे, और बारह घंटे के बाद चावल का पानी निकाल के चावल दाल या तरकारी के साथ खा लें सुबह 8:30 बजे से पहले और रात में चावल 8 बजे बनाए और अगली सुबह 8:30 तक खा लें। इस प्रक्रिया को 30 दिन तक लगतार करने से
आपके शरीर को नया जीवन मिलेगा hऔरऔर विटामिन बी 12 की कमी कभी नहीं होगी।
 
इंजेक्शन : विटामिन B12 की कमी को करने के लिए स्नायु में Injection Hydroxycobalamin दिया जाता हैं। रोगी में विटामिन B12 की कमी अनुसार यह इंजेक्शन एक या दो दिन छोड़कर एक महीने तक दिया जाता हैं। जरुरत पड़ने पर 3 महीने बाद बूस्टर डोज दिया जाता हैं। समय-समय पर रोगी की रक्त जांच की जाती है और कमी रहने पर इंजेक्शन का कोर्स लेना पड़ता हैं।

दिक्चालन सूची