"राजस्थान पुलिस": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Rescuing 2 sources and tagging 0 as dead.) #IABot (v2.0.7
छो →‎संदर्भ: Rajasthan Police Constable Bharti Result Janauary 2021 के अंतिम दिनों में घोषित किए जाने की संभावना है.
पंक्ति 116: पंक्ति 116:


==संदर्भ==
==संदर्भ==
{{टिप्पणी सूची}}'''[https://www.studyjobeducation.in/2020/11/Rajasthan-Police-Constable-Result.html Rajasthan Police Constable Bharti Result]''' Janauary 2021  के अंतिम दिनों में घोषित किए जाने की संभावना है.
{{टिप्पणी सूची}}

09:17, 5 जनवरी 2021 का अवतरण

राजस्थान पुलिस
Rajasthan Police
प्रचलित नाम राजस्थान पुलिस सेवा
लघुनाम राज. पुलिस
आदर्श वाक्य सेवार्थ कटिबद्धता (Committed to serve)
संस्था जानकारी
परवर्ती संस्थाएं राजस्थान गृह विभाग
कर्मचारी 82,193
वैधानिक वयक्तित्व सरकारी : सरकारी संस्था
अधिकार क्षेत्र
अधिकार क्षेत्र* राज्य of राजस्थान, IN
राजस्थान पुलिस विभाग के अधिकार क्षेत्र का मानचित्र
आकार 342,239 वर्ग किमी (132,139 वर्ग मील)
जनसंख्या 73,529,325 (2015)
शासी निकाय राजस्थान सरकार
सामान्य प्रकृति
प्रचालन ढांचा
मुख्यालय जयपुर
जालस्थल
police.rajasthan.gov.in
पादटिप्पणी
* प्रादेशिक संस्था: देश का वह हिस्सा जहाँ संस्था को कार्य करने का अधिकार है।

राजस्थान पुलिस भारत के राजस्थान राज्य की नागरिक सेवा है। राजस्थान पुलिस का ध्येय "अपराधियोँ में डर, आमजन में विश्वास" है।[1] इसका मुख्यालय जयपुर में स्थित है।[2] राजस्थान पुलिस का स्थापना दिवस 16 अप्रैल को मनाया जाता है।

राजस्थान पुलिस का प्रतीक चिन्ह विजय स्तम्भ है।

इतिहास

अगस्त 1947 में स्वतंत्रता के आगमन के साथ, भारत की 563 रियासतें धीरे-धीरे विभिन्न प्रशासनिक सजातीय इकाइयों में एकीकृत हो गईं। राजस्थान राज्य अपने वर्तमान स्वरूप में विभिन्न चरणों में अस्तित्व में आया। 18 मार्च, 1948 को अलवर, भरतपुर, धौलपुर और करौली वाले मत्स्य संघ की पहली शुरुआत की गई थी। वे एक सप्ताह बाद बांसवाड़ा, बूंदी, डूंगरपुर, झालावाड़, किशनगढ़, कुशलगढ़, कोटा, प्रतापगढ़, शाहपुरा, टोंक से शामिल हुए। और उदयपुर। ठीक एक साल बाद, चार बड़े राज्यों के बीच। जयपुर, जोधपुर, बीकानेर और जैसलमेर भी शामिल हुए। दोनों ने मिलकर ग्रेटर राजस्थान का गठन किया, जिसका उद्घाटन भारत के गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल ने 31 मार्च, 1949 को किया था। हालांकि यह प्रक्रिया आजादी के तुरंत बाद शुरू हो गई थी। यह 1956 तक नहीं था कि सभी राज्य वर्तमान राजस्थान बनाने के लिए एक साथ आए। तत्कालीन रियासतों ने राजस्थान को आकार, जनसंख्या, राजस्व संसाधनों, प्रशासनिक प्रक्रियाओं और प्रथाओं में काफी भिन्नता प्रदान की है। यह कानून और व्यवस्था के कार्यों के लिए सुरक्षा बलों की संरचना और क्षमता में विधिवत रूप से परिलक्षित होता था। हालांकि, इन राज्यों के विलय के साथ, उनके पुलिस बलों को एक एकल पुलिस बल में मिला दिया गया, जिसे राजस्थान पुलिस के रूप में जाना जाता था। अपनी स्थापना के बाद के शुरुआती वर्षों में, राजस्थान पुलिस में प्रतिनियुक्ति पर अधिकारियों का नेतृत्व किया गया था और पहले पुलिस महानिरीक्षक श्री आर.बनर्जी थे, जिन्होंने 7 अप्रैल, 1949 को पदभार संभाला था। श्री बनर्जी ने इस पद पर सात महीने तक कार्य किया और उस अवधि के अधिकांश समय को विभिन्न पुलिस बलों के एकीकरण के आवश्यक पूर्वाग्रहों के लिए समर्पित किया। उन्होंने राजस्थान पुलिस विनियमों में संयुक्त राज्य राजस्थान के लिए एक सामान्य पुलिस कोड की व्यवस्था की। राजस्थान पुलिस सेवा का गठन जनवरी 1951 में किया गया था और राज्य भर के योग्य अधिकारियों की नियुक्ति की गई थी। यह राजस्थान पुलिस की शुरुआत के रूप में चिह्नित है जैसा कि हम आज जानते हैं।

संदर्भ

  1. "संग्रहीत प्रति". मूल से 22 दिसंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 दिसंबर 2015.
  2. "संग्रहीत प्रति". मूल से 18 फ़रवरी 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 दिसंबर 2015.

Rajasthan Police Constable Bharti Result Janauary 2021  के अंतिम दिनों में घोषित किए जाने की संभावना है.