"चौधरी दलबीर सिंह": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Rescuing 4 sources and tagging 0 as dead.) #IABot (v2.0.1
वे रह चुके हैं
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
 
पंक्ति 16: पंक्ति 16:
}}
}}


चौधरी दलबीर सिंह (जन्म 5 मार्च 1926) को [[प्रभुवाला]],[[हिसार]] में हुआ था। वह एक भारतीय राजनीतिज्ञ थे। हरयाणा के सिरसा लोकसभा क्षेत्र से वह कांग्रेस पार्टी से 4,5,6, व् 7वीं लोकसभा के सदस्य बने थे और भारत सरकार में मन्त्री भी बने थे। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) राजनीतिक दल का एक सदस्य रहा था।
चौधरी दलबीर सिंह (जन्म 5 मार्च 1926) को [[प्रभुवाला]],[[हिसार]] में हुआ था। वह एक भारतीय राजनीतिज्ञ थे। हरयाणा के सिरसा लोकसभा क्षेत्र से वह कांग्रेस पार्टी से 4,5,6, व् 7वीं लोकसभा के सदस्य बने थे और भारत सरकार में मन्त्री भी बने थे। वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) राजनीतिक दल के सदस्य रह चुके हैं।


==पूर्व जीवन==
==पूर्व जीवन==

14:40, 24 दिसम्बर 2020 के समय का अवतरण

चौधरी दलबीर सिंह

हरियाणा से लोक सभा सांसद। 4,5,6,7वीं लोक सभा

जन्म 5 मार्च 1926
प्रभुवाला, हिसार
मृत्यु 1987
दिल्ली
राष्ट्रीयता भारतीय
राजनीतिक दल भारतीय राष्ट्रीय कॉंग्रेस
जीवन संगी कलावती भवानकर
बच्चे दो लड़किया कुमारी शैलजा
निवास हिसार
धर्म हिन्दू धर्म

चौधरी दलबीर सिंह (जन्म 5 मार्च 1926) को प्रभुवाला,हिसार में हुआ था। वह एक भारतीय राजनीतिज्ञ थे। हरयाणा के सिरसा लोकसभा क्षेत्र से वह कांग्रेस पार्टी से 4,5,6, व् 7वीं लोकसभा के सदस्य बने थे और भारत सरकार में मन्त्री भी बने थे। वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) राजनीतिक दल के सदस्य रह चुके हैं।

पूर्व जीवन[संपादित करें]

दलबीर सिंह का जन्म श्री कनी राम के घर जो एक भूमिहीन कृषि मजदूर था के एक गरीब परिवार में गांव प्रभुवाला, हिसार में हुआ था। वह परिवार में सबसे छोटे बच्चे थे, दलबीर ने बचपन में जल्दी ही अपनी मां को खो दिया था। उनके दो बेटी, जिनमे से एक कुमारी शैलजा पूर्व कैबिनेट मंत्री भारत सरकार है।


सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]