"बाल झड़ना": अवतरणों में अंतर

नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
402 बैट्स् नीकाले गए ,  1 वर्ष पहले
Aranya (वार्ता) के अवतरण 4958752पर वापस ले जाया गया : Best version (ट्विंकल)
(Aranya (वार्ता) के अवतरण 4958752पर वापस ले जाया गया : Best version (ट्विंकल))
टैग: किए हुए कार्य को पूर्ववत करना
* लंबी बीमारी, बड़ी शल्य क्रिया अथवा गंभीर संक्रमण जैसे बड़े शारीरिक तनाव से दो या तीन महीने के बाद बालों का झड़ना एक सामान्य प्रक्रिया है। हार्मोन स्तर में आकस्मिक बदलाव के बाद भी यह हो सकता है, विशेषकर स्त्रियों में शिशु को जन्म देने के बाद यह हो सकता है। साधारण तरीके से बाल झड़ते रहते हैं किन्तु गंजापन दिखाई नहीं देता है।
* औषध के गौण प्रभावः बालों का झड़ना कुछेक औषधियों के खाने के कारण हो सकता है और यह अचानक पूरे सिर पर प्रभावी हो सकता है।
* बहुत अधिक तनाव के कारण और चिंता करने के कारण भी बाल झड़ने लगते है ।
 
* चिकित्सकीय बीमारी के लक्षणः बालों का झड़ना चिकित्सा बीमारी का लक्षण हो सकता है जैसे कि अवटुग्रंथि (थाइरॉयड) विकृति, सेक्स हार्मोन में असंतुलन या गंभीर पोषाहार समस्या विशेषकर प्रोटीन, लौह, जस्ता या बायोटीन की कमी। यह कमी खान-पान में परहेज करने वालों और जिन महिलाओं को [[मासिक धर्म|मासिक]] धर्म में बहुत ज्यादा रक्त स्राव होता है उनमें यह आम है।
* सिर की त्वचा (खोपड़ी)- इसमें फफूंद-खोपड़ी में जब विशेष प्रकार की फफूंद से संक्रमण हो जाता है तो बीच बीच में बाल झड़ने लगते हैं। बच्चों में आमतौर पर बीच-बीच के बाल झड़ने का संक्रमण पाया जाता है।
* {{DMOZ|/Health/Conditions_and_Diseases/Skin_Disorders/Hair_Loss/|Hair loss}}
*[https://www.herbalyogiremedy.com/2019/09/20-easy-home-remedies-to-prevent-hair.html?m=1]
 
*[https://indiahealthguruji.blogspot.com/2020/09/how-to-wash-hair-to-stop-hair-fall-in.html?m=1 बालों का झड़ना रोकने के लिए बालों को धोने का तरीका]
 
[[श्रेणी:मानव केश]]

नेविगेशन मेन्यू