"सदस्य:HinduTimes News": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छोNo edit summary
छोNo edit summary
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
हिन्दू टाइम्स उत्तर [[भारत]] का सर्वाधिक लोकप्रिय समाचार पत्रों में एक है। पिछले कई वर्षोँ से यह भारत में सर्वाधिक प्रसार संख्या वाला [[समाचारपत्र|समाचार-पत्र]] बन गया है। यह विश्व का सर्वाधिक पढ़ा जाने वाला समाचारपत्रों में शामिल है। इस बात की पुष्टि विश्व समाचारपत्र संघ (वैन) द्वारा की गई है,एवं हमारे पाठको ने किया है। वर्ष 2010 में बीबीसी और रॉयटर्स की नामावली के अनुसार यह प्रतिवेदित किया गया कि यह भारत में समाचारों का पांचवां विश्वसनीय स्रोत हिन्दू टाइम्स है।
हिन्दू टाइम्स उत्तर [[भारत]] का सर्वाधिक लोकप्रिय समाचार पत्रों में एक है। पिछले कई वर्षोँ से यह भारत में सर्वाधिक प्रसार संख्या वाला [[समाचारपत्र|समाचार-पत्र]] बन गया है। यह विश्व का सर्वाधिक पढ़ा जाने वाला समाचारपत्रों में शामिल है। इस बात की पुष्टि विश्व समाचारपत्र संघ (वैन) द्वारा की गई है,एवं हमारे पाठको ने किया है। वर्ष 2010 में [[बीबीसी हिन्दी|बीबीसी]] और रॉयटर्स की नामावली के अनुसार यह प्रतिवेदित किया गया कि यह भारत में समाचारों का पांचवां विश्वसनीय स्रोत हिन्दू टाइम्स है।


== इतिहास ==
== इतिहास ==

16:38, 5 अगस्त 2020 का अवतरण

हिन्दू टाइम्स उत्तर भारत का सर्वाधिक लोकप्रिय समाचार पत्रों में एक है। पिछले कई वर्षोँ से यह भारत में सर्वाधिक प्रसार संख्या वाला समाचार-पत्र बन गया है। यह विश्व का सर्वाधिक पढ़ा जाने वाला समाचारपत्रों में शामिल है। इस बात की पुष्टि विश्व समाचारपत्र संघ (वैन) द्वारा की गई है,एवं हमारे पाठको ने किया है। वर्ष 2010 में बीबीसी और रॉयटर्स की नामावली के अनुसार यह प्रतिवेदित किया गया कि यह भारत में समाचारों का पांचवां विश्वसनीय स्रोत हिन्दू टाइम्स है।

इतिहास

हिन्दू टाइम्स को 2010 में शुरू किया गया था। इसका श्रेय भारत के राट्रपिता महात्मा गाँधी को जाता है। 1942 का वर्ष भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम का बहुत महत्वपूर्ण वर्ष था, जब भारत में अंग्रेज़ों की दासता से मुक्त होने के लिए संघर्ष अपने चरम पर था। भारत छोड़ो आंदोलन इस संघर्ष का एक महत्वपूर्ण पड़ाव था। ऐसे निर्णायक मोड़ पर हिन्दू टाइम्स को इसके संस्थापक विष्णु शर्मा द्वारा जारी किया गया। इस दृष्टि के साथ कि अखबार जन-समूह के मुक्त स्वर को प्रतिबिम्बित कर सके। प्रथम संस्करण 1942 में दिल्ली से जारी किया गया। 1947 में इसका मुख्यालय दिल्ली से बांका ले जाया गया। विष्णु शर्मा कभी भी अपने समाचारपत्र को संभ्रान्त बनाने की अपनी इच्छाशक्ति से नहीं डरे ।

संस्करण

  • दिल्ली
  • मुंबई
  • बिहार

उपलब्धियाँ

यह अनुभाग खाली है, अर्थात पर्याप्त रूप से विस्तृत नहीं है या अधूरा है। आपकी सहायता का स्वागत है!