"माओ से-तुंग" के अवतरणों में अंतर

Jump to navigation Jump to search
326 बैट्स् जोड़े गए ,  4 माह पहले
https://knowledgeocean.in/india-china-politics-till-2020/1475/
(Rescuing 5 sources and tagging 0 as dead.) #IABot (v2.0.1)
(https://knowledgeocean.in/india-china-politics-till-2020/1475/)
}}
 
'''[https://knowledgeocean.in/india-china-politics-till-2020/1475/ माओ से-तुंग]''' या '''माओ ज़ेदोंग''' (<small>毛泽东, Mao Zedong अथवा Mao Tse-tung</small>; जन्म: २६ दिसम्बर १८९३; निधन: ९ सितम्बर १९७६) [[हान चीनी|चीनी]] क्रान्तिकारी, राजनैतिक विचारक और [[साम्यवाद]]ी (कम्युनिस्ट) दल के नेता थे जिनके नेतृत्व में [[सांस्कृतिक क्रांति|चीन की क्रान्ति]] सफल हुई। उन्होंने [[चीनी जनवादी गणराज्य|जनवादी गणतन्त्र चीन]] की स्थापना (सन् १९४९) से मृत्यु पर्यन्त (सन् १९७६) तक चीन का नेतृत्व किया। मार्क्सवादी-लेनिनवादी विचारधारा को सैनिक रणनीति में जोड़कर उन्होंनें जिस सिद्धान्त को जन्म दिया उसे '''[[माओवाद]]''' नाम से जाना जाता है।'''<big>[https://knowledgeocean.in/india-china-politics-till-2020/1475/ पूरा लेख]</big>'''
 
वर्तमान में कई लोग माओ को एक विवादास्पद व्यक्ति मानते हैं परन्तु चीन में वे राजकीय रूप में महान क्रान्तिकारी, राजनैतिक रणनीतिकार, सैनिक पुरोधा एवं देशरक्षक माने जाते हैं। चीनियों के अनुसार माओ ने अपनी नीति और कार्यक्रमों के माध्यम से आर्थिक, तकनीकी एवं सांस्कृतिक विकास के साथ विश्व में प्रमुख शक्ति के रूप में ला खड़ा करने में मुख्य भूमिका निभाई। वे कवि, दार्शनिक, दूरदर्शी महान प्रशासक के रूप में गिने जाते हैं।
 
== प्रारम्भिक जीवन ==
माओ का जन्म २६ दिसम्बर १८९३ में [[हूनान|हूनान प्रान्त]] के [[शाओशान]] क़स्बे में हुआ।<ref name="ref04xuliv">[http://books.google.com/books?id=vz48pBs5w14C The Rough Guide to China] {{Webarchive|url=https://web.archive.org/web/20140725180545/http://books.google.com/books?id=vz48pBs5w14C |date=25 जुलाई 2014 }}, David Leffman, Martin Zatko, Penguin, 2011, ISBN 978-1-4053-8908-2, ''... Mao Zedong's birthplace, the hamlet of SHAOSHAN (韶山, sháoshān), lies 90km to the southwest of Changsha, a fine day-trip from the provincial capital through the Hunanese countryside ...''</ref> उनके पिता एक ग़रीब किसान थे जो आगे चलकर एक धनी कृषक और गेहूँ के व्यापारी बन गए। ८ साल की उम्र में माओ ने अपने गाँव की प्रारम्भिक पाठशाला में पढ़ना शुरू किया लेकिन १३ की आयु में अपने परिवार के खेत पर काम करने के लिए पढ़ना छोड़ दिया। बाद में खेती छोड़कर वे हूनान प्रान्त की राजधानी [[चांगशा]] में माध्यमिक विद्यालय में पढ़ने गए। [[:en:Xinhai Revolution|जिन्हाई क्राति]] के समय माओ ने [[हूनान]] के स्थानीय रेजिमन्ट में भर्ती होकर क्रान्तिकारियों की तरफ से लड़ाई में भाग लिया। [[चिंग राजवंश]] के सत्ताच्युत होने पर वे सेना छोड़कर पुनः विद्यालय गए। सन् १९१८ में स्नातक बनने के बाद् सन् १९१९ को [[:en:May Fourth Movement|चार मई आन्दोलन]] के लिए अपने शिक्षक एवं भविष्य के ससुर प्राध्यापक यां च्यां जि के साथ [[बीजिंग|बेइजिंग]] की यात्रा पर गए। प्राध्यापक यां च्यां जि पीकिंग विश्वविद्यालय में महत्वपूर्ण पद पर थे और उनकी सिफारिश पर माओ ने सहायक पुस्तकालयाध्यक्ष पद पर रहकर काम किया। माओ ने अंशकालिक (part-time) छात्र के रूप में पंजीकृत होकर कुछ व्याखानों और विद्वानों के सेमिनारों में भी भाग लिए। [[शंघाई]] में रहते वे साम्यवादी सिद्धान्त में अध्ययन में लगे।
[[चित्र:Mao1938a.jpg|left|thumb| '''माओ''' पुस्तक लिखते हुए<br /> सन् १९३८]]
 
<small>{{reflist|2}}</small>
 
==[https://knowledgeocean.in/india-china-politics-till-2020/1475/ इन्हें भी देखें]==
*[https://knowledgeocean.in/india-china-politics-till-2020/1475/ माओ का चीन]
*[[च्यांग काई शेक]]
*[[माओवाद]]
बेनामी उपयोगकर्ता

दिक्चालन सूची