"सहायता:लॉगिंग इन": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
छो 171.76.230.30 द्वारा किये गये 1 सम्पादन पूर्ववत किये। (बर्बरता)। (ट्विंकल)
टैग: किए हुए कार्य को पूर्ववत करना
पंक्ति 2: पंक्ति 2:


== खाता खोलना ==
== खाता खोलना ==
खाता खोलने के लिए आपको केवल एक सदस्यनाम (username) और कूटशब्द (password) देने की आवश्यकता है। खाता खोलने के लिए और कोई भी जानकारी आवश्यक नहीं। ईमेलप्रदान करना भी वैकल्पिक है। खाता खोलने के लिए सबसे ऊपर दाहिने ओर <code>खाता बनाएँ</code> पर क्लिक करें अथवा [//hi.wikipedia.org/w/index.php?title=%E0%A4%B5%E0%A4%BF%E0%A4%B6%E0%A5%87%E0%A4%B7:%E0%A4%B2%E0%A5%89%E0%A4%97%E0%A4%BF%E0%A4%A8&returnto=%E0%A4%AE%E0%A5%81%E0%A4%96%E0%A4%AA%E0%A5%83%E0%A4%B7%E0%A5%8D%E0%A4%A0&type=signup यहाँ क्लिक खाता खोलने के लिए आपको केवल एक सदस्यनाम (username) और कूटशब्द (password) देने की आवश्यकता है। खाता खोलने के लिए और कोई भी जानकारी आवश्यक नहीं। ईमेलप्रदान करना भी वैकल्पिक है। खाता खोलने के लिए सबसे ऊपर दाहिने ओर <code>खाता बनाएँ</code> पर क्लिक करें अथवा [//hi.wikipedia.org/w/index.php?title=%E0%A4%B5%E0%A4%BF%E0%A4%B6%E0%A5%87%E0%A4%B7:%E0%A4%B2%E0%A5%89%E0%A4%97%E0%A4%BF%E0%A4%A8&returnto=%E0%A4%AE%E0%A5%81%E0%A4%96%E0%A4%AA%E0%A5%83%E0%A4%B7%E0%A5%8D%E0%A4%A0&type=signup यहाँ क्लिक करें]।
खाता खोलने के लिए आपको केवल एक सदस्यनाम (username) और कूटशब्द (password) देने की आवश्यकता है। खाता खोलने के लिए और कोई भी जानकारी आवश्यक नहीं। ईमेलप्रदान करना भी वैकल्पिक है। खाता खोलने के लिए सबसे ऊपर दाहिने ओर <code>खाता बनाएँ</code> पर क्लिक करें अथवा [//hi.wikipedia.org/w/index.php?title=%E0%A4%B5%E0%A4%BF%E0%A4%B6%E0%A5%87%E0%A4%B7:%E0%A4%B2%E0%A5%89%E0%A4%97%E0%A4%BF%E0%A4%A8&returnto=%E0%A4%AE%E0%A5%81%E0%A4%96%E0%A4%AA%E0%A5%83%E0%A4%B7%E0%A5%8D%E0%A4%A0&type=signup यहाँ क्लिक करें]।


=== खाता क्यों खोलें ===
=== खाता क्यों खोलें ===
पंक्ति 13: पंक्ति 13:
* आप अपने योगदान एक ही जगह से देख पाएँगे और ढूँढ पाएँगे।
* आप अपने योगदान एक ही जगह से देख पाएँगे और ढूँढ पाएँगे।
* आप अपनी पसंद के लेखों का ध्यान रख पाएँगे विकिपीडिया की [[वि:ध्यानसूची|ध्यानसूची]] सुविधा का प्रयोग कर के।
* आप अपनी पसंद के लेखों का ध्यान रख पाएँगे विकिपीडिया की [[वि:ध्यानसूची|ध्यानसूची]] सुविधा का प्रयोग कर के।
* आप अन्य सदस्यों से वार्ता पृष्ठों द्वारा आसानी से संपर्क कर * आप अन्य सदस्यों से वार्ता पृष्ठों द्वारा आसानी से संपर्क कर पाएँगे।
* आप अन्य सदस्यों से वार्ता पृष्ठों द्वारा आसानी से संपर्क कर पाएँगे।
* विकिपीडिया पर कुछ पृष्ठ बर्बरता से बचाने के लिए कुछ स्तर तक सुरक्षित किये जाते हैं। खाता खोलकर आप ऐसे पृष्ठों को सम्पादित कर पाएँगे।
* विकिपीडिया पर कुछ पृष्ठ बर्बरता से बचाने के लिए कुछ स्तर तक सुरक्षित किये जाते हैं। खाता खोलकर आप ऐसे पृष्ठों को सम्पादित कर पाएँगे।
* खाता खोलने के बाद आप सदैव https का प्रयोग कर सकते हैं जिससे आप विकिपीडिया सम्पादन में अधिक सुरक्षा पा सकते हैं।
* खाता खोलने के बाद आप सदैव https का प्रयोग कर सकते हैं जिससे आप विकिपीडिया सम्पादन में अधिक सुरक्षा पा सकते हैं।

16:53, 28 मार्च 2020 का अवतरण

सावन भादो झील राजस्थान राज्य के अचलगढ़ (सिरोही ) में स्थित है

खाता खोलना

खाता खोलने के लिए आपको केवल एक सदस्यनाम (username) और कूटशब्द (password) देने की आवश्यकता है। खाता खोलने के लिए और कोई भी जानकारी आवश्यक नहीं। ईमेलप्रदान करना भी वैकल्पिक है। खाता खोलने के लिए सबसे ऊपर दाहिने ओर खाता बनाएँ पर क्लिक करें अथवा यहाँ क्लिक करें

खाता क्यों खोलें

खाता खोलने से आपको निम्न सुविधाएँ मिलेंगी जो बिना खाते के आप नहीं पा पाएँगे:

  • पृष्ठों के इतिहास में आपको श्रेय आपके सदस्यनाम से दिया जाएगा। यदि आप खाता

बुधाराम सोंलकी

खोले बिना सम्पादन करते हैं तो श्रेय आपके आई॰पी पते को दिया जाएगा।

  • आप अपने योगदान एक ही जगह से देख पाएँगे और ढूँढ पाएँगे।
  • आप अपनी पसंद के लेखों का ध्यान रख पाएँगे विकिपीडिया की ध्यानसूची सुविधा का प्रयोग कर के।
  • आप अन्य सदस्यों से वार्ता पृष्ठों द्वारा आसानी से संपर्क कर पाएँगे।
  • विकिपीडिया पर कुछ पृष्ठ बर्बरता से बचाने के लिए कुछ स्तर तक सुरक्षित किये जाते हैं। खाता खोलकर आप ऐसे पृष्ठों को सम्पादित कर पाएँगे।
  • खाता खोलने के बाद आप सदैव https का प्रयोग कर सकते हैं जिससे आप विकिपीडिया सम्पादन में अधिक सुरक्षा पा सकते हैं।
  • यदि आप ईमेल पता देते हैं और विकल्प चुनते हैं तो अन्य सदस्य आपसे और आप अन्य सदस्यों से ईमेल द्वारा संपर्क कर सकते हैं।
  • आप एक ही खाते से विकिमीडिया फाउंडेशन की कई सौ वेबसाइटों पर सम्पादन कर सकते हैं। इसमें सभी भाषा के विकिपीडिया भी शामिल हैं।

खाता खोलने में समस्याएँ

  • विकिपीडिया पर एक नाम से एक ही खाता हो सकता है, अतः संभव है कि जो सदस्यनाम आप चाहते हों वह पहले से किसी ने प्रयोग करा हुआ हो। ऐसे में कोई अन्य सदस्यनाम चुनें।
  • खाता खोलने के फॉर्म में हिन्दी अथवा कोई अन्य भाषा टाइप करने के लिए आप विकिपीडिया की इनपुट प्रणाली का प्रयोग कर सकते हैं। इसे सक्षम करने के लिए Ctrl+M दबाएँ। अधिक जानकारी हेतु इनपुट प्रणाली सहायता पृष्ठ देखें।

लॉगिन करने में समस्याएँ

  • यदि आपको लॉगिन करने का लिंक नहीं मिल रहा है तो लॉगिन करने के लिए यहाँ क्लिक करें
  • लॉगिन करते समय ध्यान रखें कि सदस्यनाम और पासवर्ड दोनों case-sensitive हैं, अर्थात Myusername और MyUserName भिन्न हैं। जिस प्रकार के केस का प्रयोग आपने खाता खोलने के लिए किया था, उसी केस का प्रयोग करें।