"विकिपीडिया:प्रबन्धक पद के लिये निवेदन": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पंक्ति 145: पंक्ति 145:
#'''समर्थन'''--[[--डा० जगदीश व्योम १६:४३, १३ जून २००९ (UTC)]]
#'''समर्थन'''--[[--डा० जगदीश व्योम १६:४३, १३ जून २००९ (UTC)]]


==='''विरोध'''==
==='''विरोध'''===
श्री राजीव मास ने मेरे को गलत चेतावनी दी है -- [[सदस्य:Vkvora2001|Vkvora2001]] १६:२६, ५ मार्च २००८ (UTC)
श्री राजीव मास ने मेरे को गलत चेतावनी दी है -- [[सदस्य:Vkvora2001|Vkvora2001]] १६:२६, ५ मार्च २००८ (UTC)



23:31, 29 अगस्त 2009 का अवतरण

विकिपीडिया:प्रबन्धक बनने के लिये अपनी विनती यहां संलग्न कीजिये।

प्रबन्धक पद के लिये निवेदन की प्रक्रिया

ध्यान दें: प्रबन्धक पद के लिये जिस सदस्य को नामित किया जा रहा है, उसे यह प्रस्ताव स्वीकार होना जरूरी है। अतः यदि आप किसी को प्रबन्धक के लिये नामित करते हैं तो सम्बन्धित सदस्य के वार्ता पृष्ट पर उनके लिये भी संदेश लिख दीजिये और उनसे आग्रह कीजिये कि यदि वे इस प्रस्ताव से सहमत हैं तो इस पृष्ठ पर अपनी सहमति प्रकट करें। इसके साथ ही ध्यान रखें कि नये नामांकन का प्रस्ताव सबसे उपर ही लिखें।

वर्तमान समय : 13:56, 18 अप्रैल 2024 (UTC)

नामांकन का प्रारूप कुछ इस तरह का होना चाहिये:


===[[User:USERNAME|]]===
(समर्थन (Support)/विरुद्ध (Oppose)/संवाद (discussion))
मैं आपको प्रबन्धक बनाने का प्रस्ताव करता हूँ, क्योंकि - 

--- यदि किसी अन्य सदस्य ने आपको नामित किया है तो आप अपना नामांकन प्रस्ताव स्वीकार/अस्वीकार करते हुए अपना मत लिखें।

क्या आप प्रबंधक का काम करने के इच्छुक हैं?
'''समर्थन'''


'''विरोध'''

'''संवाद'''

Current nominations

डा० जगदीश व्योम

स्वनामांकन मैं स्वयं को प्रबन्धक बनाने का प्रस्ताव करता हूँ, क्योंकि -

  • मैं विकिपीडिया पर हिन्दी से सम्बंधित कार्य काफी समय से(विगत तीन-चार वर्षों से) कर रहा हूँ इसको और स्तरीय बनाना चाहता हूँ।
  • मैं यह भी देखता रहता हूँ कि पृष्ठों के निर्माण तथा नामकरण में तमाम अशुद्धियाँ रहती हैं। मैं इन अशुद्धियों को नियंत्रित करना चाहता हूँ।
  • जितनी तेज़ी से हिंदी विकिपीडिया की पृष्ठ संख्या बढ़ रही है उतनी ही तेज़ी से वर्तनी, व्याकरण, अनुवाद और रचनागत दोष भी बढ़ रहे हैं। मैं इन्हें दूर करना चाहता हूँ।
  • हिंदी विकिपीडिया पर ऐसे लोगों की संख्या एक या दो ही है जो अपने जीवन में भी सही हिंदी लिखने और प्रयोग करने वाले कामों से जुड़े हैं। अत: सही हिंदी लिखने का उन्हें अभ्यास नहीं है और गलतियों की भरमार रहती है। मैं पिछले ३० वर्षों से अध्ययन, अध्यापन, संपादन और लेखन के काम से जुड़ा हूँ अतः हिंदी विकिपीडिया पर व्याकरण वर्तनी व रचना के सामान्य नियम बनाने और इसे शुद्ध करने के लिए मैं प्रबंधक के पद पर कार्य करना चाहता हूँ।
  • इन सभी कार्यों के लिए आप सबके समर्थन व सहयोग का निवेदन है।

धन्यवाद। --डा० जगदीश व्योम १८:०७, १४ जून २००९ (UTC)

समर्थन

विरोध

संवाद

प्रबंधक पद के लिए निवेदन

मैं रोहित रावत हिन्दी विकिपीडिया का एक अति सक्रिय सदस्य हूँ। यद्यपि मुझे हिन्दी विकि पर काम करते हुए ३ मास से कुछ अधिक समय ही हुआ है लेकिन इन ३ महीनों में मैंने अपनी ओर से हिन्दी विकि को अधिक से अधिक ज्ञानवर्धक बनाने के लिए पूरा प्रयास किया है और मात्र ३ महीनों के अल्पसमय में ही मेरे सम्पादनों की संख्या १८,००० को पार हई है जो संभवतः हिन्दी विकि पर ३-४ स्थान पर है।

  • दूसरी बात ये की हिन्दी विकिपीडिया पर प्रबंधकों की (विशेषकर उनकी जो बहुत सक्रिय हैं) बहुत कमी है, जिस कारण हिन्दी विकि पर लेखों का स्तर उतना ठीक नहीं कहा जा सकता जितना की होना चाहिए, हिन्दी मुखपृष्ठ पर कई ऐसे अनुभाग हैं जो प्रतिदिन बदलते रने चाहिए, जैसे समाचार जो नहीने में एक बार बदला जाता है।
  • तीसरी बात, मैंने देखा ही बहुत से सदस्य अन्य भाषाओं से सीधे-२ कॉपी-पेस्ट कर देते है, कोई किसी नाम का भी पृष्ठ बना लेता है, कोई अपशब्द लिख देता है, बहुत से लेखों और साँचों के नाम गलत होते है, इसलिए इन प्रकार की घटनाओं पर रोकथाम लगाने के लिए किसी वर्तमान प्रबंधक को कष्ट देने के बजाए यदि मैं स्वयं प्रबंधक हूँगा दो ऐसी किसी घटना पर देखते ही तुरंत रोक लगा सकूँगा।
  • चौथी और महत्वपूर्ण बात ये की पिछले दिनो मैंने चौपाल पर पढ़ा की हिन्दी विकि के कुछ अति सक्रिय प्रबंधक विवादो के कारण या तो अब हिन्दी विकि पर योगदान के इच्छुक नहीं हैं या वे कभी बाद में आएंगे।

विकिपीडिया पर मेरा योगदान

निम्नलिखित सूची मेरे द्वारा बनाए गए लेखों की है। इस सूची में सारे लेख नहीं हैं लेकिन जितने मुझे याद थे मैंने लिख दिए हैं:

इसके अतिरिक्त अन्य कई लेख हैं मैंने जिनमें विस्तार किए हैं। इसके अतिरिक्त मैंने पिछले कुछ सप्ताह में जो सदस्य और लेख वार्ता पृष्ठ लगाए हैं उनसे हिन्दी विकि की गहराई ९ से १३ तक पहुँची है। इसके अतिरिक्त हिन्दी विकि पर मेरा योगदान उत्पातियों की शिकायत प्रबंधकों को दर्ज कराने, लेखों को पूर्ण करने, नए सदस्यों की जिज्ञासाओं को शांत करने आदि का है।सभी सदस्यों का समर्थन वांछित है। धन्यवाद। रोहित रावत १६:०९, १३ जून २००९ (UTC)

वरिष्ठ प्रबन्धक पद के लिये निवेदन की प्रक्रिया

राजीवमास १४:४६, २२ जनवरी २००८ (UTC) (स्वनामांकन)
(०६/०१/०१)
सर्वप्रथम मैं मानता हूं कि वरिष्ठ प्रबन्धक (bureaucrat) के आवेदन मे थोडा़ जल्दी कर रहा हूं । लेकिन मेरा निरन्तर योगदान हिन्दी विकि को और सरल व तार्किक बना सकता है। हिन्दी विकि पर कुछ असन्तुलन देखने में आ रहा है। भाषा पर पकड़ का सवाल हो या नए लेखकों को प्रोत्साहित करने का मामला हो, मैं निजी स्तर पर मानता हूं कि यहां विकि परिवार में वरिष्ठ प्रबन्धकों द्वारा थोडा़ विलम्ब होता है,जिससे नए और जिज्ञासु लेखकों में हताशा का भाव उत्पन्न होता है। इसकी वजह साफ है कि वर्तमान वरिष्ठ प्रबन्धकगण हिन्दी के अतिरिक्त दूसरी भाषाओं में भी सक्रिय (और सम्भवतः अधिक) योगदान देते हैं। मैं उनका अहसानमंद हूं,क्योंकि आज हिन्दी विकिपीडिया उन्ही के आशीर्वाद एवं प्रोत्साहन से आगे बढ़ रहा है। इस तथ्य को ध्यान मे रखते हुए मैं हिन्दी विकी पर वरिष्ठ प्रबन्धक पद (bureaucrat) के लिये आवेदन कर रहा हूँ । मैं समस्त हिन्दी लेखकों को विश्वास दिलाता हूँ कि हम ज्ञान,तकनीक और सक्रियता के बल पर हिन्दी विकि को विकिपीडिया की समस्त भाषाओं के बीच कम से कम दूसरे क्रमांक तक तो ले ही जाऐंगे, विश्व में जनसंख्या के आधार पर यह हमारा हक भी बनता है,और फर्ज भी। :-)--राजीव मास १४:४६, २२ जनवरी २००८ (UTC)

समर्थन

डा० जगदीश व्योम

  1. समर्थन --मितुल १८:३७, २२ जनवरी २००८ (UTC)
  2. समर्थन --विजय ठाकुर १९:२०, २२ जनवरी २००८ (UTC)
  3. समर्थन --पूर्णिमा वर्मन १९:३१, २४ जनवरी २००८ (UTC)
  4. समर्थन -- आपकी बात में दम है; मै भी वरिष्ट प्रबन्धक के पद के लिये आपके नाम का समर्थन करता हूँ। अनुनाद सिंह ०३:३७, २६ जनवरी २००८ (UTC)
  5. समर्थन --Dr. Jain ०८:४७, ५ मार्च २००८ (UTC)
  6. समर्थन--सुमित सिन्हावार्ता ०६:००, २२ मार्च २००८ (UTC)
    यह नामांकन अभी भी स्वीकृत क्यों नही हो रहा , ६ समर्थन तो हो गए ,मेरे ख्याल से अब राजीवजी को वरिष्ठ प्रबंधक का कार्य सौंप देना चाहिए।--सुमित सिन्हावार्ता ०९:१४, १ जून २००८ (UTC)
    में भीं । समस्या ये है मितुल जी पहले ही समर्थन कर दीये हैं और अभीं दूसरे वरिष्ठ प्रबन्धक निष्क्रिय हैं। Hemanshu पूछूँगा, पर अगर वे जवाब ना दें तो मैं सोचता हूँ कि मितुल कर सकते हैं - टैक्सवाला ०२:१७, २० अक्टूबर २००८ (UTC)
  7. समर्थन - टैक्सवाला ०२:१७, २० अक्टूबर २००८ (UTC)
  8. समर्थन--युकेश ०८:५७, ४ नवम्बर २००८ (UTC)
  9. पूर्ण समर्थन--आशीष भटनागरसंदेश ०६:३४, १६ नवम्बर २००८ (UTC)
  10. समर्थन राजा रामबात करो ०४:४३, २७ दिसम्बर २००८ (UTC)
  11. समर्थन --Munita Prasadवार्ता १७:४३, ३० जनवरी २००९ (UTC)
  12. समर्थन----डा० जगदीश व्योम १६:४३, १३ जून २००९ (UTC)

विरोध

श्री राजीव मास ने मेरे को गलत चेतावनी दी है -- Vkvora2001 १६:२६, ५ मार्च २००८ (UTC)

संवाद

विरोध का उत्तर सम्बन्धित लेखक के संवाद पृष्ठ पर दिया जा रहा है--राजीवमास १३:५८, १ फरवरी २००८ (UTC)

यह भी देखें