"गोरखा रेजिमेंट (भारत)" के अवतरणों में अंतर

Jump to navigation Jump to search
छो
Trikutdas (वार्ता) द्वारा सम्पादित संस्करण 4304428 पर पूर्ववत किया। (ट्विंकल)
(→‎मूल: Manoj Kumar Pandey was captain)
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब सम्पादन
छो (Trikutdas (वार्ता) द्वारा सम्पादित संस्करण 4304428 पर पूर्ववत किया। (ट्विंकल))
टैग: किए हुए कार्य को पूर्ववत करना
आजादी के बाद से, गोरखाओं ने हर प्रमुख अभियान में लड़ा है, जिसमें भारतीय सेना को कई युद्ध और थियेटर सम्मान प्राप्त हुए हैं। रेजिमेंट ने [[परमवीर चक्र]] और [[महावीर चक्र]] जैसे कई वीरता पुरस्कार जीते हैं। 5 गोरखा राइफल्स (फ्रंटियर फोर्स) की भारतीय सेना के दो फील्ड मार्शल्स में से एक का निर्माण करने का अद्वितीय गौरव है, [[सैम मानेकशॉ]]
5 गोरखा राइफल्स (फ्रंटियर फोर्स) की 5 वीं बटालियन, 5/5 जीआर (एफएफ), 1 9 48 में हैदराबाद पुलिस की कार्रवाई में शूरवीर लड़ी, जिसके दौरान एनके। 5/5 जीआर (एफएफ) के नार बहादुर थापा ने 15 सितंबर 1 9 48 को स्वतंत्र भारत का पहला अशोक चक्र वर्ग 1 कमाया। 1 बटालियन, 1/5 जीआर (एफएफ) ने पूरे पाकिस्तानी बटालियन के खिलाफ सहजरा उभाड़ना 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध चौथी बटालियन, 4/5 जीआर (एफएफ), सीलीहेल की लड़ाई में लड़े, भारतीय सेना की पहली रेजिमेंट होने की भेद को हासिल करने के लिए हेलीबॉर्न हमले में शामिल होना था। भारतीय सेना के तहत, गोरखाओं ने [[बांग्लादेश]], [[श्रीलंका]], [[सियाचिन]] और [[लेबनान]], [[सूडान]] और [[सियरा लियोन]] में [[संयुक्त राष्ट्र]] के शांति अभियानों में काम किया है।
1 9 6 29 में चीन-भारतीय संघर्ष के दौरान 1 9 बटालियन के प्रमुख धन सिंह थापा , 8 गोर्खा राइफल्स, 1/8 जीआर, अपने वीर कार्यों के लिए परम वीर चक्र जीता। 11 गोरखा राइफल्स के 1 बटालियन, 1/11 जीआर, 1999 के [[ कारगिल युद्ध]] में शामिल थे जहां captainलेफ्टिनेंट [[मनोज कुमार पांडे]] ने वीर चक्र को अपने वीरता कार्यों के लिए जीता था।
 
== वर्तमान शक्ति ==
 
== लोकप्रिय संस्कृति में ==
कप्तानलेफ्टिनेंट मनोज कुमार पांडे के नेतृत्व में 1/11 गोरखा राइफल्स का एक पलटन, बॉलीवुड की फिल्म एलओसी कारगिल में दिखाया गया है।
 
== यह भी देखें ==

दिक्चालन सूची