"निकोला टेस्ला": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
WhitePhosphorus (वार्ता) द्वारा किए बदलाव 4413085 को पूर्ववत किया
टैग: किए हुए कार्य को पूर्ववत करना
छो Jewbo-Lawbo (Talk) के संपादनों को हटाकर WhitePhosphorus के आखिरी अवतरण को पूर्ववत किया
टैग: वापस लिया
पंक्ति 31: पंक्ति 31:
=== प्रारंभिक वर्ष ===
=== प्रारंभिक वर्ष ===


[https://www.hi.w3ki.com/wiki/Nikola_Tesla निकोला] टेस्ला का जन्म 10 जुलाई 1856 को स्किमडज़, क्रोएरिया में हुआ था, जब क्रोएशिया अस्ट्रो-हेटेली साम्राज्य का हिस्सा था। क्रोएशिया दुनिया में 18 वां सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थल है, जो यूरोप का एक देश है। लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं, आज 161 साल पहले, हमने दुनिया में ज्यादा प्रगति नहीं की थी और उस समय क्रोएरिया (स्मिल्ज़ान), जो निकोला टेस्ला का जन्मस्थान था, गरीब देशों में से एक था। निकोल टेस्ला रोमन कैथोलिक घर में पैदा हुआ था, वह अपने माता-पिता के चौथे बच्चे थे। उनके एक बड़े भाई, डेन, दो बड़ी बहनों, एंजिनिया और मिल्का और एक छोटी बहन, मारिका थी। उनके पिता एक सच्चे रूढ़िवादी चर्च में एक पादरी थे{{sfn|Dommermuth-Costa|1994|p=12|loc="Milutin, Nikola's father, was a well-educated priest of the Serbian Orthodox Church."}}, और यह भी एक कारण था कि उस समय के युवा लोगों के सामने बहुत अधिक रास्ते नहीं थे।
निकोला टेस्ला का जन्म 10 जुलाई 1856 को स्किमडज़, क्रोएरिया में हुआ था, जब क्रोएशिया अस्ट्रो-हेटेली साम्राज्य का हिस्सा था। क्रोएशिया दुनिया में 18 वां सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थल है, जो यूरोप का एक देश है। लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं, आज 161 साल पहले, हमने दुनिया में ज्यादा प्रगति नहीं की थी और उस समय क्रोएरिया (स्मिल्ज़ान), जो निकोला टेस्ला का जन्मस्थान था, गरीब देशों में से एक था। निकोल टेस्ला रोमन कैथोलिक घर में पैदा हुआ था, वह अपने माता-पिता के चौथे बच्चे थे। उनके एक बड़े भाई, डेन, दो बड़ी बहनों, एंजिनिया और मिल्का और एक छोटी बहन, मारिका थी। उनके पिता एक सच्चे रूढ़िवादी चर्च में एक पादरी थे{{sfn|Dommermuth-Costa|1994|p=12|loc="Milutin, Nikola's father, was a well-educated priest of the Serbian Orthodox Church."}}, और यह भी एक कारण था कि उस समय के युवा लोगों के सामने बहुत अधिक रास्ते नहीं थे।


=== निजी जीवन और परिवार ===
=== निजी जीवन और परिवार ===

08:11, 20 दिसम्बर 2019 का अवतरण

निकोला टेस्ला
चित्र:Sonu Kumar potter 1
निकोला टेस्ला, ल. 1896
जन्म 10 जुलाई 1856
स्मिलजैन, ऑस्ट्रियाई साम्राज्य (वर्तमान क्रोशिया)
मौत 7 जनवरी 1943(1943-01-07) (उम्र 86)
न्यू यॉर्क सिटी, न्यू यॉर्क, संयुक्त राज्य
मौत की वजह कोरोनरी थ्रॉम्बॉयसिस
समाधि निकोला टेस्ला संग्रहालय, बेलग्रेद, सर्बिया
नागरिकता ऑस्ट्रियाई (1856–1891)
अमेरिकी (1891–मृत्यु)
शिक्षा ग्रेज़ यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी (परित्यक्त)
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}
हस्ताक्षर

निकोला टेस्ला (अंग्रेजी: Nikola Tesla; सर्बियाई सिरिलिक: Никола Тесла, 10 जुलाई 1856 - 7 जनवरी 1943) एक सर्बियाई अमेरिकी[1][2][3] आविष्कारक, भौतिक विज्ञानी, यांत्रिक अभियन्ता, विद्युत अभियन्ता और भविष्यवादी थे। टेस्ला की प्रसिद्धि उनके आधुनिक प्रत्यावर्ती धारा (एसी) विद्युत आपूर्ति प्रणाली के क्षेत्र में दिये गये अभूतपूर्व योगदान के कारण है। टेस्ला के विभिन्न पेटेंट और सैद्धांतिक कार्य, बेतार संचार और रेडियो के विकास का आधार साबित हुये हैं। वैद्युत चुंबकत्व के क्षेत्र में किये गये उनके कई क्रांतिकारी विकास कार्य, माइकल फैराडे के विद्युत प्रौद्योगिकी के सिद्धांतों पर आधारित थे।

प्रारंभिक वर्ष

निकोला टेस्ला का जन्म 10 जुलाई 1856 को स्किमडज़, क्रोएरिया में हुआ था, जब क्रोएशिया अस्ट्रो-हेटेली साम्राज्य का हिस्सा था। क्रोएशिया दुनिया में 18 वां सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थल है, जो यूरोप का एक देश है। लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं, आज 161 साल पहले, हमने दुनिया में ज्यादा प्रगति नहीं की थी और उस समय क्रोएरिया (स्मिल्ज़ान), जो निकोला टेस्ला का जन्मस्थान था, गरीब देशों में से एक था। निकोल टेस्ला रोमन कैथोलिक घर में पैदा हुआ था, वह अपने माता-पिता के चौथे बच्चे थे। उनके एक बड़े भाई, डेन, दो बड़ी बहनों, एंजिनिया और मिल्का और एक छोटी बहन, मारिका थी। उनके पिता एक सच्चे रूढ़िवादी चर्च में एक पादरी थे[4], और यह भी एक कारण था कि उस समय के युवा लोगों के सामने बहुत अधिक रास्ते नहीं थे।

निजी जीवन और परिवार

जैसा कि हम जानते हैं कि उनके पिता एक पादरी थे और घर में सदस्यों की संख्या बहुत अधिक थी तब उनकी कमाई के साथ उनका घर था, उनकी मां एक गृहिणी थी और वह अपने परिवार के पैतृक खेत की देखभाल और उनके खाली समय के छोटे घरेलू उपकरणों किए गए थे और हम कह सकते हैं कि बिजली के आविष्कार में टस्ला के हित ने अपनी मां को प्रेरित किया था। जब एक बार निकोला अपने बड़े भाई के साथ झूल रहा था, तो उनके बड़े भाई डैनील अपनी आँखों के सामने झुकते हुए झूले से गिरते हुए मर जाते थे। इस घटना ने आठ वर्षीय निकोला को अस्थिर कर दिया, जिसके कारण उनका मानसिक संतुलन पूरे जीवन में बुरा था, और जिसके कारण वह भी बुरे सपनों का इस्तेमाल करता था। निकोलस के पिता रूढ़िवादी पादरी और लेखक थे, उनकी इच्छा थी कि निकोला भी एक था जो पादरी विज्ञान में अधिक रुचि रखता था। निकॉला ने ग्राज़ के तकनीकी विश्वविद्यालय में गणित और भौतिकी का अध्ययन किया। और प्राग विश्वविद्यालय से दर्शन प्राप्त करने के बाद, वह बुडापेस्ट गए बुडापेस्ट हंगरी की राजधानी है और भूस्खलन भी निकोलोला में सबसे बड़ा शहर है, जहां टेस्लिया एक्सचेंज पर कुछ साल तक वहां पहुंचे, जब टेस्ला वहां पहुंचे, तो पता चला कि नया कारोबार अब संचालन के पास नहीं था और इसके बजाय एक केंद्रीय टेलीग्राफ कार्यालय ड्राफ्ट्समैन के रूप में काम करता था। कुछ महीनों के भीतर, बुडापेस्ट टेलीफोन एक्सचेंज शुरू किया गया था और टेस्ला को मुख्य बिजलीदान का स्थान दिया गया था। अपने रोजगार के दौरान, टेस्ला ने उपकरणों में कई सुधार किए और एक एम्पलीफायर डिवाइस विकसित किया। इसे एक लंबा समय कहा जा सकता है यहां उनके काम के दौरान, उनका मन सबसे पहले प्रेरण मोटर के विचार में आया, जो अब उनकी सबसे बड़ी आविष्कारों में से एक है।

अमेरिका की ओर एक कदम और एडिसन के साथ कार्य

कुछ साल बाद वह पेरिस चले गए जहां उन्होंने महाद्वीपीय एडीसन कंपनी में काम करना शुरू कर दिया। जहां वह प्रत्यक्ष वर्तमान (डीसी) विद्युत संयंत्रों की मरम्मत करते थे दो साल तक एक ही पद पर काम करने के बाद, वह अमेरिका आये और हमेशा के लिए बस गये। निकॉला ने पहली बार 1884 में हमारे पास बसे और न्यू यॉर्क शहर के मैनहट्टन क्षेत्र में रहते हुए, जहां वह उस कंपनी में काम करने के लिए नियुक्त इंजीनियर के रूप में खुद एडिसन से मिले, निकोला ने अपनी मेहनत और सादगी से एडिसन को प्रभावित किया। एक दिन जब निकोला कार्यालय में काम कर रहे थे,तभी एडिसन वहां आए और निकोला ने देखा कि वह किसी बारे में चिंतित थे, तो उन्होंने एडिसन से समस्या का कारण पूछा,तो एडिसन ने मजाक में निकोला को बताया, अगर आप डिजाइन में सुधार करते हैं तो आप डीसी डायनॉमस से $ 50000 पाते हैं उस समय वहाँ $ 50000 एक बड़ी राशि थी,जो आज के $ 25,000,000 के बराबर है निकोला ने महसूस किया कि यह एक अच्छा अवसर था, फिर उन्होंने डिजाइन में सुधार करना शुरू किया और उन्होंने दिन और रात एक करके बनाया और उन्होंने परियोजना को पूरा करने के लिए 19 घंटे काम करना शुरू किया और कुछ दिनों में यह काम पूरा हो गया।" लेकिन जब उन्होंने एडिसन को पैसे देने के लिए कहा, तो एडिसन ने कहा, "टेस्ला, आप हमारे अमेरिकन हास्य को समझने में सक्षम नहीं हैं।" निकोलला इस के साथ बहुत निराश हो गई और उसके दिल को तोड़ दिया और उसके बाद उन्होंने एडिसन की कंपनी को छोड़ दिया और अपनी टेस्ला इलेक्ट्रिक लाइट कंपनी शुरू करने के असफल प्रयास के बाद, और दो दिनों में खुदाई के लिए काम करना शुरू कर दिया, कुछ लोगों ने नहीं सुनी उनके शोधकर्ताओं का समर्थन करने के लिए उनके समर्थकों, लेकिन 1887 और 1888 में, उनके आविष्कारों के लिए 30 से अधिक पेटेंट थे, जो कि राडन में थे और अमेरिकन इंस्टीट्यूट पर उनका कार्य करने के लिए बिजली इंजीनियरों के समाधान के लिए आमंत्रित किया गया था। उनके व्याख्यान ने जॉर्ज वेस्टिंगहाउस के आविष्कारक का ध्यान आकर्षित किया, जिन्होंने बोस्टन के पास पहली एसी पावर सिस्टम लॉन्च किया, और एडिसन का मुख्य प्रतिद्वंद्वी "धाराओं की लड़ाई" में था। वेस्टिंगहाउस ने टेस्ला को किराए पर लिया, अपने एसी मोटर के लिए पेटेंट लाइसेंस प्राप्त किया और उसे दिया अपनी प्रयोगशाला लेकिन एडिसन बहुत ऐसा करके बहुत परेशान हो गया और उन्होंने निकोला पर बहुत अधिक दोष लगाया।

विरासत और सम्मान

1890 के दशक में, निकोला ने उच्च वोल्टेज ट्रांसफार्मर का आविष्कार किया, जिसे विद्युत थरथरानवाला, मीटर, बेहतर प्रकाश और टेस्ला कुंडली के रूप में जाना जाता है। उन्होंने ग्गलीलो मार्कोनी के दो साल पहले एक्स-रे के साथ प्रयोग भी किया, रेडियो संचार के लघु-प्रदर्शन वाले प्रदर्शनों को प्रदान किया और मैडिसन स्क्वायर गार्डन के एक पूल के आसपास एक रेडियो-नियंत्रित नाव आयोजित किया। साथ में, टेस्ला और वेस्टिंगहाउस ने शिकागो में 18 9 1 की दुनिया की कोलंबियन प्रदर्शनी प्रकाशित की और नियाग्रा फाल्स पर एसी जेनरेटर स्थापित करने के लिए सामान्य बिजली से भागीदारी की, पहला आधुनिक पावर स्टेशन बनाया। 200 से अधिक का आविष्कार किया। टेस्ला को 7 जनवरी, 1 9 43 को अपने कमरे में मृत पाया गया था। बाद में अगले वर्ष, यू.एस. सुप्रीम कोर्ट ने चार मार्सॉजिक कुंजी पेटेंट बर्खास्त कर दिए, अंततः टेस्ला के रेडियो सिस्टम में नवाचार स्वीकार कर लिया, एसी सिस्टम जो चैंपियन और सुधार हुआ, पावर ट्रांसमिशन के लिए एक वैश्विक मानक रहा है।इन्हें 3 अंक से नफरत थी और जब ये बूढ़े हो चले थे तब कभी कभी सपनों में इन्हें कबूतर दिखाई देता था,जो उन्हें कहता था कि अब तुम्हरे जाने का समय आ गया है।अब प्रयोग तुम्हारा खत्म हो चूका है|


सन्दर्भ

  1. Burgan 2009, पृ॰ 9.
  2. "Electrical pioneer Tesla honoured". BBC News. 10 July 2006. अभिगमन तिथि 16 March 2018.
  3. "No, Nikola Tesla's Remains Aren't Sparking Devil Worship In Belgrade". Radio Free Europe/Radio Liberty. 9 June 2015.
  4. Dommermuth-Costa 1994, पृ॰ 12, "Milutin, Nikola's father, was a well-educated priest of the Serbian Orthodox Church.".