सामग्री पर जाएँ

"न्यूपोर्ट": अवतरणों में अंतर

2,599 बाइट्स जोड़े गए ,  4 वर्ष पहले
विस्तार किया।
विस्तार किया।
विस्तार किया।
पंक्ति 115:
20वीं शताब्दी में, बंदरगाह के महत्व में गिरावट आई, लेकिन न्यूपोर्ट एक महत्वपूर्ण विनिर्माण और इंजीनियरिंग केंद्र बना रहा। इसे 2002 में शहर का दर्जा दिया गया। न्यूपोर्ट ने 2010 में राइडर कप की मेजबानी की थी और 2014 के नाटो शिखर सम्मेलन का आयोजन स्थल रहा था।
 
==भूगोल==
न्यूपोर्ट [[लंदन]] के पश्चिम में 138 मील (222 किमी) और [[कार्डिफ़]] के 12 मील (19 किमी) पूर्व में स्थित है। यह मॉनमाउथशायर की ऐतिहासिक काउंटी सीमाओं और ग्वेंट के संरक्षित काउंटी के भीतर सबसे बड़ा शहरी क्षेत्र है। न्यूपोर्ट का शहर, जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ निर्मित क्षेत्र भी शामिल है, वेल्स में सातवां सबसे अधिक आबादी वाला एकात्मक प्राधिकरण है।
 
कुछ पहाड़ी इलाकों के साथ (वेंटवुड समुद्र तल से 310 मीटर ऊपर पहुंचता है), शहर काफी हद तक कम ऊंचाई पर है। शहर के दक्षिण और पूर्व में क्षेत्र समतल और उपजाऊ हैं। उस्क नदी के किनारे के इलाके, जैसे कि सेरेलोन, भी निचले-स्तर के हैं। शहर के पूर्वी बाहरी इलाके में उस्क की घाटी धीरे उबड-खाबड वाली पहाड़ियों की विशेषता है और क्राइस्टचर्च में वैले ऑफ उस्क और ब्रिस्टल चैनल के मनोरम दृश्य हैं। शहर के उपनगर भीतरी शहर से बाहर की ओर विस्तृत हैं, ज्यादातर मुख्य सड़कों के पास, शहर के उपनगरीय फैलाव को अनियमित आकार देते हैं। शहरी क्षेत्र का तेजी से विस्तार हो रहा है और नए गृह सम्पदा का निर्माण जारी है।
 
शहर की सीमाओं में न्यूपोर्ट बिल्ट-अप क्षेत्र के कई गाँव शामिल हैं।
 
==सन्दर्भ==