"ज्वालामुखी विस्फोटों के प्रकार": अवतरणों में अंतर

नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
छो
वर्तनी/व्याकरण सुधार
छो (वर्तनी/व्याकरण सुधार)
[[ज्वालामुखी]] के विस्फोट के समय लावा, टेफ्रा और विभिन्न गैसें ज्वालामुखी से निकलतीं हैं। ज्वालामुखी विशेषज्ञों ने ज्वालामुखी-विस्फोटों के अनेक प्रकारों का वर्णन किया है। इनका नामकरण प्रायः प्रसिद्ध ज्वालामुखियों के नाम पर किया गया है जिसमें उसी प्रकार का व्यवहार देखने को मिला था।
 
कई प्रकार के ज्वालामुखीय विस्फोट-जिसके दौरान लावा, टेफ्रा (राख, लैपिली, ज्वालामुखीय बम और ज्वालामुखीय ब्लॉक), और मिश्रित गैसों को ज्वालामुखीय वेंट या फिशर से निष्कासित कर दिया जाता है-ज्वालामुखीविदों द्वारा प्रतिष्ठित किया गया है। इन्हें अक्सर प्रसिद्ध ज्वालामुखी के नाम पर रखा जाता है जहांजहाँ उस प्रकार का व्यवहार देखा गया है। कुछ ज्वालामुखी गतिविधि की अवधि के दौरान केवल एक विशेष प्रकार के विस्फोट का प्रदर्शन कर सकते हैं, जबकि अन्य एक विस्फोटक श्रृंखलाशृंखला में सभी प्रकार के पूरे अनुक्रम प्रदर्शित कर सकते हैं।
 
तीन अलग-अलग प्रकार के विस्फोट होते हैं। सबसे अच्छी तरह से मनाया जाता है मैग्मैटिक विस्फोट, जिसमें मैग्मा के भीतर गैस का डिकंप्रेशन शामिल होता है जो इसे आगे बढ़ाता है। Phreatomagmatic विस्फोट एक और प्रकार का ज्वालामुखीय विस्फोट है, जो मैग्मा के भीतर गैस के संपीड़न से प्रेरित है, प्रक्रिया के प्रत्यक्ष विपरीत मैग्मैटिक गतिविधि को शक्ति देता है। तीसरा विस्फोटक प्रकार अग्नि विस्फोट है, जो मैग्मा के संपर्क के माध्यम से भाप के अति ताप द्वारा संचालित होता है; इन विस्फोटक प्रकार अक्सर मौजूदा रॉक के दाने के कारण, कोई भी मैग्मैटिक रिलीज प्रदर्शित नहीं करते हैं।
 
इन व्यापक परिभाषित विस्फोटक प्रकारों के भीतर कई उपप्रकार हैं। सबसे कमजोर हवाईयन और पनडुब्बी हैं, फिर स्ट्रॉम्बोलियन, इसके बाद वल्कानियन और सुरत्सियन। मजबूत विस्फोटक प्रकार पेलेन विस्फोट होते हैं, इसके बाद प्लिनियन विस्फोट होते हैं; सबसे मजबूत विस्फोटों को "अल्ट्रा-प्लिनियन" कहा जाता है। Subglacial और phreatic विस्फोट उनके विस्फोटक तंत्र द्वारा परिभाषित किया गया है, और ताकत में भिन्नता है। विस्फोटक ताकत का एक महत्वपूर्ण उपाय ज्वालामुखीय विस्फोटक सूचकांक (वीईआईवी॰ई॰आई॰) है, जो 0 से 8 तक के आयाम पैमाने का क्रम होता है जो प्रायः विस्फोटक प्रकारों से संबंधित होता है।
 
== प्रकार ==

नेविगेशन मेन्यू