"टैक्सी नम्बर ९२११ (फ़िल्म)": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो 180.179.193.163 (Talk) के संपादनों को हटाकर 49.35.196.213 के आखिरी अवतरण को पूर्ववत किया
टैग: वापस लिया
पंक्ति 34: पंक्ति 34:
== बाहरी कड़ियाँ ==
== बाहरी कड़ियाँ ==
* {{imdb title|0476884}}
* {{imdb title|0476884}}
*टैक्सी नं। 9 2 11 मुंबई में एक कैब चालक राघव शास्त्री (नाना पाटेकर) पर केंद्रित है जो अपनी पत्नी के लिए अपनी नौकरी के बारे में झूठ बोलता है, बीमा विक्रेता बनने का नाटक करता है। एक दिन, वह जय मित्तल (जॉन अब्राहम), एक देर से व्यवसायी के खराब बेटे, एक लिफ्ट देता है। जय अपने स्वर्गीय पिता की संपत्ति के स्वामित्व अधिकारों के लिए लड़ रहे हैं। जब वह जल्दी में है तो जय बचने से कैब दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है। जय राघव की टैक्सी के पीछे अपने पिता की इच्छा वाले वॉल्ट की कुंजी खो देते हैं। राघव जय से छिपाने का फैसला करते हैं,
*जो अपनी खोई हुई वस्तु की खोज में राघव के घर जाते हैं और अपनी पत्नी से कहते हैं कि वह वास्तव में एक जीवित रहने के लिए क्या करता है। वह उसे छोड़ देती है, अपने बेटे को ले जाती है। राघव बदला लेने का फैसला करता है। राघव और जय ने अपनी संपत्ति के लिए एक दूसरे को मारने की शपथ ली। जब राघव जय को मारने में विफल रहता है तो वह जय की प्रेमिका रूपाली (समीरा रेड्डी) को लक्षित करता है। जैसा कि राघव रुपली का पीछा करते हैं, वह बाल की चौड़ाई से जय द्वारा बचाई जाती है। जय ने रूपाली से भागने दिया और वह राघव पर हमला करता है। उनके पास एक गंदे कार लड़ाई है लेकिन दोनों जीवित हैं। राघव जय के स्थान पर जाते हैं। जय अपने पिता की संपत्ति के संबंध में दूसरी अदालत की सुनवाई से अपने अपार्टमेंट में लौट आया, क्योंकि उसके पिता की इच्छा नहीं है। वह इच्छा को खोजता है, टुकड़े टुकड़े हो जाता है और अपने अपार्टमेंट की दीवार पर चिपकाया जाता है। अपने दोस्तों को छोड़ने के बाद जय उदास और अकेला हो जाता है। रूपाली भी उसे डंप करता है। बहुमूल्य होने वाली हर चीज़ को खोना, जय कठोर जीवन को महसूस करता है और अपने पिता और उसके काम का सम्मान करना शुरू कर देता है।
*दूसरी तरफ राघव को पुलिस ने फिर से पकड़ लिया और पुलिस स्टेशन ले जाया जहां उनकी पत्नी ने उन्हें अपने असली चरित्र और खुद के भीतर समस्या बताई। जल्द ही, वह अपनी गलती को महसूस करता है। जय ने करीबी लोगों के मूल्य को महसूस किया, फिर राघव को जेल से बाहर कर दिया। राघव जोर देते हैं कि उनके पास पेय है और वे एक के लिए जय के घर जाते हैं। वे पाते हैं कि वे एक ही जन्मदिन साझा करते हैं। राघव अपनी इच्छा वापस देता है, जिसे उसने सोफे में छुपाया था, और कहता है कि उसने कभी इसे नष्ट नहीं किया था - दीवार पर टूटी हुई इच्छा नकली है। राघव तब अपनी पत्नी और बेटे को छोड़ने से रोकने के लिए रेलवे स्टेशन जाते हैं, लेकिन बहुत देर हो चुकी है। वह घर वापस चला जाता है जहां वह टेबल पर जन्मदिन का केक देखता है। वह महसूस करता है कि वह भयावह है, लेकिन जब वह अपनी पत्नी और बेटे को वहां खड़ा देखता है, तो उसे एक जन्मदिन का गाना गाता है (और पता चला है कि वह जय था जो उन्हें वापस लाया था)। जय अर्जुन बजाज (शिवाजी सतम), जय के पिता की संपत्ति के दोस्त और संरक्षक से मुकाबला करते हैं, जिन्हें वह बताता है कि उन्होंने जीवन के मूल्य को महसूस किया है और वह अपने पिता की संपत्ति नहीं चाहते हैं और छुट्टी लेते हैं।


[[श्रेणी:2006 में बनी हिन्दी फ़िल्म]]
[[श्रेणी:2006 में बनी हिन्दी फ़िल्म]]

16:17, 9 सितंबर 2018 का अवतरण

टैक्सी नम्बर ९२११
चित्र:टैक्सी नम्बर ९२११.jpg
टैक्सी नम्बर ९२११ का पोस्टर
अभिनेता नाना पाटेकर,
जॉन अब्राहम,
समीरा रेड्डी,
सोनाली कुलकर्णी,
कुरुष देबू,
शिवाजी साथम,
प्रियंका चोपड़ा,
संजय दत्त,
अजय जाधव,
स्मिता जयकर,
आकाश खुराना,
शंकर सचदेव,
गणेश यादव,
प्रदर्शन तिथि
2006
देश भारत
भाषा हिन्दी

टैक्सी नम्बर ९२११ 2006 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है।

मुख्य कलाकार

बाहरी कड़ियाँ