"हद कर दी आपने": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो हिंदुस्थान वासी ने हद कर दी आपने (2000 फ़िल्म) पृष्ठ हद कर दी आपने पर स्थानांतरित किया: अनावश्यक वर्ष हटाया
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
पंक्ति 17: पंक्ति 17:


== संक्षेप ==
== संक्षेप ==
राज ([[गोविन्दा]]) प्राइवेट जासूस है जिसे उसका दोस्त संजय ([[निर्मल पांडे]]) [[यूरोप]] के टूर पर अपनी बीवी की जासूसी पर रखता है ताकि वह साबित कर सके कि उसका विवाहेतर संबंध है और उसे तलाक मिल जाए। संजय की बीवी अंजलि ([[रितु शिवपुरी]]) भी इसी मकसद से अपनी सहेली जिसका नाम भी अंजलि है ([[रानी मुखर्जी]]) को यूरोप भेजती है। दोनों पति-पत्नी सोचते हैं कि उनका साथी यूरोप गया है जबकि दोनों ही नहीं जाते हैं। यूरोप में राज और अंजलि थोड़ी नोक-झोंक के बाद एक दूसरे के प्यार में पड़ते हैं। पहले वहाँ राज किसी और को अंजलि की पत्नी समझता है और उसका पीछा करता है और सबूत इकट्ठा करता है। बाद में उसको यह लगता है उसकी अंजलि ही उसके दोस्त की बीवी है। फिर वो खुद को कसूरवार समझता है। बाद में अंजलि भी उसको अपनी सहेली का पति समझने लगती है। इस कारण दोनों में गलतफहमी हो जाती है और दोनों एक दूसरे को छोड़ देते हैं। अंत में राज को पता चलता है कि अंजलि की कभी शादी नहीं हुई और वो कुँवारी है। उसकी शादी होने वाली होती है जब वो उसे जाकर मनाता है।
राज ([[गोविन्दा]]) प्राइवेट जासूस है जिसे उसका दोस्त संजय ([[निर्मल पांडे]]) [[यूरोप]] के टूर पर अपनी बीवी की जासूसी पर रखता है ताकि वह साबित कर सके कि उसका विवाहेतर संबंध है और उसे तलाक मिल जाए। संजय की बीवी अंजलि ([[रितु शिवपुरी]]) भी इसी मकसद से अपनी सहेली जिसका नाम भी अंजलि है ([[रानी मुखर्जी]]) को यूरोप भेजती है। दोनों पति-पत्नी सोचते हैं कि उनका साथी यूरोप गया है जबकि दोनों ही नहीं जाते हैं। यूरोप में राज और अंजलि थोड़ी नोक-झोंक के बाद एक दूसरे के प्यार में पड़ते हैं। पहले वहाँ राज किसी और को संजय की पत्नी समझता है और उसका पीछा करता है और सबूत इकट्ठा करता है। बाद में उसको यह लगता है उसकी अंजलि ही उसके दोस्त की बीवी है। फिर वो खुद को कसूरवार समझता है। बाद में अंजलि भी उसको अपनी सहेली का पति समझने लगती है। इस कारण दोनों में गलतफहमी हो जाती है और दोनों एक दूसरे को छोड़ देते हैं। अंत में राज को पता चलता है कि अंजलि की कभी शादी नहीं हुई और वो कुँवारी है। उसकी शादी होने वाली होती है जब वो उसे जाकर मनाता है।


== मुख्य कलाकार ==
== मुख्य कलाकार ==

21:52, 6 जुलाई 2018 का अवतरण

हद कर दी आपने

हद कर दी आपने का पोस्टर
निर्देशक मनोज अग्रवाल
लेखक सतीश जैन
पटकथा राजीव कौल
प्रफुल पारेख
निर्माता राजीव आनन्द
राकेश मल्होत्रा
अभिनेता गोविन्दा,
रानी मुखर्जी,
जॉनी लीवर,
परेश रावल,
सतीश कौशिक,
टिन्नू आनन्द,
संगीतकार आनन्द राज आनन्द
प्रदर्शन तिथियाँ
14 अप्रैल, 2000
देश भारत
भाषा हिन्दी

हद कर दी आपने 2000 में बनी हिन्दी भाषा की हास्य प्रेमकहानी फिल्म है। इस फिल्म में मुख्य भूमिकाओं में गोविन्दा और रानी मुखर्जी हैं। इस फिल्म में गोविन्दा ने छः किरदार निभाए थे।[1]

संक्षेप

राज (गोविन्दा) प्राइवेट जासूस है जिसे उसका दोस्त संजय (निर्मल पांडे) यूरोप के टूर पर अपनी बीवी की जासूसी पर रखता है ताकि वह साबित कर सके कि उसका विवाहेतर संबंध है और उसे तलाक मिल जाए। संजय की बीवी अंजलि (रितु शिवपुरी) भी इसी मकसद से अपनी सहेली जिसका नाम भी अंजलि है (रानी मुखर्जी) को यूरोप भेजती है। दोनों पति-पत्नी सोचते हैं कि उनका साथी यूरोप गया है जबकि दोनों ही नहीं जाते हैं। यूरोप में राज और अंजलि थोड़ी नोक-झोंक के बाद एक दूसरे के प्यार में पड़ते हैं। पहले वहाँ राज किसी और को संजय की पत्नी समझता है और उसका पीछा करता है और सबूत इकट्ठा करता है। बाद में उसको यह लगता है उसकी अंजलि ही उसके दोस्त की बीवी है। फिर वो खुद को कसूरवार समझता है। बाद में अंजलि भी उसको अपनी सहेली का पति समझने लगती है। इस कारण दोनों में गलतफहमी हो जाती है और दोनों एक दूसरे को छोड़ देते हैं। अंत में राज को पता चलता है कि अंजलि की कभी शादी नहीं हुई और वो कुँवारी है। उसकी शादी होने वाली होती है जब वो उसे जाकर मनाता है।

मुख्य कलाकार

संगीत

संगीतकार - आनन्द राज आनन्द
गीतकार - आनंद बख्शी
शीर्षक गायक
"बेकारार मैं बेकारार" सोनू निगम
"हद कर दी आपने" उदित नारायण, कविता कृष्णमूर्ति
"कुडी कंवारी तेरे पीछे पीछे" जसपिंदर नरूला
"मुझे कुछ तुम से है कहना" उदित नारायण, विभा शर्मा
"ओए राजू प्यार न करियो" आनन्द राज आनन्द
"फ़िर तोते से बोली मैना" उदित नारायण, अनुराधा पौडवाल, विनोद राठोड़, सुदेश भोंसले
"तुरी रुरी रप्पा" आनन्द राज आनन्द, अनुराधा पौडवाल, विनोद राठोड़, विभा शर्मा, मोहम्मद अज़ीज़

परिणाम

हद कर दी आपने हिट रही थी और इसे गोविन्दा के 90 के दशक की हीरो नं॰ 1, हसीना मान जायेगी, दीवाना मस्ताना, कुली नं॰ 1 और साजन चले ससुराल के साथ सफल हास्य फिल्मों में से एक रूप में गिना जाता है।[2] इसने पहले सप्ताहांत में 2 करोड़ और भारत में कुल 12 करोड़ कमाए। दुनियाभर में कमाई 20 करोड़ होने के कारण फिल्म व्यावसायिक नजरिए से सफल रही थी।[3]

सन्दर्भ

  1. "54 के हुए 'चीची', एक्ट्रेस 'नीलम कोठारी' से करना चाहते थे शादी". एपीएन लाइव हिन्दी. 21 दिसम्बर 2017. अभिगमन तिथि 5 जुलाई 2018.
  2. "आख़िर कहाँ गए 'हीरो नंबर वन' गोविंदा". बीबीसी हिन्दी. 3 जून 2018. अभिगमन तिथि 5 जुलाई 2018.
  3. "हद कर दी आपने की कमाई का ब्योरा". अभिगमन तिथि 5 जुलाई 2018.

बाहरी कड़ियाँ