"साइटोसिन": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो बॉट: अनुभाग एकरूपता।
छो बॉट: वर्तनी एकरूपता।
पंक्ति 29: पंक्ति 29:
}}
}}
}}
}}
'''साइटोसिन''' अदेनीन, गुआनिन , और थाइमिन (आरएनए में यूरासिल) के साथ-साथ चार मुख्य डीएनए और आरएनए में पाया अड्डों में से एक है। यह एक पाईरिमिडीन (pyrimidine) व्युत्पन्न , एक हैटेरोसाईकलिक (heterocyclic) खुशबूदार अंगूठी और दो सबस्टइटुवेंटस (substituents) संलग्न ( 4 स्थिति पर एक अमीन (amine) समूह और स्थिति 2 पर एक कीटो समूह) के साथ है। साइटोसिन की नीउकलीयोसाईड साईटइडइन (nucleoside cytidine) है वाटसन- क्रिक आधार बाँधना में, यह गुआनिन के साथ तीन हाइड्रोजन बांड रूपों।
'''साइटोसिन''' अदेनीन, गुआनिन , और थाइमिन (आरएनए में यूरासिल) के साथ-साथ चार मुख्य डीएनए और आरएनए में पाया अड्डों में से एक है। यह एक पाईरिमिडीन (pyrimidine) व्युत्पन्न , एक हैटेरोसाईकलिक (heterocyclic) खुशबूदार अंगूठी और दो सबस्टइटुवेंटस (substituents) संलग्न ( 4 स्थिति पर एक अमीन (amine) समूह और स्थिति 2 पर एक कीटो समूह) के साथ है। साइटोसिन की नीउकलीयोसाईड साईटइडइन (nucleoside cytidine) है। वाटसन- क्रिक आधार बाँधना में, यह गुआनिन के साथ तीन हाइड्रोजन बांड रूपों।





17:14, 28 जनवरी 2017 का अवतरण

साइटोसिन
आईयूपीएसी नाम 4-amino-1H-pyrimidine-2-one
पहचान आइडेन्टिफायर्स
सी.ए.एस संख्या [71-30-7]
पबकैम 597
MeSH Cytosine
SMILES
गुण
आण्विक सूत्र C4H5N3O
मोलर द्रव्यमान 111.300
गलनांक

320 - 325 °C (decomp)

जहां दिया है वहां के अलावा,
ये आंकड़े पदार्थ की मानक स्थिति (२५ °से, १०० कि.पा के अनुसार हैं।
ज्ञानसन्दूक के संदर्भ

साइटोसिन अदेनीन, गुआनिन , और थाइमिन (आरएनए में यूरासिल) के साथ-साथ चार मुख्य डीएनए और आरएनए में पाया अड्डों में से एक है। यह एक पाईरिमिडीन (pyrimidine) व्युत्पन्न , एक हैटेरोसाईकलिक (heterocyclic) खुशबूदार अंगूठी और दो सबस्टइटुवेंटस (substituents) संलग्न ( 4 स्थिति पर एक अमीन (amine) समूह और स्थिति 2 पर एक कीटो समूह) के साथ है। साइटोसिन की नीउकलीयोसाईड साईटइडइन (nucleoside cytidine) है। वाटसन- क्रिक आधार बाँधना में, यह गुआनिन के साथ तीन हाइड्रोजन बांड रूपों।


सन्दर्भ

बाहरी कड़ीयां

  • साँचा:EINECSLink
  • Computational Chemistry Wiki
  • Shapiro R (1999). "Prebiotic cytosine synthesis: a critical analysis and implications for the origin of life". Proc। Natl. Acad. Sci. U.S.A. 96 (8): 4396–401. PMID 10200273.