"नेटवर्क हब": अवतरणों में अंतर

नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
3 बाइट्स जोड़े गए ,  5 वर्ष पहले
छो
बॉट: वर्तनी एकरूपता।
छो (बॉट: अनुभाग शीर्षक एकरूपता।)
छो (बॉट: वर्तनी एकरूपता।)
होस्ट द्वारा टकराव को ढूँढने की आवश्यकता हब की संख्या तथा नेटवर्क के पूरे आकार को सीमित कर देती है। 10 Mbit/नेटवर्क के लिए, किन्ही भी दो अंतिम स्टेशनों के बीच 5 खण्डों (4 हब) तक की अनुमति है। 100 Mbit/नेटवर्क के लिए यह सीमा किन्ही दो अंतिम स्टेशनों के बीच 3 खण्डों (2 हब) तक कम हो जाती है और उन्हें भी केवल तब अनुमति मिलती है अगर हब लो डिले (कम देरी) किस्म के हैं। कुछ हब (और आमतौर पर विशिष्ट निर्माता द्वारा निर्मित हब) में स्टैक पोर्ट होते हैं जो उन्हें इस तरह से जोड़ते हैं जो ईथरनेट केबल की साधारण श्रंखला के मुकाबले और ज्यादा हब जोड़ने की अनुमति देते हैं, लेकिन फिर भी, एक बड़े [[फास्ट ईथरनेट]] नेटवर्क में हब की श्रंखला सीमा से बचने के लिए स्विचों की आवश्यकता पड़ती है।
 
अधिकांश हब (बुद्धिमान हब) विशिष्ट समस्याओं का पता लगाते हैं जैसे कि व्यक्तिगत पोर्ट पर अत्याधिक टकराव और पोर्ट का ''विभाजन'' करके इसे सांझे माध्यम से अलग करना. इस प्रकार, हब आधारित ईथरनेट सामान्यतः उस जगह [[को-एक्सल केबल]] ईथरनेट के मुकाबले ज्यादा मजबूत होते हैं जहाँ एक गलत उपकरण टकराव द्वारा पूरे [[डोमेन]] को अक्षम कर सकता है। यहां तक कि अगर स्वत: विभाजन नहीं हो, तो एक बुद्धिमान हब समस्या का आसानी से निवारण करता है क्योंकि स्टेटस लाईट संभावित समस्या के स्त्रोतस्रोत की ओर संकेत कर सकती है या एक अंतिम उपाय के रूप में, उपकरण
को-एक्सल केबल की तुलना में अधिक आसानी से समय पर एक हब से अलग किया जा सकता है। वे अधिक शाखाओं वाली बड़ी केबल से भी ''समस्या निवारण'' का बोझ हटाते हैं।
 
* एक [[10BASE2]] पोर्ट के साथ केवल वही उपकरण प्रयुक्त हो सकता है जो एक आधुनिक मोडेम नेटवर्क पर 10BASE2 का समर्थन करता है। इसी तरह पुराने [[थिकनेट]] नेटवर्क क्षेत्र को हब से AUI पोर्ट का प्रयोग करके संपर्क कराया जा सकता है (व्यक्तिगत उपकरण जो इस उद्देश्य से बने थे कि AUI-10BASE-T [[ट्रांसीवर]] का प्रयोग करके थिकनेट को एक आधुनिक ईथरनेट से जोड़ा जा सके).
 
== बाहरी लिंककड़ियाँ ==
* [http://wiki.wireshark.org/HubReference हब सन्दर्भ]
 

नेविगेशन मेन्यू