"प्रवेशद्वार:अंतरिक्ष उड़ान/Selected biography": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
No edit summary
No edit summary
पंक्ति 3: पंक्ति 3:
[[Image:Cscr-featured.svg|60px|left]]
[[Image:Cscr-featured.svg|60px|left]]
[[Image:Symbol support vote.svg|60px|right]]
[[Image:Symbol support vote.svg|60px|right]]
These are [[WP:FA|Featured Articles]] and [[WP:GA|Good articles]] about people related to [[Formula One]] which appear on [[Portal:Spaceflight]].
These are [[WP:FA|Featured Articles]] and [[WP:GA|Good articles]] about people related to [[Spaceflight]] which appear on [[Portal:Spaceflight]].
{{-}}
{{-}}
----
----

21:18, 3 अप्रैल 2009 का अवतरण

Current Selected biography

These are Featured Articles and Good articles about people related to Spaceflight which appear on Portal:Spaceflight.


साँचा:Ed2

लिउ यांग
लिउ यांग

लिउ यांग (Liu Yang) का जन्म 6 अक्टूबर 1978 में हुआ था। लिउ यांग चीनी एयर फोर्स की परिवहन पायलट और अंतरिक्ष यात्री है। 16 जून 2012 को, लिउ यांग चीन की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री बनी। जब लिउ यांग को शेह्ज़होउ 9 मिशन पर भेजा गया था।

पुरालेख/नामांकन

साँचा:Ed2

राकेश शर्मा
राकेश शर्मा

राकेश शर्मा भारत के पहले और विश्व के 138 वें अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा का जन्म 13 जनवरी 1949 को पंजाब के पटियाला में हुआ था। राकेश शर्मा एक अच्छे मनुष्य थे राकेश बचपन से ही विज्ञान में काफी रूचि रखते थें। बिगड़ी चीजों को बनाना और इलेक्ट्रॉनिक चीजों पर बारीकी से नजर रखना उनकी आदत थी।

राकेश जब बड़े हुए तो आसमान में उड़ते हवाई जहाज को तब तक देखा करते थे जब तक वह उनकी आंखो से ओझल ना हो जाए। जल्द ही राकेश के मन में आसमान में उड़ने की तमन्ना जाग गई। फिर क्या, वह बस उसी ओर लग गए और एक दिन वो कर दिखाया जिससे हर भारतीय को उन पर गर्व है।

पटियाला के एक हिंदू गौड़ ब्राह्मण परिवार में जन्में राकेश ने हैदराबाद की उस्मानिया यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया।

किस्मत ने लिया यू-टर्न 1966 में एनडीए पास कर इंडियन एयर फोर्स कैडेट बने राकेश शर्मा ने 1970 में भारतीय वायु सेना को ज्वाइन कर लिया। फिर यहीं से इनकी किस्मत ने यू-टर्न लिया और राकेश ने कुछ ऎसा कर दिखाया कि आज उनके नाम से हर भारतीय का सीना फक्र से चौड़ा हो जाता है।

मात्र 21 साल की उम्र में ही भारतीय वायु सेना में शामिल होने का बाद राकेश का जोश दूगना हो गया और वो इसे बरकरार रखते हुए तेजी से आगे बढ़ते गए।

पाकिस्तान से युद्ध के बाद चर्चा में आए 1971 के भारत पाकिस्तान युद्ध के दौरान राकेश शर्मा ने अपने विमान "मिग एअर क्रॉफ्ट" से महत्वपूर्ण सफलता हासिल की। इसी युद्ध के बाद से राकेश शर्मा चर्चा में आए और लोगों ने उनकी योग्यता की जमकर तारीफ की। शर्मा ने दिखा दिया था कि कठिन परिस्थितियों में भी किस तरह शानदार काम किया जा सकता है।

आठ दिन के लिए अंतरिक्ष में रहे 1984 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन और सोवियत संघ के इंटरकॉसमॉस कार्यक्रम के एक संयुक्त अंतरिक्ष अभियान के अंतर्गत राकेश शर्मा आठ दिन तक अंतरिक्ष में रहे। ये उस समय भारतीय वायुसेना के स्क्वाड्रन लीडर और विमानचालक थे।

2 अप्रैल 1984 को दो अन्य सोवियत अंतरिक्षयात्रियों के साथ सोयूज टी-11 में राकेश शर्मा को लॉन्च किया गया। इस उड़ान में और साल्युत 7 अंतरिक्ष केंद्र में उन्होंने उत्तरी भारत की फोटोग्राफी की और गुरूत्वाकर्षण-हीन योगाभ्यास किया।

सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तां हमारा उनकी अन्तरिक्ष उड़ान के दौरान भारत की तत्कालिन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने राकेश शर्मा से पूछा कि ऊपर से अन्तरिक्ष से भारत कैसा दिखता है। राकेश शर्मा ने उत्तर दिया- "सारे जहाँ से अच्छा"।

धरती से तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का यह सवाल और अंतरिक्ष में रूसी अंतरिक्ष यान से भारत के अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा के इस जवाब ने हर हिन्दुस्तानी को रोमांचित कर दिया था।

अशोक चक्र से सम्मानित भारत सरकार ने उन्हें अशोक चक्र से सम्मानित किया। विंग कमांडर के पद पर सेवा-निवृत्त होने पर राकेश शर्मा ने हिन्दुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड में परीक्षण विमानचालक के रूप में काम किया।

नवम्बर 2006 में इन्होंने भारतीय अन्तरिक्ष अनुसंधान संगठन की एक समिति में भाग लिया जिसने एक नए भारतीय अन्तरिक्ष उड़ान कार्यक्रम को स्वीकृति दी।

पुरालेख/नामांकन

साँचा:Ed2

Yuri Gagarin
Yuri Gagarin

यूरी गगारिन (Yuri Gagarin) (9 मार्च 1934 – 27 मार्च 1968), भूतपूर्व सोवियत संघ के पायलट और अंतरिक्षयात्री थे। १२ अप्रैल, १९६१ को अंतरिक्ष में जाने वाले वो प्रथम मानव थे।

अन्तरिक्ष की यात्रा करने के बाद गगारिन अंतर्राष्ट्रीय सेलेब्रिटी बन चुके थे और उन्हें कई तरह के पदक और खिताबों से सम्मानित किया गया था। उन खिताबों में से एक ख़िताब था हीरो ऑफ़ द सोवियत यूनियन। उसने वोस्तोक 1 नामक अन्तरिक्ष यान में अपनी यात्रा की थी।

१९६८ जब वे मिग १५ (MiG-15) नामक प्रशिक्षण विमान का संचालक कर रहे थे तो, विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण उनकी मृत्यु हो गयी।

यूरी गगारिन पदक उनके सम्मान में सम्मानित किया जाता है।

पुरालेख/नामांकन

साँचा:Ed2

यांग लिवेइ
यांग लिवेइ

यांग लिवेइ (Yang Liwei) चीन के पहले अंतरिक्ष यात्री है। जिसे चीन राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन द्वारा अंतरिक्ष में 2003 को भेजा गया था। यांग लिवेइ चीनी वायु सेना के लड़ाकू विमान पायलट भी है।

पुरालेख/नामांकन

साँचा:Ed2

ज़हाइ ज़हीगांग
ज़हाइ ज़हीगांग

ज़हाइ ज़हीगांग (Zhai Zhigang) चीन के अंतरिक्ष यात्री है। जिसे चीन राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन द्वारा अंतरिक्ष में 2007 को भेजा गया था। ज़हाइ ज़हीगांग चीनी वायु सेना के लड़ाकू विमान पायलट भी है। ज़हाइ ज़हीगांग चीन के पहले ऐसे अंतरिक्ष यात्री है। जिसने अंतरिक्ष में वाहनोत्तर गतिविधि की। वह अपने अंतरिक्ष यान से करीब 22 मिनट बाहर अंतरिक्ष में रहे।

पुरालेख/नामांकन

साँचा:Ed2 प्रवेशद्वार:अंतरिक्ष उड़ान/Selected biography/6


साँचा:Ed2 प्रवेशद्वार:अंतरिक्ष उड़ान/Selected biography/7


साँचा:Ed2 प्रवेशद्वार:अंतरिक्ष उड़ान/Selected biography/8


साँचा:Ed2 प्रवेशद्वार:अंतरिक्ष उड़ान/Selected biography/9


साँचा:Ed2 प्रवेशद्वार:अंतरिक्ष उड़ान/Selected biography/10

Nominations

No nominations at this time