"स्वात ज़िला": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
No edit summary
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
'''स्वात''' [[उत्तर पश्चिमी सीमा प्रान्त]], [[पाकिस्तान]] का नगर।
'''स्वात''' [[उत्तर पश्चिमी सीमा प्रान्त]], [[पाकिस्तान]] का नगर।
[[चित्र:Swat NWFP.svg|स्वात जिला, पाकिस्तान]]
'''स्वात''' एक [[पाकिस्तान]] के [[उत्तर पश्चिमी सीमा प्रान्त]] का एक जिला एवं सुन्दर [[घाटी]] है। यह [[इस्लामाबाद]] से १६० किमी की दूरी पर स्थित है। [[सैदू शरीफ]] यहाँ की राजधानी है किन्तु मिंगोरा यहाँ का मुख्य नगर है।िस घाटि की सुन्दरता को देखते हुए इसे पाकिस्तान का "[[स्विटजरलैण्ड]]" भी कहा जाता है।

दिसम्बर २००८ में इसके अधिकांश भाग पर [[तालिबान]] का कब्जा हो गया। उसके बाद तालिबानों के दबाव में आकर पाकिस्तान सरकार को यहाँ [शरीयत]] लागू करने की मांग माननी पड़ी। इस समय पर्यटन के लिये ययाँ जाना बहुत खतरनाक है।


== बाहरी कड़ियाँ==
== बाहरी कड़ियाँ==

06:09, 12 मार्च 2009 का अवतरण

स्वात उत्तर पश्चिमी सीमा प्रान्त, पाकिस्तान का नगर। स्वात जिला, पाकिस्तान स्वात एक पाकिस्तान के उत्तर पश्चिमी सीमा प्रान्त का एक जिला एवं सुन्दर घाटी है। यह इस्लामाबाद से १६० किमी की दूरी पर स्थित है। सैदू शरीफ यहाँ की राजधानी है किन्तु मिंगोरा यहाँ का मुख्य नगर है।िस घाटि की सुन्दरता को देखते हुए इसे पाकिस्तान का "स्विटजरलैण्ड" भी कहा जाता है।

दिसम्बर २००८ में इसके अधिकांश भाग पर तालिबान का कब्जा हो गया। उसके बाद तालिबानों के दबाव में आकर पाकिस्तान सरकार को यहाँ [शरीयत]] लागू करने की मांग माननी पड़ी। इस समय पर्यटन के लिये ययाँ जाना बहुत खतरनाक है।

बाहरी कड़ियाँ