"ग्वालियर ज़िला" के अवतरणों में अंतर

Jump to navigation Jump to search
52 बैट्स् नीकाले गए ,  4 वर्ष पहले
सम्पादन सारांश रहित
Village near Harsi dam, Gwalior district, India.jpg
'''ग्वालियर जिला''' [[भारत|भारतीय]] राज्य [[मध्य प्रदेश]] का एक [[जिला]] है। यह जिला ग्वालियर के राजस्व संभाग के अन्तर्गत है।<ref name=Gwalior>[http://gwalior.nic.in/about_hindi.html ग्वालिय‍र जिला का एनआइसि का जालस्थल]</ref> यह जिला ग्वालियर राज्य के उत्तरी भाग में २५ ० ३४’ उ० और २६० २१’ उ० अक्षांश तथा ७७० ४०’ पू० और ७८० ५४’ पू० देशांश के बीच स्थित है।<ref name=Gwalior/> यह जिला २००२ वर्गमील क्षेत्र में फैला हुआ है, जो मध्य प्रदेश राज्य के कुल क्षेत्रफल का करिब १.१ प्रतिशत है।<ref name=Gwalior/> ग्वालियर सन १९४८ से १९५६ तक मध्य भारत की राजधानी रहा लेकिन जब मध्य भारत मध्य प्रदेश में जुड़ा तब इसे जिले का स्वरुप दिया गया।
Village near Harsi dam, Gwalior district, India.jpg
 
VillageNilgais nearfighting, Harsi damLakeshwari, Gwalior district, India.jpg
 
'''ग्वालियर जिला''' [[भारत|भारतीय]] राज्य [[मध्य प्रदेश]] का एक [[जिला]] है। यह जिला ग्वालियर के राजस्व संभाग के अन्तर्गत है।<ref name=Gwalior>[http://gwalior.nic.in/about_hindi.html ग्वालिय‍र जिला का एनआइसि का जालस्थल]</ref> यह जिला ग्वालियर राज्य के उत्तरी भाग में २५ ० ३४’ उ० और २६० २१’ उ० अक्षांश तथा ७७० ४०’ पू० और ७८० ५४’ पू० देशांश के बीच स्थित है।<ref name=Gwalior/> यह जिला २००२ वर्गमील क्षेत्र में फैला हुआ है, जो मध्य प्रदेश राज्य के कुल क्षेत्रफल का करिब १.१ प्रतिशत है।<ref name=Gwalior/> ग्वालियर सन १९४८ से १९५६ तक मध्य भारत की राजधानी रहा लेकिन जब मध्य भारत मध्य प्रदेश में जुड़ा तब इसे जिले का स्वरुप दिया गया।गय
== नामाकरण ==
यह जिले का नाम इस जिले पर अवस्थित एक प्रसिद्ध किला के नाम के अपभ्रंश होकर नामाकरण हुए स्थान के नाम पे रखा गया था। इस प्रसिद्ध किला का नाम किला अवस्थित पहाडी के नाम से लिया गया था। इस समतल शिखरयुक्त पहाड को गोपाचल, गोपगिरि, गोप पर्वत या गोपाद्रि कहा जाता था।<ref name=Gwalior/> यह नाम अपभ्रंश होकर ग्वालियर शब्द का निर्माण हुआ है।
बेनामी उपयोगकर्ता

दिक्चालन सूची