"उत्तरी गोलार्ध": अवतरणों में अंतर

नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
6 बाइट्स जोड़े गए ,  6 वर्ष पहले
छो
→‎भूगोल और जलवायु: बोट: सुधार व सही किया
(gr)
छो (→‎भूगोल और जलवायु: बोट: सुधार व सही किया)
'''उत्तरी गोलार्ध''' पृथ्वी का वह भाग है जो [[भूमध्य रेखा]] के [[उत्तर]] में है। अन्य [[सौर मण्डल]] के ग्रहों की [[उत्तर]] दिशा पृथ्वी के [[उत्तरी ध्रुव]] के स्थिर समतल मे लिया जाता है<ref name=report>[http://www2.keck.hawaii.edu/inst/people/conrad/research/pub/WGCCRE2009-preprint.pdf कार्टोग्राफिक निर्देशांक और घूर्णी तत्वों पर आईएयू कार्य समूह की रिपोर्ट: २००९]</ref>। पृथ्वी के अक्षीय झुकाव की वजह से उत्तरी गोलार्ध में [[शीत ऋतु]], दक्षिणायन (२२ दिसंबर के आसपास) से [[वसंत]] विषुव (लगभग २३ मार्च) तक चलता है और [[ग्रीष्म ऋतु]], उत्तरायण (२१ जून) से [[शरद]] विषुव (लगभग २३ सितंबर) तक चलता है। उत्तरी गोलार्ध का उत्तरी ‌छोर पूरी तरह ठोस नहीं है, वहाँ समुद्र के बीच जगह-जगह विशाल हिमखन्ड मिलते हैं।
==भूगोल और जलवायु==
आर्कटिक, [[आर्कटिक रेखा]] के उत्तर में एक प्रदेश है। इसका जलवायु की, ठंड सर्दियों और शांत गर्मियों की विशेषता है। वर्षा ज्यादातर बर्फ के रूप में आता है। यहायहाँ गर्मियों में कुछ दिनों में सूरज कभी डूबता नही और सर्दियों के दौरान कुछ दिनों उगता नहीं है। इन चरणों की अवधि, उत्तरी ध्रुव के पास कई महीनों के लिए और आर्कटिक रेखा पर एक दिन होती है।
[[आर्कटिक रेखा]] और [[कर्क रेखा]] के बीच में [[समशीतोष्ण कटिबन्ध]] का क्षेत्र आता है। गर्मियों और सर्दियों के बीच इन क्षेत्रों में परिवर्तन आम तौर पर हल्के पर अप्रत्याशित होते हैं।
[[ऊष्णकटिबन्ध]] क्षेत्रों में सभी वर्ष दौर आम तौर पर गर्म तापमान होता हैं; गर्मियों के महीनों के दौरान बरसात के मौसम का, और सर्दियों के महीनों के दौरान शुष्क मौसम का अनुभव आता हैं।
उत्तरी गोलार्ध में [[कॉरिऑलिस प्रभाव]] की वजह से हवाऍ दाहिनी ओर मुडने की कोशिश करती है। ये सबसे अच्छा उत्तर अटलांटिक और उत्तरी प्रशांत महासागरों में सागर परिसंचरण पैटर्न में देखा जाता है।<br>
एक [[सौर घड़ी]] के छाया की चाल उत्तरी गोलार्ध में दक्षिणावर्त होती है। दिन के दौरान सूर्य दक्षिणी दिशा की स्थिति में अधिकतम बढता है। इसके अलावा, चंद्रमा की [[दक्षिणी गोलार्ध]] की तुलना मे "उल्टा" दृश्य प्रकट होता है। यहायहाँ सितारों के दृश्य भी बहुत अलग है<ref>{{cite web|title=उत्तरी और दक्षिणी गोलार्द्धों से चंद्रमा के परिप्रेक्ष्य|url=http://epod.usra.edu/blog/2011/09/perspective-of-the-moon-from-the-northern-and-southern-hemispheres.html|accessdate=९ नवम्बर २०१४}}</ref>। [[उत्तरी ध्रुव]], [[आकाशगंगा]] के गांगेय केंद्र की दुसरी दिशा मैं है। कम चमकदार सितारों, [[दक्षिणी गोलार्ध]] की तुलना में उत्तरी गोलार्ध में ज्यदा दिखाई देते हैं, इससे गहरे अंतरिक्ष अवलोकन मे असानी होती है।
 
==महाद्वीपों की सूची==

नेविगेशन मेन्यू