"धार्मिक अध्ययन": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
No edit summary
Reverted good faith edits by 113.193.207.190 (talk): मशीनी अनुवाद।. (TW)
पंक्ति 3: पंक्ति 3:


{{धर्म आधार}}
{{धर्म आधार}}
धार्मिक अध्ययन
धार्मिक अध्ययन धार्मिक विश्वासों, व्यवहार, और संस्थाओं की बहु अनुशासनिक, धर्मनिरपेक्ष अध्ययन के अकादमिक क्षेत्र है। यह वर्णन है तुलना, की व्याख्या, और ऐतिहासिक दृष्टि से आधारित, व्यवस्थित, और पार सांस्कृतिक दृष्टिकोण पर बल, धर्म बताते हैं।
धर्मशास्त्र उत्कृष्ट या अलौकिक शक्तियों की प्रकृति (जैसे देवताओं के रूप में) को समझने के लिए प्रयास करता है, धार्मिक अध्ययन किसी विशेष धार्मिक दृष्टिकोण के बाहर से धार्मिक व्यवहार और विश्वास का अध्ययन करने की कोशिश करता है। धार्मिक अध्ययन नृविज्ञान, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान, दर्शन, और धर्म के इतिहास सहित कई विषयों और उनके तरीके पर छोड़ता है।
धार्मिक अध्ययन बाइबिल के विद्वानों और ऐतिहासिक विश्लेषण निखरा था जब उन्नीसवीं सदी में जन्म लिया है, और हिंदू और बौद्ध ग्रंथों पहले यूरोपीय भाषाओं में अनुवाद किया जा रहा था। प्रारंभिक प्रभावशाली विद्वानों नीदरलैंड में इंग्लैंड में फ्रेडरिक मैक्स मुलर, और कॉर्नेलियस पी Tiele, शामिल थे। आज धार्मिक अध्ययन करता है। दुनिया भर में विद्वानों द्वारा अभ्यास है [1] अपने प्रारंभिक वर्षों में, यह संयुक्त राज्य अमेरिका में तुलनात्मक धर्म या धर्म के विज्ञान और, के रूप में जाना जाता था, आज भी जुड़े धर्म के इतिहास के रूप में मैदान जो लोग जानते हैं (देखते हैं देर से 1980 के माध्यम से देर से 1950 के दशक से, सामान्य रूप में शिकागो विश्वविद्यालय, और विशेष रूप Mircea Eliade में पता लगाया पद्धति परंपराओं) के साथ। क्षेत्र फ्रेंच भाषी दुनिया में जर्मनी और विज्ञान डेस धर्मों में Religionswissenschaft के रूप में जाना जाता है।
(/ लगातार करने के लिए बारी धर्म से निरीक्षण करने के लिए) "relegere";: शब्द "धर्म" कि तीन क्रियाओं के एक से nominalized था, लैटिन संज्ञा "धर्म" से उत्पन्न "रेलिगेयर" ([वापस] अपने आप को बाध्य करने के लिए); और "reeligere" (फिर से चुनने के लिए)। [2] की वजह से इन तीन अलग अलग अर्थ है, एक व्युत्पत्तिशास्त्र विश्लेषण अकेले धर्म क्या है की एक अलग समझ करने के लिए प्रत्येक क्रिया अंक के बाद से, धर्म को परिभाषित करने की अस्पष्टता का समाधान नहीं होता। मध्ययुगीन अवधि के दौरान, "धार्मिक" शब्द एक मठ का आदेश (एक "धार्मिक") में शामिल हुए थे, जो किसी को वर्णन करने के लिए एक संज्ञा के रूप में इस्तेमाल किया गया था। अर्थ में इस परिवर्तन के बावजूद, यह मुख्य रूप से शब्द "धर्म" नोट करने के लिए एक ईसाई अवधि महत्वपूर्ण है। [प्रशस्ति पत्र की जरूरत] यहूदी धर्म और हिंदू धर्म, उदाहरण के लिए, उनकी शब्दावली में इस अवधि को शामिल नहीं है। [प्रशस्ति पत्र की जरूरत]
आलोचना [संपादित करें]
विद्वानों के एक समूह वास्तव में यह सर्वेक्षण करने के लिए करना है लोगों पर विचारों लगाता है जो एक धार्मिक परियोजना के रूप में 1990 के दशक में शुरू धार्मिक अध्ययन की आलोचना की है। इस महत्वपूर्ण दृश्य में प्रमुख आवाजों रॉबर्ट ए ओरसी, टिमोथी फिजराल्ड़, तलाल असद, भुनगा मसुजावा, जीए शामिल Oddie, रिचर्ड किंग, रसेल टी McCutcheon, और डैनियल Dubuisson। अनुसंधान के अपने क्षेत्रों में भारी withpostcolonial अध्ययनों ओवरलैप। [22]

03:35, 10 सितंबर 2015 का अवतरण

धार्मिक अध्ययन उन्हें कहते जो धर्म के बारे में पढ़ाई होती है ।