"गलनांक": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो Bot: Migrating 74 interwiki links, now provided by Wikidata on d:q15318 (translate me)
No edit summary
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
किसी ठोस का '''गलनांक''' वह [[तापमान]] है जिस पर वह अपनी ठोस अवस्था से द्रव अवस्था मे पहुँच जाता है। गलनांक पर ठोस और द्रव प्रावस्था साम्यावथा मे होती हैं। जब कोई पदार्थ की अवस्था द्रव से ठोस अवस्था मे परिवर्तित होती है तो जिस तापमान पर यह होता है उस तापमान को [[हिमांक]] कहा जाता है।
किसी [[ठोस]] पदार्थ का '''गलनांक''' या '''द्रवणांक''' या '''पिघलाव तापमान''' (melting point) वह [[तापमान]] होता है जिस पर वह अपनी [[ठोस]] अवस्था से पिघलकर [[द्रव]] अवस्था मे पहुँच जाता है। गलनांक पर ठोस और द्रव प्रावस्था साम्यावथा मे होती हैं। जब कोई पदार्थ की अवस्था द्रव से ठोस अवस्था मे परिवर्तित होती है तो जिस तापमान पर यह होता है उस तापमान को [[हिमांक]] (freezing point) कहा जाता है।


{{पदार्थ की अवस्थाएं}}
{{पदार्थ की अवस्थाएं}}

15:48, 28 जुलाई 2015 का अवतरण

किसी ठोस पदार्थ का गलनांक या द्रवणांक या पिघलाव तापमान (melting point) वह तापमान होता है जिस पर वह अपनी ठोस अवस्था से पिघलकर द्रव अवस्था मे पहुँच जाता है। गलनांक पर ठोस और द्रव प्रावस्था साम्यावथा मे होती हैं। जब कोई पदार्थ की अवस्था द्रव से ठोस अवस्था मे परिवर्तित होती है तो जिस तापमान पर यह होता है उस तापमान को हिमांक (freezing point) कहा जाता है।