"वारसा संधि": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नया पृष्ठ: {{आधार}} नाटो के जवाब में सोवियत संघ के नेतृत्व में पूर्वी यूर...
 
छोNo edit summary
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
{{आधार}}
{{आधार}}
[[नाटो]] के जवाब में [[सोवियत संघ]] के नेतृत्व में [[पूर्वी यूरोप]] के देशों के [[गठबंधन]] ने सन् 1955 में '''वारसा संधि''' की ।<ref>http://memory.loc.gov/frd/cs/soviet_union/su_appnc.html</ref><ref>http://avalon.law.yale.edu/20th_century/warsaw.asp</ref><ref>http://geography.about.com/od/lists/qt/warsawpact.htm</ref>इसमें ये देश सम्मिलित हुए - [[सोवियत संध]] ,[[पोलैंड]] ,[[पूर्वी जर्मनी]] ,[[चैकोस्लोवाकिया]] ,[[हंगरी]] ,[[रोमानिया]] और [[बुल्गारिया]] । इसका मुख्य काम था -[[नाटो]] में शामिल देशों का [[यूरोप]] में मुकाबला करना ।
[[नाटो]] के जवाब में [[सोवियत संघ]] के नेतृत्व में [[पूर्वी यूरोप]] के देशों के [[गठबंधन]] ने सन् 1955 में '''वारसा संधि''' की ।<ref>http://memory.loc.gov/frd/cs/soviet_union/su_appnc.html</ref><ref>http://avalon.law.yale.edu/20th_century/warsaw.asp</ref><ref>http://geography.about.com/od/lists/qt/warsawpact.htm</ref>
इसमें ये देश सम्मिलित हुए - [[सोवियत संघ]] ,[[पोलैंड]] ,[[पूर्वी जर्मनी]] ,[[चैकोस्लोवाकिया]] ,[[हंगरी]] ,[[रोमानिया]] और [[बुल्गारिया]] । इसका मुख्य काम था -[[नाटो]] में शामिल देशों का [[यूरोप]] में मुकाबला करना ।


==उद्देश्य==
==उद्देश्य==

15:47, 14 अप्रैल 2015 का अवतरण

नाटो के जवाब में सोवियत संघ के नेतृत्व में पूर्वी यूरोप के देशों के गठबंधन ने सन् 1955 में वारसा संधि की ।[1][2][3] इसमें ये देश सम्मिलित हुए - सोवियत संघ ,पोलैंड ,पूर्वी जर्मनी ,चैकोस्लोवाकिया ,हंगरी ,रोमानिया और बुल्गारिया । इसका मुख्य काम था -नाटो में शामिल देशों का यूरोप में मुकाबला करना ।

उद्देश्य

संदर्भ