"अल्यूत द्वीपसमूह": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नया पृष्ठ: अल्यूत द्वीपगण (Aleeutian Islands, एल्यूशिअन ) उत्तरी प्रशांत महासागर में...
 
No edit summary
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
अल्यूत द्वीपगण (Aleeutian Islands, एल्यूशिअन ) उत्तरी [[प्रशांत महासागर]] में स्थित द्वीपों का समूह हैं जो अमेरिकी शासन में हैं । सन् १८६७ में यह पूर्णतया [[रूस]] के कब्ज़े में था जिसे ''कैथेरीन द्वीपसमूह'' कहा जाता था । ये रूस के पूर्वी तट (कमचट्का) और अमेरिकी [[अलास्का]] के पश्चिमी तट को जोड़ने वाले अयल्यूती वक्र का हिस्सा हैं जिनमें कई द्वीप हैं । यहाँ मुख्य निवासी [[अलयूत लोग|अल्यूत]] हैं, जिनके नाम पर अलास्का का नाम पड़ा है । ये ज्वालामुखी से बने द्वीप हैं । यहाँ पहुँचने वाला पहला यूरोपी वितुस बेरिंग था जो १७४१ में यहाँ पहुँचा था । १७९३ में रूसी यहाँ स्थापित हो गए ।
अल्यूत द्वीपगण (Aleeutian Islands, एल्यूशिअन ) उत्तरी [[प्रशांत महासागर]] में स्थित द्वीपों का समूह हैं जो अमेरिकी शासन में हैं । यहाँ पहुँचने वाला पहला यूरोपी [[वितुस बेरिंग]] था जो १७४१ में यहाँ पहुँचा था, १७९३ में रूसी यहाँ स्थापित हो गए ।। सन् १८६७ तक यह पूर्णतया [[रूस]] के कब्ज़े में था जिसे ''कैथेरीन द्वीपसमूह'' कहा जाता था । ये रूस के पूर्वी तट (कमचट्का) और अमेरिकी [[अलास्का]] के पश्चिमी तट को जोड़ने वाले अयल्यूती वक्र का हिस्सा हैं जिनमें कई द्वीप हैं । यहाँ मुख्य निवासी [[अलयूत लोग|अल्यूत]] हैं, जिनके नाम पर अलास्का का नाम पड़ा है । ये ज्वालामुखी से बने द्वीप हैं ।


[[श्रेणी: प्रशांत महासागर के द्वीप]]
[[श्रेणी: प्रशांत महासागर के द्वीप]]

07:54, 1 जनवरी 2015 का अवतरण

अल्यूत द्वीपगण (Aleeutian Islands, एल्यूशिअन ) उत्तरी प्रशांत महासागर में स्थित द्वीपों का समूह हैं जो अमेरिकी शासन में हैं । यहाँ पहुँचने वाला पहला यूरोपी वितुस बेरिंग था जो १७४१ में यहाँ पहुँचा था, १७९३ में रूसी यहाँ स्थापित हो गए ।। सन् १८६७ तक यह पूर्णतया रूस के कब्ज़े में था जिसे कैथेरीन द्वीपसमूह कहा जाता था । ये रूस के पूर्वी तट (कमचट्का) और अमेरिकी अलास्का के पश्चिमी तट को जोड़ने वाले अयल्यूती वक्र का हिस्सा हैं जिनमें कई द्वीप हैं । यहाँ मुख्य निवासी अल्यूत हैं, जिनके नाम पर अलास्का का नाम पड़ा है । ये ज्वालामुखी से बने द्वीप हैं ।