"नई गढ़िया": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
विकिफ़ाई करने का प्रयास
पंक्ति 16: पंक्ति 16:


==बाहरी कड़ियाँ==
==बाहरी कड़ियाँ==
Onefivenine.com

07:31, 19 दिसम्बर 2014 का अवतरण

नईगढ़िया (अंग्रेज़ी में: Naigarhiya) मध्यप्रदेश के रायसेन जिला के अन्तर्गत आता हैं। इस ग्राम को प्राचीन नगर के रूप में जाना जाता है। प्राचीन तथ्यो के अनुसार यह नगर यादव राज्य था। यहाँ पर प्रतापी राजा हुए। यहाँ पर प्राचीन किले के भवनावशेष हैं। किले की प्राचीर से लगा हुआ एक तालाब भी है जो उसी समय का हे।

विद्रोह

सन १९४७ के पुर्व यहाँ गुलामी के विरुद्ध कुछ विद्रोह भी हुए जिनको दबाने के लिये सैनिक कार्यवाही की गई।

भोपाल के नवाबों के राज्य का हिस्सा

यह क्षेत्र भोपाल के नवाबों के अधीन था। ओर भोपाल नवाब के द्वारा जब अधिक कर वसूला जाने लगा तो गढ़िया राज्य के किसानों के द्वारा विद्रोह किया गया। जिसका नेतृत्व राजा उदयसिंह यादव ने किया।

स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद का दृश्य

स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद यहाँ से लोगों का पलायन होने लगा। क्योंकि राज परिवार में संकीर्ण सोच होने के कारण लोगों को प्रताड़ित किया जाने लगा। जिससे लोगों का पलायन बड़ी तेज़ी से हुआ। यह एक नगर एक गांव में तबदील हो गया। नगर में जो शिक्षा के केन्द्र थे वह नष्ट हो गये। स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद यहाँ पर भारत सरकार ने सन १९५० में एक माध्यमिक पाठशाला खोली जिससे लोगों में अपने अधिकारों को जानने लगे। पर राज परिवार की संकीर्ण सोच ने शिक्षा का प्रसार रोक दिया। धीरे धीरे लोगों के अन्दर अपने अधिकारों का ज्ञान हुआ। ओर लोगों ने शिक्षा के लिये प्रयास किये। ओर सन २००६ में नागरिकों के प्रयास से हाईस्कूल बना।

सन्दर्भ

बाहरी कड़ियाँ

Onefivenine.com