"विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/योगेन्द्र जी" के अवतरणों में अंतर

नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
→‎नामांकन: टिप्पणी
(→‎नामांकन: संजीव कुमार को उत्तर दिया)
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब सम्पादन
(→‎नामांकन: टिप्पणी)
:* नवभारत टाइम्स के सन्दर्भ को छोड़कर कोई भी सन्दर्भ इसको उल्लेखनीय सिद्ध करने के लिए पर्याप्त नहीं है। नवभारत टाइम्स के लेख में भी केवल इतना ही विवरण है जितना किसी सड़क दुर्घटना में किसी घायल हुये साधारण व्यक्ति का नाम होता है। अर्थात सम्बंधित व्यक्ति विकि-नियमावली एक अनुसार आवश्यक रूप से उल्लेखनीय नहीं है।<span style="color:green;">☆★</span>[[u:संजीव कुमार|<u>'''<span style="color:Magenta;">संजीव कुमार</span>'''</u>]] ([[User talk:संजीव कुमार|<span style="color:blue;">✉✉</span>]]) 05:47, 22 नवम्बर 2014 (UTC)
::प्रिय संजीव जी! हमारे संस्कार बचपन से ही कुछ ऐसे हैं कि हम किसी को सम्बोधित करते हुए "जी" शब्द का प्रयोग करते हैं। शायद विकीपीडिया में यह संस्कार नहीं रहे होंगे। रह गए योगेन्द्र जी तो उन्होंने जो काम किया है उसके चलते पूरा समाज उन्हें "योगेन्द्र जी" और अब तो "योगेन्द्र बाबा" के नाम से जानने लगा है। आपने शायद लेख में अन्य सन्दर्भों को ध्यान से देखा नहीं है। मेरा अनुरोध है कि आप उन्हें एक बार फिर से देख लें और फिर कोई निर्णय लें। [[सदस्य:Krantmlverma|डॉ॰&#39;क्रान्त&#39;एम॰एल॰वर्मा]] ([[सदस्य वार्ता:Krantmlverma|वार्ता]]) 02:28, 24 नवम्बर 2014 (UTC)
:::क्रान्त जी, मैंने सभी सन्दर्भों को ध्यान से देखने के बाद ही मेरी टिप्पणी की थी। बात विकि-संस्कारों की आती है तो यहाँ यह निर्णय सबकुछ सोच-समझकर लिया गया था। यह निर्णय होने से पहले इस पर चर्चा भी हुई होगी। इसके अलावा मैं जब आकाशवाणी अथवा दूरदर्शन पर समाचार सुनता हूँ तो भारत के प्रधानमंत्री का नाम "नरेन्द्र मोदी" ही सुनता हूँ। कभी भी मोदी जी अथवा नरेन्द्र जी नहीं सुना। क्या इसका अर्थ आपके अनुसार प्रसार भारती में संस्कारों का अभाव बतावोगे? इसके अलावा केवल भारत के राष्ट्रपति को महामहिम शब्द लगाकर सम्बोधित किया जाता है लेकिन किसी भी अन्य देश के राष्ट्रपति/राष्ट्राध्यक्ष के लिए मैंने तो महामहिम लगाते नहीं सुना। क्या आप इसका अर्थ यह निकालोगे कि केवल भारत का राष्ट्रपति ही महामहिम कहलाता है? विकिपीडिया एक ज्ञानकोश है, यहाँ ऐसे संस्कारों से सम्बंधित पृष्ठ हो सकते हैं लेकिन निष्पक्ष भाव रखने के लिए अनावश्यक रूप से "जी" का प्रयोग उचित नहीं है।<span style="color:green;">☆★</span>[[u:संजीव कुमार|<u>'''<span style="color:Magenta;">संजीव कुमार</span>'''</u>]] ([[User talk:संजीव कुमार|<span style="color:blue;">✉✉</span>]]) 07:15, 24 नवम्बर 2014 (UTC)
 
<!-- कृपया नीचे की पंक्ति को ना छेड़ें, यह चर्चाओं के श्रेणीकरण के लिये है। चर्चा सम्पूर्ण होने पर इसमें वर्तमान=हाँ को बदलकर वर्तमान=नहीं करें। -->

दिक्चालन सूची