"गैंगटोक": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पंक्ति 28: पंक्ति 28:
'''गंगटोक''' [[भारत]] के [[उत्तर-पूर्वी राज्य]] [[सिक्किम]] की राजधानी है।
'''गंगटोक''' [[भारत]] के [[उत्तर-पूर्वी राज्य]] [[सिक्किम]] की राजधानी है।
यह है सिक्किम की राजधानी गंगटोक का जादू, एक बहुत आकर्षक शहर, जो रानीपूल नदी के पश्चिमी ओर बसा है ... कंचनजंगा शिखर की संपूर्ण श्रंखला की सुंदर दृश्यावली यहां से दिखाई देती है। गंगटोक के प्राचीन मंदिर, महल और मठ आपको सपनों की दुनिया की सैर कराएंगे।
यह है सिक्किम की राजधानी गंगटोक का जादू, एक बहुत आकर्षक शहर, जो रानीपूल नदी के पश्चिमी ओर बसा है ... कंचनजंगा शिखर की संपूर्ण श्रंखला की सुंदर दृश्यावली यहां से दिखाई देती है। गंगटोक के प्राचीन मंदिर, महल और मठ आपको सपनों की दुनिया की सैर कराएंगे।

== स्मारक एवं दर्शनीय स्थल ==


===सुक-ला-खंग===
शाही पूजा स्थल, जो बौद्धों के लिए पूजा का मुख्य स्थान है। यह एक सुंदर और आकर्षक भवन है, यहां भगवान बुद्ध की प्रतिमाओं और लकड़ी पर नक्काशी के कार्य का बहुत बड़ा संग्रह है।

===रमटेक मठ===
यह मठ गंगटोक से 24 कि.मी. दूर है। यह ग्यालवा करमापा का स्थान है, जो तिब्बत में बौद्ध धर्म के कगयूपा अनुयायियों के प्रमुख हैं। यहां तिब्बती धर्म से संबंधित अनेक पेंटिंग्स प्रदर्शित हैं। धर्मालाप के सत्रों में यहां अनेक यात्री आते हैं। मंदिर के पीछे बौद्ध धर्म के अध्ययन केलिए स्थित संस्थान में मठवासी अध्ययन करते हैं। रमटेक में फरवरी माह में तिब्बती नव वर्ष से दो दिन पूर्व चाम नृत्य का आयोजन किया जाता है। इस दौरान आप झांझ-मजीरे और ढोल की थाप पर नाचते मठवासियों को देख सकते हैं।

===एंचे गोम्पा===
निगमापा शैली में बना यह से 3 कि.मी. उत्तर पूर्व में स्थित है।

===ऑर्किड गार्डन्स सेंचुरी===
सिक्किम स्थित इस सेंचुरी में 450 दुर्लभ किस्म के ऑर्किड हैं। इनमें से कुछ सुंदर अन्य कहीं नहीं पाए जाते। यहां आने के लिए अप्रैल और मई का प्रारंभ और सितंबर से दिसंबर के बीच का समय सर्वश्रेष्ठ है। आप गंगटोक से 12 कि.मी. दक्षिण में स्थित एक और उत्कृष्ट ऑर्किड सेंचुरी ऑर्किडेरियम भी देख सकते हैं।

===पुष्प प्रदर्शनी केंद्र===
सुंदर कलियों और फू लों को यहां खिलते-महकते देखा जा सकता है। पुष्प प्रदर्शनी केंद्र में आप प्रकृति के विविध रंगों के खूबसूरत नज़ारे का आनंद ले सकते हैं, यहां ऑर्किड और फूलों की अन्य प्रजातियों की किस्में देखी जा सकती हैं।

===डुड्रल चोर्टन एवं गोम्पा===
यह विशाल सफेद चोर्टन 108 प्रेयर-व्हील्स (जिन्हें दक्षिणावर्त दिशा में घुमाना चाहिए) से घिरा हुआ है।

===डीयर पार्क===
बच्चे इस स्थान को अवश्य पसंद करेंगे। आप प्राकृतिकवातावरण में विभिन्न प्रकार के हिरणों को देख सकते हैं। यदि आप प्रात: 7.30 बजे से 8.00 बजे के आसपास पार्क में आएं तो आपको हिरण चरते हुए मिल जाएंगे।

{{substub}}

[[Category:शहर]]
[[श्रेणी: भारत के शहर]]

{{भारत के राज्य और केन्द्रशासित प्रदेश के राजधानी}}

[[bn:গ্যাংটক]]
[[bpy:গ্যাংটক]]
[[cy:Gangtok]]
[[da:Gangtok]]
[[de:Gangtok]]
[[en:Gangtok]] {{Link FA|en}}
[[eo:Gangtok]]
[[es:Gangtok]]
[[fi:Gangtok]]
[[fr:Gangtok]]
[[hu:Gangtok]]
[[id:Gangtok]]
[[it:Gangtok]]
[[ja:ガントク]]
[[ko:강토크]]
[[lv:Gangtoka]]
[[ml:ഗങ്ങ്ടോക്ക്]]
[[mr:गंगटोक]]
[[new:गाङतोक]]
[[nl:Gangtok]]
[[no:Gangtok]]
[[pam:Gangtok]]
[[pl:Gangtok]]
[[pt:Gangtok]]
[[ro:Gangtok]]
[[ru:Гангток]]
[[sa:गंगटोक]]
[[simple:Gangtok]]
[[sv:Gangtok]]
[[ta:கேங்டாக்]]
[[vi:Gangtok]]
[[zh:甘托克]]

14:25, 5 नवम्बर 2008 का अवतरण

गंगटोक
—  राजधानी  —
समय मंडल: आईएसटी (यूटीसी+५:३०)
देश  भारत
राज्य सिक्किम
महापौर
सांसद

निर्देशांक: 27°20′N 88°37′E / 27.33°N 88.62°E / 27.33; 88.62

गंगटोक भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य सिक्किम की राजधानी है। यह है सिक्किम की राजधानी गंगटोक का जादू, एक बहुत आकर्षक शहर, जो रानीपूल नदी के पश्चिमी ओर बसा है ... कंचनजंगा शिखर की संपूर्ण श्रंखला की सुंदर दृश्यावली यहां से दिखाई देती है। गंगटोक के प्राचीन मंदिर, महल और मठ आपको सपनों की दुनिया की सैर कराएंगे।