"प्रोग्रामिंग भाषा": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो अनुनाद सिंह (Talk) के संपादनों को हटाकर Rotlink के आखिरी अव...
Mala chaubey (वार्ता) द्वारा किए बदलाव 2551492 को पूर्ववत किया
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
'''प्रोग्रामिंग भाषा''' (programming language) एक कृत्रिम भाषा होती है, जिसकी डिजाइन इस प्रकार की जाती है कि वह किसी काम के लिये आवश्यक विभिन्न संगणनाओ (computations) को अभिव्यक्त कर सके। प्रोग्रामिंग भाषाओं का प्रयोग विशेषतः [[कंप्यूटर|संगणकों]] के साथ किया जाता है (किन्तु अन्य मशीनों पर भी प्रोग्रामिंग भाषाओं का उपयोग होता है)। प्रोग्रामिंग भाषाओं का प्रयोग हम प्रोग्राम लिखने के लिये, [[अल्गोरिद्म|कलन विधियों]] को सही रूप व्यक्त करने के लिए, या मानव संचार के एक साधन के रूप में भी कर सकते है।
'''प्रोग्रामिंग भाषा''' (programming language) एक कृत्रिम भाषा होती है, जिसकी डिजाइन इस प्रकार की जाती है कि वह किसी काम के लिये आवश्यक विभिन्न संगणनाओ (computations) को अभिव्यक्त कर सके। प्रोग्रामिंग भाषाओं का प्रयोग विशेषतः [[कंप्यूटर|संगणकों]] के साथ किया जाता है (किन्तु अन्य मशीनों पर भी प्रोग्रामिंग भाषाओं का उपयोग होता है)। प्रोग्रामिंग भाषाओं का प्रयोग हम प्रोग्राम लिखने के लिये, [[अल्गोरिद्म|कलन विधियों]] को सही रूप व्यक्त करने के लिए, या मानव संचार के एक साधन के रूप में भी कर सकते हैं।


प्रोग्रामिंग भाषाओ को तीन भागो मे विभाजित किया जा सकता है:-<br />
प्रोग्रामिंग भाषाओ को तीन श्रेणियों मे विभाजित किया जा सकता है:-<br />
(१)[[मशीनी भाषा]]<br />
(१) [[मशीनी भाषा]]<br />
(२)[[असेम्बली भाषा]]<br />
(२) [[असेम्बली भाषा]]<br />
(३)[[उच्च स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषा]]<br />
(३) [[उच्च स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषा]]<br />


== इन्हें भी देखें ==
== इन्हें भी देखें ==

11:58, 20 सितंबर 2014 का अवतरण

प्रोग्रामिंग भाषा (programming language) एक कृत्रिम भाषा होती है, जिसकी डिजाइन इस प्रकार की जाती है कि वह किसी काम के लिये आवश्यक विभिन्न संगणनाओ (computations) को अभिव्यक्त कर सके। प्रोग्रामिंग भाषाओं का प्रयोग विशेषतः संगणकों के साथ किया जाता है (किन्तु अन्य मशीनों पर भी प्रोग्रामिंग भाषाओं का उपयोग होता है)। प्रोग्रामिंग भाषाओं का प्रयोग हम प्रोग्राम लिखने के लिये, कलन विधियों को सही रूप व्यक्त करने के लिए, या मानव संचार के एक साधन के रूप में भी कर सकते हैं।

प्रोग्रामिंग भाषाओ को तीन श्रेणियों मे विभाजित किया जा सकता है:-
(१) मशीनी भाषा
(२) असेम्बली भाषा
(३) उच्च स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषा

इन्हें भी देखें

बाहरी कड़ियाँ

साँचा:Link FA साँचा:Link FA