"उत्सर्जन तन्त्र": अवतरणों में अंतर

नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
छो
बॉट: विराम चिह्नों के बाद खाली स्थान का प्रयोग किया।
छो (बॉट: डॉट (.) के स्थान पर पूर्णविराम (।) और लाघव चिह्न प्रयुक्त किये।)
छो (बॉट: विराम चिह्नों के बाद खाली स्थान का प्रयोग किया।)
गुर्दे दो सेम के आकार वापस, एक रीढ़ के दोनों ओर के मध्य की ओर पसलियों के नीचे स्थित अंग हैं। वे अपनी मुट्ठी के आकार के बारे में है सही गुर्दा थोड़ा छोड़ दिया क्योंकि यह जिगर नीचे से कम है। (सही पर देखें आंकड़ा:. छवि क्रडिट राष्ट्रीय गुर्दा रोग और Urologic सूचना क्लीरिंगहाउस-NKUDIC) गुर्दे मूत्र प्रणाली प्राथमिक अंगों के रूप में माना जाता है। वे एक दिन खून के बारे में 200 quarts प्रक्रिया और बाहर अतिरिक्त पानी और कचरे के बारे में. अपशिष्ट उत्पादों और अतिरिक्त पानी शामिल मूत्र, जो संकीर्ण ट्यूब के माध्यम से बहती कहा जाता है। से, मूत्र मूत्राशय जहाँ यह संग्रहीत है जब तक आप इसे पेशाब करके रिलीज करने के लिए बहेगा.
 
प्रत्येक गुर्दे के अंदर कर रहे हैं के बारे में 1 लाख छोटे संरचनाओं nephrons कहा जाता है। प्रत्येक नेफ्रॉन glomerulus, जहां वास्तविक sifting या रक्त के फ़िल्टरिंग और छोटी नली होता है के होते हैं। छोटी नली नेफ्रॉन मूत्र-एकत्रित ट्यूब के छोटे से है).. सही आंकड़ा जमा पर (देखें छवि: NKUDIC
 
सबसे पहले, अपशिष्ट पदार्थों और रसायनों कि आपके शरीर अभी भी उपयोग कर सकते हैं का एक संयोजन प्राप्त करते हैं। इन रसायनों में से कुछ सोडियम, फास्फोरस और पोटेशियम शामिल हैं। आपके शरीर में इन रसायनों के किसी भी कमी है, तो अपने गुर्दे उन्हें रिहा वापस रक्त के लिए कर सकते हैं करने के लिए अपने सामान्य स्तर बनाए रखें. अगर इन रसायनों अतिरिक्त में हैं, गुर्दे यह मूत्र का एक हिस्सा बनने के लिए जारी करेंगे. . यह है कि गुर्दे आपके शरीर के अंदर रसायनों का सामान्य स्तर बनाए रखें. सही संतुलन के जीवन के लिए आवश्यक है, लेकिन अतिरिक्त स्तर हानिकारक भी हो सकता है।

नेविगेशन मेन्यू