"सिरोको": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो Bot: Migrating 43 interwiki links, now provided by Wikidata on d:q180372 (translate me)
छो विराम चिह्न की स्थिति सुधारी।
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
[[चित्र:Sirocco from Libya.jpg|thumb|सिराँको का प्रवाह]]
[[चित्र:Sirocco from Libya.jpg|thumb|सिराँको का प्रवाह]]
यह [[सहारा मरुस्थल]] में [[भुमध्य सागर]] की ओर चलने वाली गर्म हवा हैं । सहारा मरुस्थल से इटली में प्रवाहित होने वाली सिराँको हवा बालू के कणों से युक्त होती हैं, तथा सागर से नमी धारण करने के बाद जब इटली में वर्षा करती हैं तो इन बालू के कणों के कारण वर्षा की बूंदे लाल हो जाती हैं । इस प्रकार की वर्षा को [[इटली]] में '''रक्त की वर्षा''' कहतें हैं ।
यह [[सहारा मरुस्थल]] में [[भुमध्य सागर]] की ओर चलने वाली गर्म हवा हैं। सहारा मरुस्थल से इटली में प्रवाहित होने वाली सिराँको हवा बालू के कणों से युक्त होती हैं, तथा सागर से नमी धारण करने के बाद जब इटली में वर्षा करती हैं तो इन बालू के कणों के कारण वर्षा की बूंदे लाल हो जाती हैं। इस प्रकार की वर्षा को [[इटली]] में '''रक्त की वर्षा''' कहतें हैं।


{{साँचा:स्थानीय पवने}}
{{साँचा:स्थानीय पवने}}

07:11, 7 सितंबर 2014 का अवतरण

सिराँको का प्रवाह

यह सहारा मरुस्थल में भुमध्य सागर की ओर चलने वाली गर्म हवा हैं। सहारा मरुस्थल से इटली में प्रवाहित होने वाली सिराँको हवा बालू के कणों से युक्त होती हैं, तथा सागर से नमी धारण करने के बाद जब इटली में वर्षा करती हैं तो इन बालू के कणों के कारण वर्षा की बूंदे लाल हो जाती हैं। इस प्रकार की वर्षा को इटली में रक्त की वर्षा कहतें हैं।