"डिजिटल ऊँचाई मॉडल": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कड़ियाँ जोड़ीं
No edit summary
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
'''डिजिटल ऊँचाई मॉडल''' या '''डीईएम''' एक कंप्यूटर आधारित 3D या त्रिविमीय मॉडल है जिसके द्वारा पृथ्वी की सतह का प्रदर्शन या निरूपण किया जाता है। पृथ्वी की सतह को दिखाने के आलावा यह अन्य ग्रहों और उपग्रहों के लिये भी प्रयोग होता है। इसमें [[ऊँचाई]] के आँकड़ों का उपयोग होता है और इसे सामान्यतया [[रास्टर (जीआइएस)|रास्टर]] आँकड़ों के रूप में सहेजा जाता है। [[वेक्टर (जीआइएस)|वेक्टर]] आँकड़ों के रूप में इसे [[टिन (जीआइएस)|टिन (TIN)]] के रूप में सहेजते और प्रदर्शित करते हैं।
'''डिजिटल ऊँचाई मॉडल''' या '''डीईएम''' एक कंप्यूटर आधारित 3D या त्रिविमीय मॉडल है जिसके द्वारा पृथ्वी की सतह का प्रदर्शन या निरूपण किया जाता है। पृथ्वी की सतह को दिखाने के आलावा यह अन्य ग्रहों और उपग्रहों के लिये भी प्रयोग होता है।
आसान शब्दों में यह [[उच्चावच]] को दर्शाने का माध्यम है।
इसमें [[ऊँचाई]] के आँकड़ों का उपयोग होता है और इसे सामान्यतया [[रास्टर (जीआइएस)|रास्टर]] आँकड़ों के रूप में सहेजा जाता है। [[वेक्टर (जीआइएस)|वेक्टर]] आँकड़ों के रूप में इसे [[टिन (जीआइएस)|टिन (TIN)]] के रूप में सहेजते और प्रदर्शित करते हैं।


{{भूगोल-आधार}}
{{भूगोल-आधार}}

19:44, 5 सितंबर 2014 का अवतरण

डिजिटल ऊँचाई मॉडल या डीईएम एक कंप्यूटर आधारित 3D या त्रिविमीय मॉडल है जिसके द्वारा पृथ्वी की सतह का प्रदर्शन या निरूपण किया जाता है। पृथ्वी की सतह को दिखाने के आलावा यह अन्य ग्रहों और उपग्रहों के लिये भी प्रयोग होता है। आसान शब्दों में यह उच्चावच को दर्शाने का माध्यम है।

इसमें ऊँचाई के आँकड़ों का उपयोग होता है और इसे सामान्यतया रास्टर आँकड़ों के रूप में सहेजा जाता है। वेक्टर आँकड़ों के रूप में इसे टिन (TIN) के रूप में सहेजते और प्रदर्शित करते हैं।