"वॉल्ट डिज़्नी": अवतरणों में अंतर

नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
29,915 बाइट्स हटाए गए ,  8 वर्ष पहले
+अनुभाग
(टैग)
(+अनुभाग)
| spouse = लिलियन बाउन्ड्स डिज़्नी (1925-1966)
}}
 
'''वाल्टर एलियास "वॉल्ट" डिज़्नी ''' (5 दिसम्बर 1901 - 15 दिसम्बर 1966) एक अमेरिकी फिल्म निर्माता, [[निर्देशक]], [[कथानक लेखक]], [[नेपथ्य वाचक]], [[एनीमेटर]], [[उद्यमी]], मनोरंजन, [[अंतरराष्ट्रीय प्रतीक]] और [[समाजसेवक]] थे। डिज़्नी बीसवीं शताब्दी के दौरान मनोरंजन के क्षेत्र में अपने योगदान के लिए प्रसिद्ध है। वॉल्ट डिज़्नी ने अपने भाई रॉय ओ डिज़्नी के साथ संयुक्त रूप से [[वॉल्ट डिज़्नी प्रोडक्शंस]] की स्थापना की थी। डिज़्नी एक समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिल्म निर्माताओं मे से एक बन गये। उनके द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित निगम को अब [[वॉल्ट डिज़्नी कंपनी]] के नाम से जाना जाता है, और इसका सालाना कारोबार आज लगभग 35 अरब अमेरिका डॉलर के बराबर का है।
 
==वॉल्ट डिज़्नी का जन्मस्थान==
वाल्टर एलियास " वॉल्ट " डिज्नी ( 5 दिसंबर 1901 - 15 दिसंबर, 1966 ) एक अमेरिकी व्यापार थैलीशाह , एनिमेटर , कार्टूनिस्ट , निर्माता, निर्देशक , पटकथा लेखक , उद्यमी , और आवाज अभिनेता था . अमेरिकी एनीमेशन उद्योग के भीतर और दुनिया भर में एक प्रमुख आंकड़ा , वह और परोपकारी , अच्छी तरह से 20 वीं सदी के दौरान अपने प्रभाव और मनोरंजन के क्षेत्र में योगदान के लिए जाना जाता है एक अंतरराष्ट्रीय आइकन के रूप में माना जाता है . एक हॉलीवुड व्यापार मंगोली के रूप में उन्होंने अपने भाई रॉय ओ डिज्नी के साथ , बाद में दुनिया में सबसे प्रसिद्ध चलचित्र उत्पादन कंपनियों में से एक बन गया है जो वॉल्ट डिज्नी प्रोडक्शंस , सह की स्थापना की . निगम अब वॉल्ट डिज्नी कंपनी के रूप में जाना जाता है और 2013 के वित्त वर्ष में लगभग अमेरिका 45 अरब डॉलर की वार्षिक राजस्व पड़ा है .
लॉस एंजिलिस जानी मानी फिल्मी हस्ती वॉल्ट डिज़्नी के शिकागो, इलिनोइस स्थित आवास को एक संग्रहालय में तब्दील किया जा रहा है। हॉलीवुड रिपोर्टर की खबर के अनुसार, फिल्मकार और उनके भाई रॉय के जन्मस्थान पर मरम्मत का कार्य 5 दिसंबर 2013 को शुरू किया गया। मरम्मत का काम पूरा होने के बाद इसे ऐतिहासिक स्थल के रूप में नामित किया जाएगा। निर्माण कार्य डिज़्नी के 112वें जन्मदिन के साथ ही शुरू हुआ। इस अवसर पर दोहरा जश्न मनाते हुए शिकागो के मेयर राह्म इमेनुएल ने 5 दिसंबर को वॉल्ट डिज़्नी दिवस घोषित किया है। डिज़्नी का निधन वर्ष 1966 में अपना 65वां जन्मदिन मनाने के 10 दिन के बाद हो गया था।<ref>http://www.jharkhandlatestnews.com/%E0%A4%B5%E0%A5%89%E0%A4%B2%E0%A5%8D%E0%A4%9F-%E0%A4%A1%E0%A4%BF%E0%A4%9C%E0%A5%8D%E0%A4%BC%E0%A4%A8%E0%A5%80-%E0%A4%95%E0%A4%BE-%E0%A4%9C%E0%A4%A8%E0%A5%8D%E0%A4%AE%E0%A4%B8%E0%A5%8D%E0%A4%A5/</ref>
 
एक अएनिमेतर् और उद्यमी के रूप में , डिज्नी , विशेष रूप से एक फिल्म निर्माता और एक लोकप्रिय शोमैन , साथ ही एनीमेशन और थीम पार्क डिजाइन में एक प्रर्वतक के रूप में उल्लेख किया गया था . वह और उसके कर्मचारियों डिज्नी खुद मूल आवाज दी , जिनके लिए मिकी माउस , सहित दुनिया के सबसे प्रसिद्ध काल्पनिक पात्रों में से कुछ बनाया . अपने जीवनकाल के दौरान उन्होंने चार मानद अकादमी पुरस्कार प्राप्त किया और उसे इतिहास में किसी अन्य व्यक्ति की तुलना में अधिक पुरस्कार और नामांकन देने के एक वर्ष में एक रिकॉर्ड चार , सहित 59 नामांकन की कुल से 22 अकादमी पुरस्कार जीता . डिज्नी भी सात एमी पुरस्कार जीता और अमेरिका में डिजनीलैंड और वॉल्ट डिज्नी वर्ल्ड रिजॉर्ट थीम पार्क है, साथ ही टोक्यो डिज्नी रिज़ॉर्ट , डिज्नीलैंड पेरिस , और हांगकांग डिजनीलैंड की तरह अंतरराष्ट्रीय सैरगाह के लिए अपना नाम दिया .
वह कैलिफोर्निया में फेफड़ों के कैंसर से , 15 दिसंबर, 1966 को निधन हो गया. एक साल बाद , वॉल्ट डिज्नी वर्ल्ड रिजॉर्ट के निर्माण के फ्लोरिडा में शुरू हुआ . उसके भाई, रॉय डिज्नी , 1 अक्टूबर, 1971 को जादू का उद्घाटन किया.
 
=='''बचपन'''==
 
डिज्नी आयरिश मूल के कनाडाई पिता एलियास डिज्नी और जर्मन और अंग्रेजी वंश का था, जो पेड़ पौधे कॉल डिज्नी, शिकागो के हेय्र्मोशा समुदाय क्षेत्र में 2156 एन ट्रिप एवेन्यू में, 5 दिसंबर, 1901 को पैदा हुआ था. उनके परदादा , अरुन्देल्ल् एलियास डिज्नी, वह 1801 में पैदा हुआ था, जहां गौरान्, काउंटी किलकेनी, आयरलैंड से प्रवास किया था. अरुन्देल्ल् डिज्नी 1066 में विलियम के विजेता के साथ इंग्लैंड के लिए कूच किया था।
 
=='''किशोरावस्था'''==
 
1917 में, एलियास शिकागो ओ-ज़ेल्ल् जेली कारखाने में शेयरों का अधिग्रहण और गिरावट में डिज्नी मएक्किन्लेय् हाई स्कूल में अपने नए साल कि शुरुआत की और,वह् इस शहर में वापस अपने परिवार के लिए आ गये। वह अपनी स्कूल के अख़बार मे कार्टूनकार के रूप मे देशभक्ति विषयों ड्राइंग और प्रथम विश्व युद्ध पर ध्यान केंद्रित करता था। सेना में शामिल होने के लिए सोलह साल की उम्र में हाई स्कूल से बाहर होने के बावजूद, डिज्नी उम्र के अंतर्गत होने के लिए अस्वीकार कर दिया गया था। सेना मे उसकी अस्वीकृति के बाद, वॉल्ट और एक दोस्त रेड क्रॉस में शामिल होने का फैसला किया. जल्द ही वह एक एंबुलेंस चलाई जहां वह एक साल के लिए फ्रांस भेजा गया था। जनवरी 1920 में, डिज्नी और एइवर्क्स् " एइवर्क्स् डिज्नी वाणिज्यिक कलाकार" एक अल्पकालिक कंपनी का गठन किया। शुरुआत के बाद , डिज्नी कैनसस सिटी फिल्म विज्ञापन कंपनी में पैसा कमाने के लिए अस्थायी रूप से छोड़ दिया है, और जल्द ही अकेले अपना व्यवसाय चलाने के लिए सक्षम नहीं था तो एइवर्क्स् से जुड़े रहे। वह एनिमेशन पर आधारित विज्ञापनों को बनाते जहां कैनसास सिटी फ़िल्म विज्ञापन कंपनी के लिए काम करते थे, डिज्नी एनीमेशन में दिलचस्पी बन गए, और एक एनिमेटर बनने का फैसला किया। विज्ञापन कंपनी के मालिक, ए.वी., उसे घर पर साथ प्रयोग करने के लिए काम से एक कैमरा उधार लेने की अनुमति दी। वॉल्ट अंत में अपने ही एनीमेशन व्यापार खोलने का फैसला किया, और अपने पहले कर्मचारी के रूप में, कैनसस सिटी फिल्म विज्ञापन कंपनी, फ्रेड हरमन पर एक साथी सह कार्यकर्ता भर्ती किया था। वॉल्ट और हरमन लाफ्-O- ग्राम शीर्षक को अपने स्थानीय थिएटर पर उनके कार्टून स्क्रीन करने, समय पर कैनसस सिटी क्षेत्र में स्थानीय थिएटर मालिक फ्रैंक एल न्यूमैन , यकीनन सबसे लोकप्रिय " शोमैन " के साथ एक सौदा सुरक्षित किया।
 
 
{{WPCUP}}
==हॉलीवुड में फिल्म और व्यापार कैरियर==
 
एनिमेटरों और इच्छुक उद्यमियों के रूप में, डिज्नी और उनके भाई रॉय उनके पैसे जमा और वे वह कैनसस सिटी में जबकि बनाने शुरू कर दिया था, जो वॉल्ट के नए ऐलिस हास्य के लिए एक वितरक, खोजने की जरूरत है जहां हॉलीवुड में एक कार्टून स्टूडियो की स्थापना लेकिन वितरित करने के लिए कभी नहीं मिला. डिज्नी तुरंत वह ऐलिस इन वंडरलैंड पर आधारित अधिक शॉर्ट्स के लिए एक वितरण सौदा करने को उत्सुक था कि उसे वापस करने के लिए लिखा था, जो न्यूयॉर्क वितरक मार्गरेट विंकलर, के लिए एक अधूरा प्रिंट भेजा.
 
==पहला अकादमी पुरस्कार==
 
1932 में, डिज्नी "मिकी माउस", 1935 में रंग के लिए बंद है और जल्द ही इस तरह के डोनाल्ड डक, नासमझ, और प्लूटो के रूप में पात्रों के समर्थन के लिए स्पिन नापसंद का शुभारंभ किया जो एक श्रृंखला के निर्माण के लिए एक विशेष अकादमी पुरस्कार प्राप्त किया. प्लूटो और डोनाल्ड 1939 में निम्नलिखित नासमझ साथ, 1937 में स्टैंडअलोन कार्टून बन गया. सभी मिकी भागीदारों की, पहले 1934 कार्टून, अनाथ के लाभ में मिकी के साथ मिलकर जो डोनाल्ड डक,, जा, यकीनन सबसे लोकप्रिय था सभी समय के डिज्नी की दूसरी सबसे सफल कार्टून चरित्र बन.
 
==हंसी ग्राम स्टूडियो==
 
"न्यूमैन हँसो ग्राम 'के रूप में प्रस्तुत किया, डिज्नी की कार्टून कैनसस सिटी क्षेत्र में व्यापक रूप से लोकप्रिय हो गया और उनकी सफलता के माध्यम से, वह भी वह एक विशाल संख्या को काम पर रखा है, जिसके लिए, हँसो ग्राम नाम से अपना स्टूडियो का अधिग्रहण करने में सक्षम था फ्रेड हरमन भाई ह्यूग हरमन, रुडोल्फ आइसिंग, और उनके करीबी दोस्त सहित अतिरिक्त एनिमेटरों, के. दुर्भाग्य से, स्टूडियो मुनाफा कर्मचारियों को भुगतान उच्च वेतन को कवर करने के लिए अपर्याप्त थे. सफलतापूर्वक पैसे का प्रबंधन करने में असमर्थ, डिज्नी स्टूडियो ऋण के साथ भरी हुई है और वह फिल्म उद्योग की राजधानी में एक स्टूडियो की स्थापना करने का निर्णय लिया जिस दिवालिया घाव हो गया, हॉलीवुड, कैलिफोर्निया.
 
==ऐलिस हास्य==
 
वर्जीनिया डेविस, ऐलिस इन वंडरलैंड उसके परिवार के रूप में किया था, डिज्नी के अनुरोध पर हॉलीवुड के लिए कैनसस सिटी से दूसरी जगह उसके परिवार के रहते कार्रवाई सितारा. यह बात 1939 तक बने रहे जहां सिल्वर लेक जिले में हिपेरायन एवेन्यू पर स्थित डिज्नी ब्रदर्स 'स्टूडियो की शुरुआत थी. 1925 में, डिज्नी स्याही और रंग सेलुलाइड को लिलियन सीमा नाम की एक युवा महिला को काम पर रखा. एक संक्षिप्त प्रेमालाप के बाद, इस जोड़ी है कि एक ही साल शादी कर ली.
 
नई श्रृंखला, ऐलिस हास्य, काफी सफल साबित हुई, और लोइस हार्डविक के साथ ऐलिस भी संक्षिप्त भूमिका संभालने के रूप में डॉन और मार्गी समलैंगिक दोनों छपा. श्रृंखला 1927 में खत्म हुआ, इसका ध्यान एनिमेटेड किरदार पर अधिक था और विशेष रूप से फेलिक्स बल्कि रहते कार्रवाई ऐलिस से बिल्ली, मची जो जूलियस नाम की एक बिल्ली.
 
हॉलीवुड
 
डिज्नी और उनके भाई रॉय उनके पैसे जमा और वे वह कैनसस सिटी में जबकि बनाने शुरू कर दिया है लेकिन कभी भी वितरित करने के लिए मिला था जो वॉल्ट के नए ऐलिस हास्य के लिए एक वितरक, खोजने की जरूरत है जहां हॉलीवुड में एक कार्टून स्टूडियो की स्थापना की. डिज्नी तुरंत ऐलिस इन वंडरलैंड पर आधारित अधिक शॉर्ट्स के लिए एक वितरण समझौते पर वह उत्सुक था कि उसे वापस करने के लिए लिखा था, जो न्यूयॉर्क वितरक मार्गरेट विंकलर, के लिए एक अधूरा प्रिंट भेजा==
 
==लकी रैबिट ओसवाल्ड==
 
1927 तक, चार्ल्स मार्गरेट विंकलर से शादी कर ली और उसके व्यापार का नियंत्रण संभाला था . वह तो यूनिवर्सल पिक्चर्स के माध्यम से वितरण के लिए उत्पादन में डाल दिया करने के लिए एक नए , सभी एनिमेटेड श्रृंखला का आदेश दिया . नई श्रृंखला , ओसवाल्ड लकी खरगोश , एक लगभग तत्काल सफलता थी , और चरित्र , ओसवाल्ड द्वारा तैयार की और बनाया - एक लोकप्रिय व्यक्ति बन गए. डिज्नी स्टूडियो कैनसस सिटी से हरमन , रूडोल्फ आइसिंग , गाड़ीवान मैक्सवेल , और घुंघराले बाल विस्तार और वॉल्ट फिर से काम पर रखा है .
 
डिज्नी कम प्रति एक उच्च शुल्क बातचीत फ़रवरी 1928 में न्यूयॉर्क के लिए चला गया और उन्होंने हरमन सहित , उसके मुख्य एनिमेटरों की सबसे था कि यह भी कम प्रति डिज्नी भुगतान किया, लेकिन शुल्क को कम करना चाहते हैं कि न सिर्फ उससे कहा कि जब चौंक गया था , आइसिंग , मैक्सवेल , और लेकिन नहीं अनुबंध के तहत डिज्नी छोड़ने के लिए और डिज्नी कम उत्पादन के बजट को स्वीकार नहीं किया , तो अपना स्टूडियो शुरू होगा इनकार कर दिया जो , . यूनिवर्सल , नहीं डिज्नी , ओसवाल्ड ट्रेडमार्क स्वामित्व , और वॉल्ट के बिना फिल्में बनाने सकता है . वह फिर से अपने दम पर खुद को पाया जिस परिणामस्वरूप उसकी एनीमेशन कर्मचारियों की सबसे खो के रूप में डिज्नी के प्रस्ताव से इनकार कर दिया और .
 
2006 में वॉल्ट डिज्नी कंपनी लंबे समय एबीसी खेल टीकाकार अल माइकल्स के लिए एक व्यापार के माध्यम से , एनबीसी यूनिवर्सल से लकी रैबिट ओसवाल्ड को अधिकार जब यह बाद में ओसवाल्ड चरित्र को अधिकार वापस पाने के लिए 78 साल उनकी कंपनी लिया
 
==मिकी माउस==
 
ओसवाल्ड को अधिकार खोने के बाद, डिज्नी कैनसस सिटी में उसकी हंसी ग्राम स्टूडियो में काम करते हुए वह एक पालतू जानवर के रूप में अपनाया था एक माउस पर आधारित था, जो उसे बदलने के लिए एक नए चरित्र , विकसित करने की जरूरत महसूस हुई. यूबी मिकी की आवाज और व्यक्तित्व 1947 तक डिज्नी खुद के द्वारा प्रदान किया गया है, हालांकि चेतन करने के लिए चरित्र आसान बनाने के लिए डिज्नी द्वारा बनाई नमूने घनन . एक डिज्नी कर्मचारी के शब्दों में , " यूबी मिकी भौतिक स्वरूप तैयार है, लेकिन वॉल्ट उसे उसकी आत्मा को दे दी है . " ओसवाल्ड और मिकी इसके अलावा , एक समान माउस चरित्र " आइक माउस" जिसमें ऐलिस हास्य, में देखा जाता है. इसके अलावा , पहली फ्लिप बकवास कहा जाता मेंढक कार्टून एक मिकी माउस हमशक्ल खेलने बेला दिखाया. प्रारंभिक फिल्मों प्रमुखता शीर्षक कार्ड पर छपा उसके नाम के साथ द्वारा एनिमेटेड थे . मूलतः " मोर्टिमर " नाम , माउस बाद में नाम मोर्टिमर अपील ध्वनि नहीं था कि जो सोचा था कि लिलियन डिज्नी , द्वारा " मिकी " नाम दिया गया था . मोर्टिमर अंततः मिन्नी के लिए मिकी प्रतिद्वंद्वी का नाम बन गया - अपने प्रसिद्ध विरोधी और एक ब्रुकलीन उच्चारण के साथ बात कर रहा से लम्बे .
 
मिकी , विमान पागल सुविधा के लिए पहली एनिमेटेड लघु डिज्नी की पिछले कार्यों के सभी तरह एक मूक फिल्म थी . एक छोटे के लिए वितरक और उसके अनुवर्ती डिज्नी स्टीमबोट विली बुलाया ध्वनि के साथ एक मिकी कार्टून बनाया . पैट पॉवर्स नाम के एक व्यापारी के वितर , एक ध्वनि तुल्यकालन प्रक्रिया दोनों साथ डिज्नी प्रदान की . स्टीमबोट विली एक पल सफलता बन गया , और विमान पागल , दौड़नेवाला, और भविष्य की सभी मिकी कार्टून साउंडट्रैक के साथ जारी किए गए. स्टीमबोट विली की रिहाई के बाद , डिज्नी सफलतापूर्वक उसके बाद कार्टून के सभी में ध्वनि का इस्तेमाल किया ,डिज्नी की जल्दी ध्वनि कार्टून के लिए नए वितरक बन गए. मिकी जल्द ही उनकी आवाज होने , फेलिक्स विशेषता कार्टून ध्यान हासिल करने में नाकाम रहने के बाद स्क्रीन से फीका था के बावजूद , दुनिया के सबसे लोकप्रिय कार्टून चरित्र के रूप में और 1930 से फेलिक्स बिल्ली ग्रहण . मिकी लोकप्रियता बाद में 1930 के दशक में बढ़ना होगा.
 
==बेवकूफ सिम्फनी==
 
मिकी माउस श्रृंखला , शीर्षक संगीत शॉर्ट्स की एक श्रृंखला के नक्शेकदम पर चल , बेवकूफ सिम्फनी 1929 में जारी किए गए. पहला , कंकाल नृत्य पूरी तरह से भी 1928 और 1929 में डिज्नी द्वारा जारी कार्टून के बहुमत ड्राइंग के लिए कौन जिम्मेदार था , द्वारा तैयार की और एनिमेटेड था . दोनों श्रृंखला सफल रहे थे हालांकि , डिज्नी स्टूडियो यह पैट शक्तियों से लाभ का उसके वास्तविक हिस्सा प्राप्त नहीं था, और 1930 में , डिज्नी कोलंबिया पिक्चर्स के साथ एक नई वितरण समझौते पर हस्ताक्षर किए . कार्टून का मूल आधार कार्ल रोकने से बीसियों विशेषता पहला बेवकूफ सिम्फनी कार्टून के साथ उनके संगीत नवीनता था .
 
रोकने भी बाद में शामिल होने के लिए डिज्नी छोड़ना होगा , जबकि जल्द ही एक विशेष अनुबंध के साथ अपने स्टूडियो खोलने में शक्तियों द्वारा प्रलोभन दिया था .दो पट्टी टेक्नीकलर में फिल्माया पहले आवाज उठाई रंग कार्टून बकवास , के साथ अपने फ्लिप मेंढक श्रृंखला का शुभारंभ किया. दो अन्य कार्टून श्रृंखला , विली हूपर बनाया . 1936 में,एनीमेशन प्रौद्योगिकी के साथ काम कर विभिन्न परियोजनाओं पर काम करने के क्रम में अपने स्टूडियो नीचे बंद . उन्होंने 1940 में डिज्नी में लौटने और स्टूडियो के अनुसंधान और विकास विभाग में फिल्म प्रक्रियाओं और विशेष एनीमेशन प्रौद्योगिकियों के एक नंबर अग्रणी करने के लिए पर जाना होगा .
 
मिकी माउस एक अपेक्षाकृत लोकप्रिय सिनेमा चरित्र बन गया था , हालांकि 1932 , सिली सिम्फनी के रूप में सफल नहीं था . उसी वर्ष भी , मैक्स की याद दिलाना कार्टून चरित्र , बेट्टी के रूप में प्रतिस्पर्धा की वृद्धि देखी थिएटर के दर्शकों के बीच लोकप्रियता हासिल की .1930 में डिज्नी की मुख्य प्रतिद्वंद्वी माना जाता है, भी डिज्नी बाद में सागर के तहत अपने 1954 फिल्म 20,000 लीग निर्देशित करने के लिए किराया होगा जिसे रिचर्ड, का पिता था . इस बीच , कोलंबिया पिक्चर्स संयुक्त कलाकारों की जगह हो डिज्नी कार्टून के वितरण गिरा . देर से 1932 में , सिर्फ पहले तीन पट्टी टेक्नीकलर कैमरा पर काम पूरा किया था जो हर्बर्ट, वॉल्ट संपर्क किया और तीन पट्टी टेक्नीकलर में काले और सफेद फूलों और पेड़ों वापस शूटिंग के लिए उसे राजी कर लिया. फूल और पेड़ एक अभूतपूर्व सफलता होना करने के लिए पर जाना होगा और यह भी सर्वश्रेष्ठ लघु विषय के लिए पहली बार अकादमी पुरस्कार जीत होगी : कार्टून 1932 में . डिज्नी भी उसे अपने तीन पट्टी प्रक्रिया का उपयोग करने के लिए एकमात्र अधिकार देने टेक्नीकलर के साथ दो साल का करार , बातचीत करने में सक्षम था , जबकि फूलों और पेड़ों की रिहाई के बाद , बाद के सभी बेवकूफ सिम्फनी कार्टून रंग में थे , एक अवधि के अंत में पांच को बढ़ाया साल . बेवकूफ सिम्फनी के माध्यम से, डिज्नी भी सब समय के अपने सबसे सफल कार्टून छोटी , तीन छोटे सूअर (1933 ) बनाई . कार्टून " बडा बुरा वुल्फ से डरता है कौन " ग्रेट डिप्रेशन , का गान बन गया है कि हिट गीत की विशेषता , कई महीनों के लिए सिनेमाघरों में भाग गया .
 
 
 
== संदर्भ ==
 
[[श्रेणी:व्यक्तिगत जीवन]]
 
{{Link FA|es}}
{{Link FA|fr}}
29,803

सम्पादन

नेविगेशन मेन्यू