"भारतीय मूल के सबसे बुजुर्ग दम्पति": अवतरणों में अंतर

नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
छो
सम्पादन सारांश नहीं है
(विस्तार)
छोNo edit summary
'''भारतीय मूल के सबसे बुजुर्ग दम्पति''' करम चन्द और करतारी चन्द [[इंग्लैण्ड]] के ब्राडफोर्ड में रहते हैं। 11 दिसम्बर 1925 को सिक्ख रीतिरिवाज़ से [[पंजाब]] में शादी करके [[भारत]] से सन् 1965 में इंग्लैण्ड (यूनाइटेड किंगडम) चले गये और वहीं बस गये। [[यूनाइटेड किंगडम]] में रहने वाला यह भारतीय दम्पति सबसे अधिक आयु तक वैवाहिक जीवन का आनन्द लेने वाला ऐतिहासिक उदाहरण है।
सन् 1905 में उत्तर भारत के पंजाब प्रान्त में एक छोटे से गाँव में जन्मे करम चन्द ने कृषि कार्य करते हुए परम्परागत तरीके से युवावस्था में पंजाब की ही एक कन्या करतारी से विवाह किया। करतरीकरतारी का [[जन्म]] सन् 1912 में हुआ था। वह अपने पति से आयु में सात वर्ष छोटी है।
 
[[पासपोर्ट]] में दी गयी जन्मतिथि के अनुसार [[पति]] की आयु 108 वर्ष और [[पत्नी]] की 101 वर्ष है। सन् 1925 में विवाह-सूत्र में बँधने के बाद भारतीय मूल का यह दम्पति अपने वैवाहिक जीवन के 88 वर्ष देख चुका है जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।
 
अपने सबसे छोटे बेटे सतपाल चन्द के पास ब्राडफोर्ड में रह रहे इस दम्पति कीके आठ सन्तानेंसन्तान हुईं, जिनसे 27 पोते-पोतियाँ और 23 परपोते-परपोतियाँ हैं। ,
 
 
6,802

सम्पादन

नेविगेशन मेन्यू