"अनिल शास्त्री": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो →‎बाहरी कड़ियाँ: शास्त्री का वंश-वृक्ष
→‎संक्षिप्त परिचय: कुछ सामग्री अंग्रेजी विकीपीडिया से लेकर डाली
पंक्ति 28: पंक्ति 28:
अनिल शास्त्री का जन्म [[लखनऊ]] में लाल बहादुर शास्त्री और ललिता शास्त्री के यहाँ हुआ। उन्होंने [[दिल्ली]] के सेण्ट कोलम्बिया स्कूल और सेण्ट स्टीफन कॉलेज से शिक्षा ग्रहण की। बाद में उन्होंने ऐस्ट्रिज बिजिनेस स्कूल यू०के० से ऐडवांस मैनेजमेण्ट प्रोग्राम का कोर्स भी किया।
अनिल शास्त्री का जन्म [[लखनऊ]] में लाल बहादुर शास्त्री और ललिता शास्त्री के यहाँ हुआ। उन्होंने [[दिल्ली]] के सेण्ट कोलम्बिया स्कूल और सेण्ट स्टीफन कॉलेज से शिक्षा ग्रहण की। बाद में उन्होंने ऐस्ट्रिज बिजिनेस स्कूल यू०के० से ऐडवांस मैनेजमेण्ट प्रोग्राम का कोर्स भी किया।


उनका विवाह मंजू श्रीवास्तव से 24 फरवरी 1973 को हुआ जिनसे उनके तीन बेटे हैं - आदर्श, लगन और मुदित। दो बेटे [[गुड़गाँव]] में सर्विस करते हैं तथा सबसे छोटा [[मुंबई]] में एक रिटेल शॉप का काम देखता है।
[[स्नातक]] करने के बाद उन्होंने पूरे सत्रह साल एक कॉरपोरेट ऑफिस में सीनियर पोजीशन पर काम किया। वहाँ से त्यागपत्र देकर वे [[राजनीति]] के क्षेत्र में आ गये।.

स्वयं अनिल शास्त्री ने भी [[स्नातक]] करने के बाद पूरे सत्रह साल एक कॉरपोरेट ऑफिस में काम किया। वहाँ से त्यागपत्र देकर वे [[राजनीति]] में आ गये।.एक बार [[कांग्रेस]] के टिकट पर लोकसभा का चुनाव जीता और दो साल तक मन्त्री भी रहे। इस समय वे अपने परिवार सहित [[नोएडा]] में स्थायी रूप से रह रहे हैं।


==सामाजिक व शैक्षणिक क्षेत्र में==
==सामाजिक व शैक्षणिक क्षेत्र में==

05:45, 7 सितंबर 2013 का अवतरण

अनिल शास्त्री

लोक सभा सदस्य
कार्यकाल
1989–1991
निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी

राष्ट्रीयता भारतीय
राजनैतिक पार्टी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस

अनिल शास्त्री (अंग्रेजी: Anil Shastri) भारत के द्वितीय प्रधान मन्त्री लाल बहादुर शास्त्री के द्वितीय पुत्र हैं। वे भारतीय राष्ट्रीय काँग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं।[1] काँग्रेस पार्टी में वे अपनी स्पष्टवादिता (साफगोई) के लिये विशेष रूप से जाने जाते हैं।[2] 1989 में वे वाराणसी से लोक सभा के सांसद चुने गये और भारत सरकार के वित्त मन्त्रालय में मन्त्री भी रहे।

वर्तमान समय में वे काँग्रेस कार्यकारिणी के विशिष्ट आमन्त्रित सदस्य हैं।[3]

संक्षिप्त परिचय

अनिल शास्त्री का जन्म लखनऊ में लाल बहादुर शास्त्री और ललिता शास्त्री के यहाँ हुआ। उन्होंने दिल्ली के सेण्ट कोलम्बिया स्कूल और सेण्ट स्टीफन कॉलेज से शिक्षा ग्रहण की। बाद में उन्होंने ऐस्ट्रिज बिजिनेस स्कूल यू०के० से ऐडवांस मैनेजमेण्ट प्रोग्राम का कोर्स भी किया।

उनका विवाह मंजू श्रीवास्तव से 24 फरवरी 1973 को हुआ जिनसे उनके तीन बेटे हैं - आदर्श, लगन और मुदित। दो बेटे गुड़गाँव में सर्विस करते हैं तथा सबसे छोटा मुंबई में एक रिटेल शॉप का काम देखता है।

स्वयं अनिल शास्त्री ने भी स्नातक करने के बाद पूरे सत्रह साल एक कॉरपोरेट ऑफिस में काम किया। वहाँ से त्यागपत्र देकर वे राजनीति में आ गये।.एक बार कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा का चुनाव जीता और दो साल तक मन्त्री भी रहे। इस समय वे अपने परिवार सहित नोएडा में स्थायी रूप से रह रहे हैं।

सामाजिक व शैक्षणिक क्षेत्र में

प्रबन्धन के क्षेत्र में उच्चतर शिक्षा प्रदान करने हेतु उनकी अहम भूमिका रही है। अनिल शास्त्री अपने पिता के नाम पर सीमित साधनों से शुरू किये गये लालबहादुर शास्त्री इन्स्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेण्ट दिल्ली के चेयरमैन तथा लालबहादुर शास्त्री इन्स्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेण्ट एण्ड टेक्नॉलोजी बरेली के अध्यक्ष हैं। इसके अतिरिक्त लालबहादुर शास्त्री नेशनल मेमोरियल ट्रस्ट के ट्रस्टियों में भी उनका नाम शामिल हैं। यह ट्रस्ट कई सामाजिक व सांस्कृतिक गतिबिधियों को संचालित करता है।

सन्दर्भ

  1. "Congress will form government on its own or sit in opposition: Shastri काँग्रेस अपने दम पर सरकार बनायेगी या फिर विपक्ष में बैठेगी-शास्त्री". टाइम्स ऑफ इण्डिया. 05 फरवरी 2012. अभिगमन तिथि 6 सितम्बर 2013. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  2. "अनिल शास्त्री ने केन्द्र सरकार पर उठाये सवाल". अभिगमन तिथि 6 सितम्बर 2013.
  3. "Govt Underestimated Hazare's Movement: Anil Shastri सरकार ने अन्ना हजारे के आन्दोलन को गम्भीरता से नहीं लिया: अनिल शास्त्री". आउटलुक. अभिगमन तिथि 6 सितम्बर 2013.

बाहरी कड़ियाँ