"मेथी" के अवतरणों में अंतर

Jump to navigation Jump to search
5,941 बैट्स् जोड़े गए ,  8 वर्ष पहले
छो
सर्दी ,जुकाम होने पर मेथी दानों को अंकुरित करके भोजन के साथ लें .
 
मेथी के विभिन्न नाम : हिंदी, गुजराती,मराठी व पंजाबी भाषा में इसे मेथी, संस्कृत में मेथिका, कन्नड़ में मेन्तिया, तेलुगु में मेंतुलु,अंग्रेजी में फेनुग्रीक तथा लेटिन में त्रायिगोनेल्ला फोएनम ग्रीकम के नाम से जाना जाता है.
== बाहरी कड़ियाँ ==
* [http://naturohelp.blogspot.com/2008/11/blog-post_10.html मेथी के लाभ] (प्राकृतिक चिकित्सा)
* [http://www.amarujala.com/Ghar/detail.asp?id=853 मेथी : छोटे दाने, गुण बड़े] (अमर उजाला)
* [http://opaals.iitk.ac.in/deal/embed.jsp?url=crops-type.jsp&url2=71&url3=%E0%A4%AA%E0%A4%A4%E0%A5%8D%E0%A4%A4%E0%A5%80%20%E0%A4%B5%E0%A4%BE%E0%A4%B2%E0%A5%80%20%E0%A4%B8%E0%A4%AC%E0%A5%8D%E0%A4%9C%E0%A4%BF%E0%A4%AF%E0%A4%BE%E0%A4%81&url4=%E0%A4%B8%E0%A4%AC%E0%A5%8D%E0%A4%9C%E0%A4%BF%E0%A4%AF%E0%A4%BE%E0%A4%81&url5=%E0%A4%AE%E0%A5%87%E0%A4%82%E0%A4%A5%E0%A5%80&url6=HI मेथी की खेती]
* [http://hindi.webdunia.com/miscellaneous/woman/healthbeauty/0811/03/1081103048_1.htm स्वास्थ्य और सौंदर्य की सौगात- मेथी] (वेबदुनिया)
 
* मेथी के दानों को पीसकर यदि त्वचा पर लगाया जाए तो यह सुंदर और मुलायम बनती है।
{{औषधीय पौधे}}
* मेथी दानों को भिंगोकर फिर उसका पेस्ट बालों में लगाने से बाल मजबूत होते हैं, डेंड्रफ खत्म होती है और बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है।
{{जड़ी बूटी एवं मसाले}}
* मेथी दानों को रात भर नारियल के गरम तेल में भिगो कर रखें। सुबह इस तेल से सिर पर मसाज करें। ऐसा करने से बाल बहुत मजबूत होते है, और बाल झड़ना बंद हो जाता है।
 
* मेथी के ताजे पत्ते पीसकर चेहरे पर लगाने से रिंकल्स, पिंपल्स, रेशेज और ड्राइनेस की समस्या कम होती है। इससे त्वचा सुंदर और मुलायम बनती है।
[[श्रेणी:औषधीय पौधे]]
* मेथी में लौह तत्व अधिक होता है। यह पीलिया से ग्रस्त रोगी के लिए फायदेमंद है।
[[श्रेणी:मसाले]]
* मेथी में प्रोटीन की मात्रा भी बहुत अधिक होती है। यह हमारे शरीर की पाचनशक्ति व भूख को भी बढ़ाती है।
* मेथी के दानों में खून और पेशाब में ग्लूकोज की मात्रा कम करने का विशेष गुण पाया जाता है जिससे यह डायबिटीज में बहुत फायदेमंद होता है।
* अगर आपका वजन ज्यादा है, तो यह मेथी की पत्ती आपके काफी काम आ सकती है। क्योकि इसकी पत्तियों में इतने फाइबर्स पाए जाते हैं कि थोड़ा सा खाने के बाद ही इससे पेट भरा हुआ महसूस होता है।
* मेथी के दानों को मट्ठे के साथ मिला कर पीने से अल्सर और एसीडिटी में लाभ होता है।
* आप चाहे तो मेथी की पत्ती का इस्तेमाल करें या बीज का, दोनों ही फायदेमंद होते हैं। मेथी दाने में फॉस्फेट, लेसिथिन और न्यूक्लिओ अलब्यूमिन होने से यह पोषक होती है। इसमें फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर आदि भी मिलते हैं जो शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं।
*मेथी को रात भर गरम नारियल तेल में भिगो कर रख दें। सुबह इसी तेल से अपने सिर पर 5-10 मिनट तक मसाज करें और गरम पानी से सिर धो लें।
* कि मेथी को पूरी रात भिगो दें और सुबह उसे गाढ़ी दही में मिला कर अपने बालों और जड़ो में लगाएं। उसके बाद बालों को धो लें इससे रुसी और सिर की त्‍वचा में जो भी समस्‍या होगी वह दूर हो जाएगी।
* मेथी या फिर इसकी पत्तियों को गुणहल के फूल के साथ मिला कर लगाने से बालों में कंडीश्‍निंग होगी और सिर को ठंडक का एहसास होगा।
* मेथी की पत्तियों को भोजन के रूप में अधिक से अधिक खाया जाये इससे आपको बाल स्वस्थ्य रखने के लिए जरूरी तत्व मिल जायेंगे और ऐसे में आपके बाल ना तो झड़ेंगे और ना ही टूटेंगे। वैसे भी मेथी सुगमता से मिलने वाली चीज है ऐसे में क्यों ना हम अधिक से अधिक मेथी का प्रयोग करें और खुद को और अपने बालों को सेहतमय बनाये रखें।
* इसके दानों का सेवन वायु को हरता है . शुगर की बीमारी में या arthritis में एक डेढ़ चम्मच मेथी रात को भिगोकर सवेरे चबा चबाकर खाएं और बाद में वह पानी भी पी लें . यदि सिरदर्द या migraine का दर्द हो तब भी यही प्रयोग लाभदायक है .
* पेट में संक्रमण हो या delivery के बाद मेथी और अजवायन को मिलाकर बनाया हुआ काढ़ा लिया जा सकता है .sciaticaया arthritis में हल्दी,मेथी और सौंठ को बराबर मात्रा में मिलाकर एक -एक चम्मच सवेरे शाम ले.
* सर्दी ,जुकाम होने पर मेथी दानों को अंकुरित करके भोजन के साथ लें .
4

सम्पादन

दिक्चालन सूची