"स्वतंत्रता दिवस (बांग्लादेश)": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Translated from http://en.wikipedia.org/wiki/Independence_Day_of_Bangladesh (revision: 546956195) using http://translate.google.com/toolkit with about 10% human translations.
टैग: Google translated articles
 
(कोई अंतर नहीं)

20:40, 1 अप्रैल 2013 का अवतरण

स्वतंत्र बांग्लादेश, जो बाद में वर्तमान संस्करण द्वारा बदल दिया गया था 1 झंडा

बांग्लादेश के स्वतंत्रता दिवस ( बांग्ला: স্বাধীনতা দিবস Shadhinata Dibôsh), भी निर्दिष्ट के रूप में 26 मार्च को एक राष्ट्रीय छुट्टी है. यह राष्ट्र Bongobondhu शेख मुजीबुर्रहमान की उनके पिता द्वारा 25 मार्च, 1971 की देर रात देश पाकिस्तान से आजादी की घोषणा की स्मृति इससे पहले कि वह पाकिस्तानी सेना द्वारा गिरफ्तार किया गया था.

स्वतंत्रता दिवस परेड, राजनीतिक भाषणों, मेलों, संगीत, और समारोह, और विभिन्न अन्य सार्वजनिक और निजी घटनाओं के इतिहास का उत्सव मना, और बांग्लादेश की परंपराओं के साथ जुड़े है. टीवी और रेडियो स्टेशनों विशेष कार्यक्रमों और देशभक्ति के गीत का प्रसारण. आम तौर पर एक तीस तोपों की सलामी सुबह में आयोजित किया जाता है. मुख्य सड़कों पर राष्ट्रीय ध्वज के साथ सजाया जाता है. विभिन्न राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों को एक उचित तरीके से करने के लिए दिन के निशान कार्यक्रमों Jatiyo स्मृति Soudho, ढाका के पास Savar में राष्ट्रीय स्मारक पर सम्मान का भुगतान शुरू करने.

इतिहास

26 मार्च, 1971 में बांग्लादेश की स्वतंत्रता की घोषणा की है और मुक्ति युद्ध शुरू कर दिया गया था. ईस्ट बंगाल के लोगों के सभी वर्गों के मुक्ति के लिए पाकिस्तानी सेना के शासकों के निरंतर उत्पीड़न से बचाने के बांग्लादेश युद्ध में भाग लिया. स्वतंत्रता नौ महीने मानव जीवन के मामले में पाकिस्तानी सेना और के बारे में 3 मिलियन की हानि के खिलाफ गृहयुद्ध के माध्यम से प्राप्त किया गया था. [1] अंत में जीत 16 दिसंबर को एक ही वर्ष में हासिल किया गया था, जो विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है

बांग्लादेश

स्वतंत्रता पुरस्कार

स्वतंत्रता पुरस्कार, जो बांग्लादेशी नागरिकों या संगठनों के स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर पर दिया है सर्वोच्च राज्य पुरस्कार बांग्लादेश की सरकार द्वारा दिए गए है. इस वार्षिक पुरस्कार, 1977 में शुरू की, मुक्ति युद्ध, भाषा आंदोलन, शिक्षा, साहित्य, पत्रकारिता, सार्वजनिक सेवा, विज्ञान प्रौद्योगिकी, चिकित्सा विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, संगीत, खेल और खेल, ललित कला, ग्रामीण के लिए महत्वपूर्ण योगदान के लिए दिया जाता है विकास, और कुछ अन्य क्षेत्रों. गूगल 26 मार्च को बांग्लादेश के स्वतंत्रता दिवस में कामचोर, उनके bd डोमेन पर 2013 प्रदर्शित होता है.

इन्हें भी दे

संदर्भ

  1. "Independence Day of Bangladesh-26 March, 1971 | Best Travel Site". Xplore4life.com. अभिगमन तिथि 2011-10-29.