"लखनऊ": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
[अनिरीक्षित अवतरण][अनिरीक्षित अवतरण]
छो robot Modifying: bn:লক্ষ্মৌ
पंक्ति 65: पंक्ति 65:


==शिक्षा==
==शिक्षा==
[[चित्र:Lko.jpg|thumb|right|250px|left|लखनऊ विश्वविद्यालय]]
[[चित्र:Lko.jpg|thumb|right|250px|left|लखनऊ विश्वविद्यालय]]



==यह भी देखें==
==यह भी देखें==

14:11, 21 जून 2008 का अवतरण

लखनऊ
لکھنؤ
—  महानगर  —
लखनऊ रेलवे स्टेशन
लखनऊ रेलवे स्टेशन
लखनऊ रेलवे स्टेशन
निर्देशांक: (निर्देशांक ढूँढें)
समय मंडल: आईएसटी (यूटीसी+५:३०)
देश  भारत
राज्य उत्तर प्रदेश
महापौर श्री दिनेश शर्मा
नगर पालिका अध्यक्ष श्री चन्द्रभानु
जनसंख्या
घनत्व
27,62,801 (2001 के अनुसार )
• 331/किमी2 (857/मील2)
क्षेत्रफल
ऊँचाई (AMSL)
2,528 km² (976 sq mi)
• 123 मीटर मीटर
आधिकारिक जालस्थल: www.lucknow.nic.in


लखनऊ भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी है । जिले का मुख्यालय लखनऊ है जो राज्य की राजधानी भी है। यह शहर अपनी बहुसांस्कृतिक खूबी , बाग़ों तथा कढाइ के काम से लिये जाना जाता है । इसकी जनसँख्या 2001 में 2,207,340 थी तथा साक्षरता दर 68.63% है। कानपुर के बाद यह शहर उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा शहरी क्षेत्र है।

भूगोल

इतिहास

नाम की उत्पत्ति

लखनऊ प्राचीन कोसल राज्य का हिस्सा था | यह श्रीराम की विरासत थी जिसे उन्होने अपने भाई लक्ष्मण को समर्पित कर दिया था । अत: इसे लक्ष्मणपुर या लखनपुर के नाम से जाना गया ।
अलग कथाओं के अनुसार इस शहर का नाम, 'लखन अहीर' जो कि 'लखन किले' के मुख्य कलाकार थे, के नाम पर रखा गया था ।

लखनऊ का इतिहास

लखनऊ का इतिहास अवध के नवाबों द्वारा इस शहर को राजधानी बनाने के साथ शुरु होता है। वास्तुकला की दृष्टि से अवध के नवाबों का इस शहर में काफी योगदान है, इसके अलावा इस समय के लखनऊ की मुग़ल चित्रकारी भी आज बहुत से संग्रहालय में सुरक्षित हैं। भवनों के स्तर पर बड़ा इमामबाड़ा, छोटा इमामबाड़ा, तथा रूमी दरवाज़ा मुग़ल वास्तुकला का जीता जागता उदाहरण है। हलाकि आधुनिक प्रशासन की उपेक्षा से ये महत्वपूर्ण विरासत खंडहरों में तब्दील होने का खतरा उपस्थित हो गया है।

प्राचीन अवध राज्य का विलय ब्रिटिश सम्राज्य में 1857 के सिपाही विद्रोह के फलस्वरुप हुआ था। यह शहर भारत के इस पहले व्यवस्थित स्वतंत्रता संग्राम के दौरान सबसे पहले जीते गये कुछ शहरों में से था। ब्रिटिश शासकों को यह शहर अपने कब्ज़े में लेने के लिये काफी मशक्कत करनी पड़ी। लखनऊ का "शहीद स्मारक" आज भी हमें उन क्रांतिकारियों की याद ताजा कराता है।

लखनऊ के आधुनिक वास्तुकारी में लखनऊ विधानसभा और चारबाग़ स्थित लखनऊ रेलवे स्टेशन का नाम लिया जा सकता है। विश्व के सबसे पुराने आधुनिक स्कूलों में से एक ला मार्टीनयर कालेज भी इस शहर में मौजूद है जिसकी स्थापना बिर्टिश शासक क्लाउड मार्टीन की याद में की गयी थी।

जनसांख्यिकी

बड़ा इमामबाड़ा

==

शीर्षक

आदर्श स्थल

शहर और आस-पास

मुस्कुराइये कि आप लखनऊ मे हैं
-यह पंक्ति लखनऊ मे कई स्थानों पर लिखी मिल जाती है।

लखनऊ का हवाई अड्डा शहर से बीस किलोमीटर दूर अमौसी में स्थित है। शहर और आसपास अन्य दिलचस्प स्थानों में कुकरैल (जो एक पिकनिक स्थल है और जहाँ कछुओं का एक अभयारण्य है); मलीहाबाद (जहाँ के मलीहाबादी आम काफी मशहूर हैं); चिड़ियाघर कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी और मिर्ज़ापुर हैं । लखनऊ में ही राष्ट्रीय औषधि अनुसंधान केन्द्र, किंग जार्ज मेडिकल कालेज और बीरबल साहनी अनुसंधान संस्थान भी हैं।

चिकन, यहाँ की कशीदाकारी का उत्कृष्ट नमूना है और लखनवी ज़रदोज़ी यहाँ का लधु उद्योग है जो कुर्ता और साड़ी जैसे कपड़ों पर अपनी कलाकारी की छाप चढाते हैं। इस उद्योग का ज्यादतर हिस्सा पुराने लखनऊ के चौक इलाके में फैला पड़ा है, जहाँ बाज़ार चिकन कशीदाकारी के दुकानों से भरी पड़ी है। चौक का इलाका न सिर्फ अपने चिकन के दुकानों की वजह से मशहूर है बल्कि यहाँ मुँह में पानी ला देनेवाले मिठाइयों की दुकाने भी भरी पड़ी हैं, आप मजे से यहाँ उत्कृष्ट मलाई गिलौरी, बादाम हलवा और रस-मलाई, और चटपटी चाट छककर उड़ा सकते हैं।

अमीनाबाद, यहाँ दिल्ली के चाँदनी चौक की तरह का बाजार है जो शहर के केन्द्र में स्थित है। अन्य प्रमुख बाजारों में हज़रतगंज भी काफी प्रमुख़ है ।

शिक्षा

लखनऊ विश्वविद्यालय

यह भी देखें


बाहरी कड़ियाँ

लखनऊ का आधिकारिक जालस्थल (अँग्रेजी में)